आत्महत्याओं की जांच करने पहुंची विधानसभा की संसदीय समिति

जागरण संवाददाता, खन्ना : किसानों और खेत मजदूरों की आत्महत्याओं के कारणों की जांच के लिए

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Sep 2017 03:00 AM (IST) Updated:Thu, 21 Sep 2017 03:00 AM (IST)
आत्महत्याओं की जांच करने पहुंची विधानसभा की संसदीय समिति
आत्महत्याओं की जांच करने पहुंची विधानसभा की संसदीय समिति

जागरण संवाददाता, खन्ना : किसानों और खेत मजदूरों की आत्महत्याओं के कारणों की जांच के लिए बनी पंजाब विधानसभा की संसदीय समिति ने बुधवार को खन्ना, समराला और पायल के इलाकों में आत्महत्याएं करने वाले किसानों और खेत मजदूरों की समस्याएं जानने के लिए पीड़ित परिवारों के साथ मुलाकात की। समिति के चेयरमैन सुखजिंदर ¨सह सुख सरकारिया, विधायक कुलजीत ¨सह नागरा, नत्थू राम समिति, नाजर ¨सह मानसाहिया (आम आदमी पार्टी) और विधायक हरिंदरपाल ¨सह चंदूमाजरा (शिरोमणी अकाली दल) शामिल थे। टीम ने पीड़ित परिवारों की समस्याएं, खुदकशियों के कारण और परिवारों के सिर चढ़े कर्जा संबंधी जानकारी हासिल की।

टीम ने सबसे पहले समराला के गांव उटाला में खुदकशी करने वाले किसान साधु ¨सह पुत्र अमर ¨सह के परिवार से दुख सांझा किया। परिवार ने बताया कि उनके सिर 5 लाख का कर्ज था, जिससे तंग आकर साधु ¨सह ने खुदकशी की।

उसके बाद टीम खन्ना के गांव ईसड़ू में मृतक किसान सोहन ¨सह सोनी पुत्र अमरपाल ¨सह के परिवार के साथ मुलाकात की। सोहन ¨सह ने लगभग दो साल पहले खुदकशी की थी। सोहन ¨सह पर 8 लाख का कर्ज था। इसके बाद टीम पायल के गांव लहल के खुदकशी करने वाले किसान हरबंस ¨सह पुत्र हरदेव ¨सह के परिवार से मिली जहां परिवार ने बताया कि हरबंस ¨सह पर साढ़े तीन लाख का कर्ज था।

चेयरमैन सुखजिंदर ¨सह सरकारिया ने मृतकों के परिवारों को पेश आ रही मुश्किलों संबंधी जानकारी प्राप्त करने के बाद जल्द हल करने का भरोसा दिया। उन्होंने बताया कि पूरे पंजाब का दौरा करके पीड़ित परिवारों के साथ बातचीत की जा रही है, जिसकी रिपोर्ट सरकार और माहिरों की समिति को सौंपी जाएगी।

उन्होंने बताया कि अब तक प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार खुदकशियों के अलग-अलग इलाकों और परिवारों में खुदकशी करने के विभिन्न कारण सामने आए हैं। इस मौके पर एडीसी अजय सूद, एसडीएम खन्ना सन्दीप ¨सह, एडीएम पायल परमजीत ¨सह, तहसीलदार गुरमंदर ¨सह, एसपी बलविंदर ¨सह भीखी, नायब तहसीलदार सतीश कुमार, कृषि अफसर दारा ¨सह सीडीपीओ सरबजीत कौर, राहुल गुप्ता, कृषि अ़फसर दिलबारा ¨सह आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी