Ludhiana Coronavirus News Update: गर्भवती महिला और चार महीने के बच्चे सहित 8 पॉजिटिव

Live Ludhiana Coronavirus News Update लुधियाना में सोमवार को कोरोना वायरस के 8 मामले सामने आए। इनमें एक गर्भवती महिला और एक चार महीने का बच्चा भी शामिल है।

By Sat PaulEdited By: Publish:Mon, 01 Jun 2020 09:13 AM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 07:36 PM (IST)
Ludhiana Coronavirus News Update: गर्भवती महिला और चार महीने के बच्चे सहित 8 पॉजिटिव
Ludhiana Coronavirus News Update: गर्भवती महिला और चार महीने के बच्चे सहित 8 पॉजिटिव

लुधियाना, जेएनएन। जिले में सोमवार शाम 7 कोरोना वायरस संक्रमण के सामने आए। इन मरीजों में चार जेल के अंडर ट्रायल कैदी हैं। एक गर्भवती महिला के अलावा 45 साल की एक महिला और चार माह के बच्चे को भी संक्रमित पाया गया है। लुधियाना में इससे पहले सुबह तीन दिन पहले दिल्ली से लौटा 20 वर्षीय युवक पॉजिटिव निकला था। 

रविवार को आए चार मामले

महानगर में रविवार को भी को कोरोना वायरस के चार नए मामले सामने आए। इनमें से एक कोरोना वायरस से दम तोड़ने वाले छावनी मोहल्ला के 53 वर्षीय कारोबारी का रिश्तेदार, फौजी मोहल्ला निवासी 85 वर्षीय बुजुर्ग और निजी अस्पताल के दो डॉक्टर शामिल हैं। देर रात आई सैंपल रिपोर्ट में इनके पाजिटिव आने की पुष्टि हुई। बुजुर्ग रिटायर्ड फौजी है। सिविल सर्जन डॉ. राजेश बग्गा ने बताया कि शुक्रवार को छावनी मोहल्ला में रहने वाले कारोबारी की कोरोना वायरस से मौत हो गई थी।

मृतक के संपर्क में आए आठ संक्रमित

अब तक मृतक के संपर्क में आकर आठ लोग कोरोना पॉजिटिव आ चुके हैं। सभी ज्यादातर पारिवारिक सदस्य हैं। मृतक कारोबारी व उसके परिवार के सदस्य किन-किन लोगों से मिल चुके हैं, उसकी ट्रेसिंग की जा रही है। इसके लिए जीपीएस तकनीक का सहारा लेंगे। वहीं जो दो डॉक्टर पाजिटिव पाए गए हैं, वह दिल्ली रोड स्थित एक बड़े निजी अस्पताल में कार्यरत हैं। उन्हें उसी अस्पताल में क्वारंटाइन कर दिया गया है। इनमें एक 34 वर्षीय पुरुष और एक 29 वर्षीय महिला डॉक्टर है। सीएमओ डॉ. राजेश बग्गा ने बताया कि दोनों डॉक्टरों के संपर्क में आने वाले डॉक्टर, मेडिकल स्टाफ आदि की जानकारी जुटाई जा रही है।

दोराहा के संक्रमित के संपर्क में आया स्टाफ क्वारंटाइन

दो दिन पहले कोरोना पॉजिटिव पाए गए दोराहा के 57 वर्षीय बुजुर्ग के संपर्क में आए दीप अस्पताल के दस मेडिकल स्टाफ को क्वारंटाइन किया गया है। इनमें हाउस कीपर, ट्रांसपोर्ट स्टाफ, तीन नर्सिग स्टाफ, एक आइसीएन, ड्रग डिलीवरी बॉय, स्टेवार्ड शामिल हैं। सिविल सर्जन ने इसकी पुष्टि की। कोरोना पॉजिटिव पाए गए 85 वर्षीय बुजुर्ग को 28 मई को सांस लेने में तकलीफ के बाद मोहनदेई ओसवाल अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। फौजी मोहल्ले से कोरोना वायरस का यह पहला मामला है। वह वेंटिलेटर पर है। सिविल सर्जन डॉ. राजेश बग्गा ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव पाया गया 33 वर्षीय युवक भी दो दिन पहले कोरोना से दम तोड़ने वाले छावनी मोहल्ला के कारोबारी के संपर्क में आया था। जब युवक को पता लगा कि परिवार के दूसरे सदस्य पॉजिटिव आ गए हैं, तो यह भी जांच करवाने के लिए अस्पताल पहुंच गया।

डोर टू डोर सर्वे किया शुरू

सिविल सर्जन डॉ. राजेश बग्गा ने कहा कि छावनी मोहल्ले में एक ही परिवार से संबंधित सदस्यों व रिश्तेदारों सहित नौ लोगों के पॉजिटिव आने के बाद इलाके में डोर टू डोर सर्वे शुरू कर दिया गया है। इस परिवार व रिश्तेदारों के अलावा अब अगर कोई और केस इस मोहल्ले से आता है, तो मोहल्ला सील किया जाएगा। लोगों को एहतियात बरतने की सलाह दी। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी