गांवों में शिक्षा व स्वास्थ्य की अलख जगा रहे हैं जगराओं के दो प्रोफेसर

बिदु उप्पल जगराओं आज हर इंसान के पास पैसा तो है लेकिन इन पैसों से कैसे अपने स्वास्थ्य क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Jul 2019 05:00 AM (IST) Updated:Mon, 22 Jul 2019 06:26 AM (IST)
गांवों में शिक्षा व स्वास्थ्य की अलख जगा रहे हैं जगराओं के दो प्रोफेसर
गांवों में शिक्षा व स्वास्थ्य की अलख जगा रहे हैं जगराओं के दो प्रोफेसर

बिदु उप्पल, जगराओं :

आज हर इंसान के पास पैसा तो है लेकिन, इन पैसों से कैसे अपने स्वास्थ्य को ध्यान में रखा जाए और कैरियर में कैसे बुलंदियों को छुआ जा सके। इसकी जानकारी बहुत कम लोगों को होती है। गलत हाथों में पैसा फंसा कैरियर व स्वास्थ्य खराब कर लेते हैं। बस जरूरत है ऐसे लोगों को स्वास्थ्य व कैरियर के प्रति जागरूक करने की।

ऐसी ही अच्छा स्वास्थ्य व कैरियर की अलख जगा रहे हैं जगराओं के एलआएम डीएवी कॉलेज के दो प्रोफेसर प्रो. वरूण गोयल व प्रो. पीएस बाजवा। दैनिक जागरण से बातचीत में प्रो वरूण गोयल ने बताया कि हम कॉलेज में तो विद्यार्थियों को पढ़ाकर पैसा कमा लेते है। मगर जरूरत है उन ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों व युवाओं को जागरूक करने की जो अंधेरी जिदगी जी रहे है। इसी समाज सेवा के उदेश्य से दोनों प्रोफेसरों ने फिटनेस एंड कैरियर पर पूरा माह समाज सेवा करने की ठान ली। और 8 जुलाई से जगराओं के आसपास के गांवों में जागरूकता फैलाने का काम शुरू किया। प्रो. गोयल ने बताया कि हम दोनों कॉलेज में ड्यूटी के बाद दो घंटे रोजाना एक दिन में एक गांव में जाकर हर वर्ग के लोगों को कैरियर व स्वास्थ्य की जानकारी देते हैं।

प्रो. वरूण गोयल जोकि राजनीतिक शास्त्र के प्रोफेसर हैं वो लोगों को कानून के अधिकार, आरटीआई के अधिकार, महिलाओं के अधिकार व कानून के अधिकार का कैसे प्रयोग करना है के बारे में सिखाते है। इसके अलावा युवाओं को बताते हैं कि अकेले विदेश जाकर कैरियर नही बनता है बल्कि पंजाब में कई ऐसे अवसर है जहां पर हम आजीविका कमा सकते हैं। फिजीकल एजूकेशन के प्रोफेसर पीएस बाजवा लोगों को कब, क्यों और कहां सैर, एक्सरसाइज करनी है के बारे में जानकारी देते है। छोटे बच्चों को मोबाइल व टीवी से दूर पारंपरिक खेलों खेलने के लिए प्रेरित करते है। प्रो बाजवा तो अपनी दसवंद से 35 बच्चों की पढ़ाई का खर्च भी उठा रहे है। प्रो. वरूण गोयल ने बताया कि वे भविष्य में भी अपने सामाज सेवा के कार्यों को जारी रखेंगे।

chat bot
आपका साथी