आत्महत्या नहीं सेंट्रल जेल में हुई थी कैदी की हत्या, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा

सेंट्रल जेल में बुधवार शाम जिस हवालाती की मौत को जेल प्रबंधन आत्महत्या बता रहा था। पोस्टमार्टम के बाद डॉक्टरों की रिपोर्ट ने उस पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

By Edited By: Publish:Fri, 12 Apr 2019 07:24 AM (IST) Updated:Fri, 12 Apr 2019 09:44 AM (IST)
आत्महत्या नहीं सेंट्रल जेल में हुई थी कैदी की हत्या, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा
आत्महत्या नहीं सेंट्रल जेल में हुई थी कैदी की हत्या, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा
जासं, लुधियाना। सेंट्रल जेल में बुधवार शाम जिस हवालाती की मौत को जेल प्रबंधन आत्महत्या बता रहा था। पोस्टमार्टम के बाद डॉक्टरों की रिपोर्ट ने उस पर सवाल खड़े कर दिए हैं। रिपोर्ट के अनुसार हवालाती ने खुदकुशी नहीं की, बल्कि उसकी हत्या की गई थी। वीरवार को ड्यूटी मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में वीडियोग्राफी के दौरान हवालाती के शव का पोस्टमार्टम करवाया गया। शव का पोस्टमार्टम डॉक्टरों के बोर्ड ने किया, जिसमें डॉ. रोहित रामपाल, डॉ. गुरिंदर ग्रेवाल व डॉ. विशाल दीप चोपड़ा शामिल थे, जिसमें सामने आया कि हवालाती ने खुदकुशी नहीं की, बल्कि पजामे के नाड़े से गला दबा कर उसकी हत्या की गई थी। पोस्टमार्टम के दौरान उसके सिर, मुंह व पीठ पर रगड़ के निशान भी पाए गए। पोस्टमार्टम के बाद विसरा भी जांच के लिए खरड़ स्थित लैब में भेज दिया गया।

ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट ने किया सेंट्रल जेल का दौरा, कर्मियों के दर्ज हुए बयान

उधर, इस संबंध में बात करने पर जेल सुपरिंटेंडेंट शमशेर सिंह बोपाराय ने कहा कि वीरवार को ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट अंकित बेरी ने इस मामले को लेकर सेंट्रल जेल का दौरा किया था। उन्होंने घटना स्थल पर पहुंच कर मौका-मुआयना किया। वहां कैदियों और जेल कर्मचारियों के बयान दर्ज किए गए। जेल में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज चेक करने के निर्देश दिए गए हैं। बोपाराय ने कहा कि अभी तक पोस्टमार्टम की रिपोर्ट उन्हें नहीं मिली है। न ही उन्हें मजिस्ट्रेट की तरफ से जांच के निर्देश मिले हैं, लेकिन वो अपने स्तर पर मामले की जांच कर रहे हैं। लिवतार सिंह को बुधवार अदालत में पेशी पर लाया गया था। जहां वो अपने परिजनों से मिला भी था। उसके परिजनों को बुला कर पूछताछ की जाएगी। हो सकता है मुलाकात के दौरान उसने अपने परिजनों को कुछ बताया हो।

मां और परिजनों ने लगाए ही थे हत्या के आरोप
बता दें कि चोरी के आरोप में विचाराधीन कैदी न्यू दशमेश नगर निवासी लिवतार सिंह पुत्र प्रितपाल सिंह का शव संदिग्ध हालात में बुधवार शाम जेल बैरक से सटे बाथरूम में पजामे के नाड़े से लटका मिला था। तब जेल प्रबंधन की ओर से जानकारी दी गई थी कि उसने आत्महत्या की है, जबकि सिविल अस्पताल पहुंची मृतक की मां और बहन ने उसकी हत्या के आरोप लगाए थे।
chat bot
आपका साथी