डिजिटल मशीन से मिलेगा पात्रों अब राशन

नीले कार्ड धारकों के लाभार्थियों को जो सस्ती आटा-दाल बांटी जाती थी, उसमें कई बार घपलेबाजी सामने आती थी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Jun 2018 09:25 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jun 2018 09:25 PM (IST)
डिजिटल मशीन से मिलेगा पात्रों अब राशन
डिजिटल मशीन से मिलेगा पात्रों अब राशन

संवाद सहयोगी, श्री माछीवाड़ा : नीले कार्ड धारकों के लाभार्थियों को जो सस्ती आटा-दाल बांटी जाती थी, उसमें कई बार घपलेबाजी सामने आती थी। सरकार ने फैसला लिया है कि अब यह सस्ती गेहूं आनलाइन विधि से डिजिटल मशीन से लाभार्थियों को अंगूठा लगा कर बांटी जाएगी। इससे पात्रों तक सही मात्रा में राशन पहुंचाई जा सकेगी।

पंजाब में करीब 36 लाख 16 हजार नीले कार्डधारक हैं, जिनको 2 रुपये किलो के हिसाब से 430448.16 मीट्रिक टन गेहूं बांटी जाती है। यह सारा गेहूं बांटने का काम डिपो होल्डर और इंस्पेक्टर की देखरेख में होता था। इसमें कई लाभार्थियों की ओर से शिकायतें दर्ज करवाई जा रही थी कि उनको राशन नहीं मिल रही और डिपो होल्डर मिलीभगत कर यह गेहूं महंगे भाव पर बेच देते हैं। सरकार ने यह सस्ती गेहूं की घपलेबाजी रोकने के लिए गेहूं बांटने की विधि को आनलाइन कर दिया है। सरकार ने नीले कार्ड वाली योजना बंद कर इस का नाम स्मार्ट राशन कार्ड रख दिया है जिस के अंतर्गत अब लाभार्थियों को अब प्रत्येक छमाही डिपो होल्डर के पास जाएगा और अपना स्मार्ट दिखा उन के पास मौजूद डिजिटल मशीन पर अंगूठा लगाएगा और उसकी शिनाख्त होने के बाद उसको गेहूं सौंपी जाएगी। अधिकारी देख सकेंगे ऑनलाइन

इस डिजिटल मशीन में एक सिम कार्ड लगा हुआ है जिसके अंतर्गत सारा ही डाटा आनलाइन खुराक सप्लाई विभाग के उच्च अधिकारी देख सकेंगे कि कौन से गांव में कितने लाभार्थियों को गेहूं बांटी जा चुकी है और कितनी गेहूं डिपो होल्डर के पास बकाया पड़ी है जो बांटने से रह गई है। इस विधि से सस्ती गेहूं बांटने में सरकार ने घपलेबाजी की कोई गुंजाइश बाकी नहीं रखी। यह नई डिजिटल मशीनें खुराक सप्लाई विभाग के अधिकारियों के पास पहुंच चुकी हैं, जिनमें लाभार्थियों का सारा डाटा फीड कर संबंधित डिपो होल्डर को यह मशीन सौंपी जाएगी।

जुलाई से गेहूं बांटी जाएगी नई आनलाइन विधि के द्वारा अगले महीने जुलाई में लाभार्थियों को 2 रुपये किलो वाली गेहूं बांटी जाएगी और यदि सरकार इसमें दाल या चायपत्ती भी कम रेट पर देने की योजना जारी करती है तो वह भी इस आनलाइन विधि के द्वारा ही बांटी जाएगी।

chat bot
आपका साथी