निगम पर 6.50 करोड़ का बकाया, कंपनी ने रोकी कूड़े की लिफ्टिंग

नगर निगम शहर से कूड़ा उठाने वाली कंपनी को पैसे नहीं दे पा रहा। नतीजा यह है कि अब शहर से कूड़ा लिफ्ट करने वाली कंपनी ने कूड़े की लिफ्टिंग करने से साफ मना कर दिया, जिससे शहर के कई सेकेंडरी कूड़ा कलेक्शन प्वाइंटों पर दो तीन दिन से कूड़े के ढेर लगे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Sep 2018 08:58 AM (IST) Updated:Fri, 14 Sep 2018 02:26 PM (IST)
निगम पर 6.50 करोड़ का बकाया, कंपनी ने रोकी कूड़े की लिफ्टिंग
निगम पर 6.50 करोड़ का बकाया, कंपनी ने रोकी कूड़े की लिफ्टिंग

जागरण संवाददाता, लुधियाना : नगर निगम शहर से कूड़ा उठाने वाली कंपनी को पैसे नहीं दे पा रहा। नतीजा यह है कि अब शहर से कूड़ा लिफ्ट करने वाली कंपनी ने कूड़े की लिफ्टिंग करने से साफ मना कर दिया, जिससे शहर के कई सेकेंडरी कूड़ा कलेक्शन प्वाइंटों पर दो तीन दिन से कूड़े के ढेर लगे हैं। कंपनी ने निगम साफ कह दिया कि अगर उन्हें पैसे नहीं दिए गए तो कूड़े की लिफ्टिंग करवाना संभव नहीं है। अगर कूड़ा लिफ्टिंग की यही स्थिति बनी रही तो अगले एक दो दिन में ही कूड़े के ढेर लग जाएंगे। एटूजेड कंपनी के अफसरों के मुताबिक नगर निगम ने अप्रैल से उन्हें पैसे नहीं दिए। यह रकम करीब 6.50 करोड़ रुपये बन जाती है। बार-बार पत्र लिखने के बाद भी निगम अफसर फंड जारी नहीं कर रहे हैं, जिसकी वजह से कूड़े की लिफ्टिंग करवाना संभव नहीं है। कंपनी अफसरों का तर्क है कि 30 टिप्परों में से 25 के करीब टिप्पर खराब हो चुके हैं। उनको अब तक उधार में ठीक करवाया जा रहा था। स्पेयर पा‌र्ट्स देने वाली कंपनी में उधार की राशि 60 लाख रुपये से ऊपर पहुंच गई। अब कंपनी ने भी उधार देने से इंकार करना शुरू कर दिया। इसके अलावा जो पांच टिप्पर ठीक भी हैं उनमें डीजल भरवाने के लिए भी पैसे निगम की तरफ से नहीं दिए जा रहे हैं, जिसकी वजह से कूड़े की लिफ्टिंग नहीं हो पा रही है। बाक्स

कंपनी और निगम के लेनदेन में जनता फंसी

नगर निगम और एटूजेड कंपनी के बीच लंबे समय से लेन देना का पंगा चल रहा है। कंपनी कभी ट्रक खराब होने की बात कर देती है तो कभी दूसरी समस्या बताकर लिफ्टिंग नहीं करती है। कुछ दिन पहले भी कंपनी ने कुछ टिप्पर खराब होने की बात कहकर करीब तीन दिन तक लिफ्टिंग नहीं की थी। अब फिर से दो दिन से कई सेकेंडरी कलेक्शन प्वाइंट से लिफ्टिंग नहीं हुई। 50 प्वाइंटों पर जमा होता है 1200 टन कूड़ा

सफाई सेवक घर घर से कूड़ा एकत्रित करके सेकेंडरी कूड़ा कलेक्शन प्वाइंट तक लाता है। इसके लिए शहर में 50 प्वाइंट बनाए गए हैं। इन प्वाइंटस पर रोजना 1250 टन के करीब कूड़ा आता है। पिछले दो दिन से सिर्फ रोज 300 टन के करीब कूड़ा ही लिफ्ट किया गया। ऐसे में रोजना 950 टन कूड़ा डंपों पर ही जमा पड़ा है। दो दिन में करीब 1900 टन कूड़ा लिफ्ट नहीं किया गया। बाक्स

स्टेटिक कंपेक्टर भी किया बंद

एटूजेड कंपनी की तरफ से दुगरी रोड पर कूड़े के प्रबंधन के लिए स्टेटिक कंपेक्टर लगाया गया है। पैसे न मिलने की वजह से कंपनी ने स्टेटिक कंपेक्टर भी बंद कर दिया। कंपनी अधिकारियों का तर्क है कि पैसे न होने की वजह से वह कंपेक्टर चलाने की स्थिति में नहीं हैं।

यहां-यहां है कूड़ा जमा

ऋषि नगर

पुरानी कचहरी के पास

फील्ड गंज

ख्वाजा कोठी चौक

किताब बाजार

हैबोवाल पुली के पास

सेक्टर 32 अस्पताल के सामने

दुगरी रोड मेयर ने कसा शिकंजा तो कंपनी ने किए हाथ खड़े

मेयर बलकार सिंह संधू ने एटूजेड कंपनी पर शिकंजा कसना शुरू किया तो अब कंपनी ने दबाव बनाने के लिए बकाए की मांग करनी शुरू कर दी। पिछले कुछ दिनों से मेयर ने डंप पर कूड़े के वजन में हो रही गड़बड़ी पकड़ी थी। इसके अलावा कूड़े के साथ मलवा का वजन करने का मामला भी सामने आया था।

नगर निगम ने 6.50 करोड़ रुपये कंपनी को देने हैं। हमारी मशीनरी खराब हो गई है और अब रिपेयर करवाने के लिए भी पैसे नहीं हैं। 30 में से 25 टिप्पर खराब हो चुके हैं। निगम पैसे देगा तो टिप्परों को ठीक करवाया जाएगा।

विशांत चौधरी, इंचार्ज एटूजेड कंपनी लुधियाना कंपनी को 50 लाख रुपये दे दिए हैं और 50 लाख रुपये एक दो दिन में दे देंगे। कंपनी को कूड़ा लिफ्ट करवाने को कह दिया है।

बलकार सिंह संधू, मेयर नगर निगम लुधियाना

chat bot
आपका साथी