Ludhiana Chhath Puja 2021: श्रद्धालुओं ने दिया अस्त होते सूर्य को अर्घ्य, सतलुज घाट पर उमड़ी भीड़

छठ पूजा के अवसर पर व्रतियों ने बुधवार को महानगर में बने विभिन्न घाटों पर अस्त होते सूर्य को अर्घ्य दिया। इस मौके पर सतलुज घाट पर रौनक देखने लायक थी। छठ पूजा को लेकर सतलुज दरिया पर विशाल पंडाल और मंच बनाया गया है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Wed, 10 Nov 2021 06:05 PM (IST) Updated:Wed, 10 Nov 2021 06:12 PM (IST)
Ludhiana Chhath Puja 2021: श्रद्धालुओं ने दिया अस्त होते सूर्य को अर्घ्य, सतलुज घाट पर उमड़ी भीड़
बुधवार शाम लुधियाना में अस्त होते सूर्य को अर्घ्य देते हुए श्रध्दालु।

जासं, लुधियाना। Chhath Puja 2021 Ludhiana  लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा महानगर के कोने-कोने में मनाया गया। बुधवार को व्रती श्रद्धालुओं ने विभिन्न घाटों पर अस्त होते सूर्य को नमन करते हुए अर्ध्य दिया। व्रतियों ने विभिन्न घाटों पर सूर्य को दूध और गंगाजल का अर्ध्य देकर नमन किया। इस दौरान सतलुज घाट पर रौनक देखने लायक थी। छठ पूजा को लेकर सतलुज दरिया पर विशाल पंडाल और मंच बनाया गया है।

श्री छठ पूजा समिति के प्रधान मुकेश कुमार, शत्रुघ्न प्रसाद विजय कुमार, रामानंद, राम इकबाल, राम क्लेवर, शंभू कुमार, संजय कुमार ने बताया कि पंडाल तैयार है। लंगर की व्यवस्था पुख्ता हो चुकी है। कुछ ही घंटों बाद यहां स्टेज पर छठी मैया का गुणगान शुरू हो जाएगा। सतलुज दरिया छठी मैया की गोद में खेलना शुरू कर देगी। पंडाल में बिहार की पार्टी लेकर बंटी लाडला, गोलू दबंग और सपना जैसे कलाकार पहुंच चुके हैं। वे जल्द ही स्टेज पर पहुंच जाएंगे। मुकेश कुमार ने बताया कि विशाल लंगर की व्यवस्था है छठ मैया के दरबार से कोई भूखा ना जाए कोई प्यासा ना जाए इसकी तैयारी हो चुकी है। उन्होंने श्रद्धालुओं से अपील किया कि रात में घाट में कोई भूखा ना रहे। भंडारे में जाकर लंगर खाएं। वहां चाय की व्यवस्था भी की गई है। 

श्री छठ पूजा समिति नवयुवक संघ की ओर से भी विशाल पंडाल और मंच बनाकर छठी मैया का पूजा दरबार सजाया गया हैं। घाट पर दो मूर्तियां भगवान सूर्य देव की रखी गई हैं। श्रद्धालु यहां माथा टेक कर घाट पर अर्घ्य देने जाएंगे। यहां जो भी श्रद्धालु आ रहे हैं, वे भगवान सूर्य देव के दरबार में हाजिरी लगाने के बाद छठ मैया के घाट पर माथा टेकने जा रहे हैं।

चेयरमैन विजय सिंह, प्रधान धीरज कुमार ने बताया कि पूरी रात घाट पर छठी मैया का गुणगान बिहार की पार्टी करेगी, जिसे पटना से बुलाया गया। इस अवसर पर रामप्रवेश, मास्टर गुड्डू, अखिलेश, मृत्युंजय कुमार, पंकज, मास्टर महेश कुमार आदि भारी संख्या में कमेटी के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

सुखबीर बादल ने लगाई हाजिरी

छठी मैया की पूजा में शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंह बादल ने भी हाजिरी लगाई। उन्होंने कहाा कि छठ पूजा पूरी दुनिया में की जाती है। यह उनका सौभाग्य है कि उन्हें इसमें हाजिरी लगाने का आशीर्वाद मिला है। यहां श्रद्धालुओं का प्यार पाकर वह धन्य हो गए। इस मौके पर हीरा सिंह गाबड़िया भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी