बारिश के साथ पड़े ओले, भींगे गहूें के बोरे

मौसम की ़खराबी कारण पहले ही देरी से शुरू हुई गेहूं की कटाई को बुधवार को एक बार फिर ब्रेक लग गए जब शाम 5 बजे के करीब •ाोरदार बारिश आई। कई स्थानों पर बारिश के साथ औलावृष्टि होने की खबरें भी हैं। इससे किसानों की उम्मीदों पर एक बार फिर पानी फिरता दिख रहा है। बारिश से मंडी में भी अफरा-तफरी मच गई और जल्दबाजी में कईं गेहूं की बोरियां ढकने से रह गई। इससे भी किसानों का नुक्सान होने की आशंका है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Apr 2019 10:41 PM (IST) Updated:Wed, 24 Apr 2019 10:41 PM (IST)
बारिश के साथ पड़े ओले,  भींगे गहूें के बोरे
बारिश के साथ पड़े ओले, भींगे गहूें के बोरे

जागरण संवाददाता, खन्ना

मौसम की ़खराबी कारण पहले ही देरी से शुरू हुई गेहूं की कटाई को बुधवार को एक बार फिर ब्रेक लग गए। बुधवार शाम को 5 बजे के करीब •ाोरदार बारिश के साथ कई स्थानों पर बारिश के साथ ओलावृष्टि की खबरें भी हैं। इससे किसानों की उम्मीदों पर एक बार फिर पानी फिरता दिख रहा है। बारिश से मंडी में भी अफरा-तफरी मच गई और जल्दबाजी में कईं गेहूं की बोरियां ढकने से रह गई। इससे भी किसानों का नुक्सान होने की आशंका है।

मंडी में अभी तक पिछले सी•ान की अपेक्षा 91 प्रतिशत के करीब कम गेहूं आई है। जिस से अंदा•ा लगाया जा सकता है कि खेतों में अभी कितनी ़फसल तैयार खड़ी है। किसानों को यह डर भी सताने लगा है कि 16 और 17 अप्रैल को हुई बरसात के बाद जैसे ़खरीद एजेंसिया की तरफ से गेहूँ की ़खरीद से हाथ खड़े कर दिए गए थे, कहीं अब फिर ़खरीद एजेंसियों के अधिकारी गेहूं की गुणवत्ता को ले कर किसानों को परेशान न करें। इस बारिश कारण खेतों में गेहूं की कटाई का काम रुक गया और मंडी में भी काम में रुकावट पड़ गई।

किसानों निर्मल सिंह रोहणों, गुरनाम सिंह मंडियाला, बिकरमजीत सिंह संधू हरबंसपुरा, गुरमुख सिंह मेहन्दीपुर और परमजीत सिंह घटींड ने कहा कि अगर अब और बारिश पड़ती है तो किसानों के पास कुछ नहीं बचेगा। अब बारिश के साथ फसलों की तबाही होगी और पंजाब का किसान भी तबाह हो जाएगा।

लिफ्टिग और अदायगी की समस्या

मंगलवार तक एजेंसियों की तरफ से 92180 क्विटल गेहूं की ़खरीद की गई पर लिफ्टिग न होने के कारण मंडी में बोरियों के अंबार लगने शुरू हो गए हैं। करीब 40 प्रतिशत गेहूं अन लिफ्टेड पड़ी है। आढ़ती रमनदीप सिंह ने बताया कि अब तक ़खरीद एजेंसियों की तरफ से कोई अदायगी भी नहीं की गई। डीएफएसओ हरबंस सिंह ने कहा कि 22 अप्रैल तक ़खरीदी गेहूं की अदायगी हो चुकी है और हो सकता किसी एजेंसी की अदायगी रह गई हो। वह भी जल्द हो जाएगी।

अब तक 92180 क्विटल गेहूं की हो चुकी है खरीद

मार्केट कमेटी से प्राप्त जानकारी अनुसार अनाज मंडी में अब तक 92180 क्विटल गेहूं की ़खरीद हो चुकी है। पिछले साल इस दिन तक 985620 क्विटल गेहूं की ़खरीद की गई थी। खन्ना मंडी में पनग्रेन की तरफ से 12440 क्विटल, एफसीआइ की तरफ से 16500 क्विटल, मार्कफेड की तरफ से 9270 क्विटल, पनसप की तरफ से 7880 क्विटल, वेयरहाऊस की तरफ से 13030 क्विटल, पंजाब एग्रो की तरफ से 4980 क्विटल और निजी व्यापारियों की तरफ से 11350 क्विटल गेहूं की ़खरीद की गई है। इसी तरह पनग्रेन की तरफ से रोणी मंडी से 12080 क्विटल, ईसड़ू से 4500 क्विटल और वेयर हाऊस की तरफ से रायपुर से 150 क्विटल गेहूं की ़खरीद की गई।

chat bot
आपका साथी