ट्रांसपोर्ट नगर फ्लाईओवर का ज्वाइंट एक्सपेंशन टूटा, लोहे की पत्तियों में नहीं डाली थी रबड़

नेशनल हाईवे नंबर 44 के निर्माण में खामियां सामने आने लगी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 Feb 2020 05:30 AM (IST) Updated:Sat, 29 Feb 2020 06:12 AM (IST)
ट्रांसपोर्ट नगर फ्लाईओवर का ज्वाइंट एक्सपेंशन टूटा, लोहे की पत्तियों में नहीं डाली थी रबड़
ट्रांसपोर्ट नगर फ्लाईओवर का ज्वाइंट एक्सपेंशन टूटा, लोहे की पत्तियों में नहीं डाली थी रबड़

जासं, लुधियाना : नेशनल हाईवे नंबर 44 के निर्माण में खामियां सामने आने लगी हैं। शुक्रवार को ट्रांसपोर्ट नगर फ्लाईओवर का ज्वाइंट एक्सपेंशन टूट गया। इससे कंपनी की कारगुजारी पर भी सवाल खड़े होने लगे हैं। यह फ्लाईओवर करीब चार-पांच साल पहले ही बनाया गया है।

ज्वाइंट एक्सपेंशन टूटने की सूचना जैसे ही नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआइ) के प्रोजेक्ट डायरेक्टर के पास पहुंची तो उन्होंने तुरंत कंपनी को उसे ठीक करने के आदेश दे दिए। कंपनी कर्मियों ने दोपहर बाद ज्वाइंट एक्सपेंशन को रिपेयर करना शुरू कर दिया। एनएचआइ के डायरेक्टर योगेश शर्मा ने कंस्ट्रक्शन कंपनी को पूरा ज्वाइंट एक्सपेंशन बदलने को भी कह दिया है।

फ्लाईओवर पर दो स्लैबों को आपस में जोड़ने के लिए ज्वाइंट एक्सपेंशन डाले जाते हैं। इसके लिए दो लोहे के पत्तियों के बीच रबड़ डाली जाती है ताकि जब भारी वाहन फ्लाईओवर से गुजरें तो उस समय होने वाली कंपन्न से पुल को नुकसान न हो। इस फ्लाईओवर पर लोहे की पत्तियों के बीच रबड़ नहीं डाली गई है। इस वजह से ज्वाइंट पर डाली गई लोहे की पत्तियां भी चार से पांच फीट टूट गई हैं। इसके अलावा ज्वाइंट एक्सपेंशन के दोनों तरफ डाली गई कंक्रीट भी टूट गई है जिसे दोपहर बाद रिपेयर करने का काम शुरू कर दिया गया। गलत ढंग से एक्सपेंशन डाले, बीच में रबड़ नहीं: इंजीनियर कपिल

कौंसिल ऑफ इंजीनियर्स के प्रधान कपिल अरोड़ा का कहना है कि जिस तरीके से एक्सपेंशन डाले गए हैं, वह पूरी तरह गलत है। उन्होंने बताया कि बीच में रबड़ नहीं डाला गया है और ज्वाइंट एक्सपेंशन के दोनों तरफ जो कंक्रीट डाली गई है वह भी लेंटर से अलग डाली गई है। इस वजह से उसकी पकड़ मजबूत नहीं है। नेशनल हाईवे अथारिटी को इस पर ध्यान देना चाहिए नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता है। पूरे ज्वाइंट एक्सपेंशन को बदला जाएगा: डायरेक्टर

उधर, नेशनल हाईवे अथॉरिटी के प्रोजेक्ट डायरेक्टर योगेश शर्मा ने बताया कि यह मामला उनके ध्यान में आया तो उन्होंने तुरंत कंपनी को उसे रिपेयर करने को कहा है। उन्होंने बताया कि फिलहाल इसे रिपेयर किया जा रहा है और बाद में पूरे ज्वाइंट एक्सपेंशन को बदला जाएगा।

---

बाक्स

एलिवेटिड रोड के पिलर पर दिखने लगे सरिए

कौंसिल ऑफ इंजीनियर्स के प्रधान कपिल अरोडा ने बताया कि पीएयू गेट नंबर दो के सामने एलिवेटिड रोड के लिए जो पिलर बनाया गया है पर सरिए अभी से बाहर दिखने लगे हैं। जिससे साफ है कि काम में लापरवाही बरती जा रही है। उन्होंने बताया कि इसकी शिकायत डीसी, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन व मंत्री को भेज दी है। उन्होंने कहा कि मांग की गई है कि इन सभी पिलरों की जांच करवाई जाए ताकि भविष्य में कोई बड़ा हादसा न हो।

-- राजेश भट्ट

chat bot
आपका साथी