सेहत विभाग की टीम वार्ड 28 में पहुंची, डेंगू को लेकर चार सौ घरों किया सर्वे Ludhiana News

टीम ने पार्षद परमजीत सिंह गरचा को साथ लेकर डेंगू से दम तोड़ने वाली प्रेम नगर नगर की 31 वर्षीय महिला के परिजनों से मुलाकात की। इस दौरान बीमारी से संबंधित हिस्ट्री एकत्रित की।

By Edited By: Publish:Sat, 19 Oct 2019 07:08 AM (IST) Updated:Sat, 19 Oct 2019 01:23 PM (IST)
सेहत विभाग की टीम वार्ड 28 में पहुंची, डेंगू को लेकर चार सौ घरों किया सर्वे Ludhiana News
सेहत विभाग की टीम वार्ड 28 में पहुंची, डेंगू को लेकर चार सौ घरों किया सर्वे Ludhiana News

लुधियाना, जेएनएन। वार्ड 28 अंतर्गत ढंडारी खुर्द में डेंगू से महिला की मौत होने के बाद सर्वे करने के लिए सेहत विभाग की टीम इलाके में पहुंची। टीम ने पार्षद परमजीत सिंह गरचा को साथ लेकर डेंगू से दम तोड़ने वाली प्रेम नगर नगर की 31 वर्षीय महिला के परिजनों से मुलाकात की। इस दौरान बीमारी से संबंधित हिस्ट्री एकत्रित की। इसके बाद इलाके में डोर टू डोर करीब दो सौ से अधिक घरों में सर्वे किया।

इस दौरान इलाके में बनाए गए वेहड़ों में भी टीम गई। जहां साफ सफाई का बेहद अभाव था। घरों के अंदर व बाहर गंदगी भरी हुई थी। लोगों ने प्लास्टिक के ड्रमों में पानी जमा कर रखा था। कूलरों व प्लास्टिक के बर्तनों में लार्वा काफी तादाद में था। इस दौरान टीम इलाके में स्थित सरकारी व प्राइमरी स्कूलों में गई। जहां विद्याथियों व शिक्षकों को डेंगू मच्छर से बचाव के बारे में जागरूक किया। स्कूल में पंफलेंट बांटे और गलियों में पोस्टर लगाए।

इसके अलावा इलाके में मौजूद आरएमपी डॉक्टरों, फैक्ट्रियों में जाकर भी मच्छरों से बचाव को लेकर बताया। डिस्ट्रिक एपिडेमोलॉजिस्ट डॉ. रमेश कुमार ने कहा कि प्रेम नगर में विभाग की टीम गई थी। पूछताछ में यही मालूम चला कि महिला को डेंगू नहीं था, लेकिन फिर भी पक्के तौर पर पुष्टि के लिए अस्पताल से ट्रीटमेंट रिकार्ड मंगवाया गया है।

डॉ. रमेश ने कहा कि सेहत विभाग अपने स्तर पर तो शहर को डेंगू मच्छरों से बचाने के लिए जनवरी से ही डोर टू डोर चेकिंग कर रहा है। फ्राइ डे ड्राई डे मना रहा है। स्कूल, कॉलेजों व संस्थानों में जाकर जागरुकता शिविर लगा रहा है। अब लोगों को भी अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए और डेंगू से बचने के एहतियात बरतने चाहिए।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी