पंजाब के फोकल प्वाइंड का बुनियादी ढांचा होगा अपग्रेड : अरोड़ा

पंजाब के उद्योग और व्यापार मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने वीरवार को कहा कि प्रदेश के सभी फोकल प्वाइंटों के बुनियादी ढांचे को अपग्रेड किए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Jun 2020 09:01 PM (IST) Updated:Fri, 19 Jun 2020 01:58 AM (IST)
पंजाब के फोकल प्वाइंड का बुनियादी ढांचा होगा अपग्रेड : अरोड़ा
पंजाब के फोकल प्वाइंड का बुनियादी ढांचा होगा अपग्रेड : अरोड़ा

जागरण संवाददाता, खन्ना : पंजाब के उद्योग और व्यापार मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने वीरवार को कहा कि प्रदेश के सभी फोकल प्वाइंटों के बुनियादी ढांचे को अपग्रेड किए जाएंगे। इसके अलावा सुंदरीकरण पर करीब 400 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। खन्ना फोकल प्वाइंट में केंद्र सरकार के सहयोग से किए जा रहे नवीनीकरण व विकास के कार्यो का नींव पत्थर रखने आए अरोड़ा मीडिया से बात कर रहे थे। उनके साथ सांसद डॉ. अमर सिंह, खन्ना के विधायक गुरकीरत सिंह कोटली, पायल के विधायक लखवीर सिंह लक्खा और बस्सी पठानां के विधायक गुरप्रीत सिंह जीपी भी थे।

इंडस्ट्रीयल फोकल प्वाइंट वेलफेयर एसोसिएशन, खन्ना की तरफ से आयोजित समारोह के दौरान मंत्री अरोड़ा ने कहा कि पिछले 30 सालों से से खन्ना का फोकल प्वाइंट खस्ता हालत में था। उद्यमियों की लंबे समय से लटकती आ रही यह मांग पूरी हो गई है। इसके लिए सड़कें, स्ट्रीट लाइट्स, सीवरेज आदि पर 10.65 करोड़ रुपये की लागत आएगी। उद्योगपतियों के हिस्से के 2.65 करोड़ रुपये (प्राजेक्ट की कुल लागत में से) का भुगतान भी पंजाब सरकार की पीएसआइईसी द्वारा किया जाएगा। आठ करोड़ रुपये केंद्र सरकार देगी।

इस मौके उद्योगपतियों ने मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा, सांसद डॉ अमर सिंह, विधायक गुरकीरत सिंह कोटली और एडिशनल मुख्य सचिव विन्नी महाजन को इस प्राजेक्ट को पहल के आधार पर मंजूरी दिलाने के लिए धन्यवाद किया। इस मौके पर प्रमुख पीएसआइईसी के एमडी सुमित जारंगल, पीएसआइईसी के चीफ इंजीनियर आरएस बैंस, जीएमडीआइसी (लुधियाना) से महेश खन्ना, डॉ वासु बत्रा, फोकल प्वाइंट एसोसिएशन के प्रधान तजिंदर शर्मा, तरसेम सिगला, रणबीर सिंह, नवल अग्रवाल, रुपिंदर सिंह राजा गिल, खन्ना नगर कौंसिल के पूर्व प्रधान विकास मेहता, जिला यूथ कांग्रेस प्रधान अमित तिवारी और ज्ञान सिंह धीमान भी मौजूद रहे।

लॉकडाउन दौरान चल रहे थे 2.32 लाख उद्योग

मंत्री अरोड़ा ने कहा कि उद्योग हमारी आर्थिकता की रीढ़ की हड्डी है। पंजाब में करीब 2.55 लाख उद्योग हैं, जिनमें से 2.32 लाख उद्योगों को लॉकडाउन के दौरान चलाने की छूट दी गई थी। अच्छी बात है कि यह सभी उद्योग सरकारी निर्देशों और प्रोटोकोल की पालना कर रहे हैं। इसी कारण उद्योगों की तरफ से कोई कोरोना पॉजिटिव केस सामने नहीं आया है। उन्होंने केंद्रीय रेल मंत्री को पत्र लिखा है कि वे बाहरी राज्यों से कामगारों को लाने के लिए रेल गाड़ियों का प्रबंध करें।

पंजाब करेगा पीपीई किटों का निर्यात

पीपीई किटों के निर्माण में पंजाब पूरी तरह से समर्थ राज्य बन गया है। उन्होंने केंद्रीय व्यापार और उद्योग मंत्रालय को पत्र लिखा है कि जरूरत के अनुसार दूसरे देशों को इसके निर्यात की आज्ञा देने के बारे में विचार किया जाए। उन्होंने बताया कि इस समय पर राज्य में पीपीई किटों और मास्क का निर्माण करने वाली 131 ईकाइयों में से 121 अकेले लुधियाना के साथ संबंधित हैं। उद्योग जगत के लाभ के लिए 135 एकड़ में मंडी गोबिंदगढ़ नजदीक गांव वजीराबाद में 1100 एकड़ में मत्तेवाड़ा (लुधियाना), राजपुरा (पटियाला), मोहाली और बठिंडा के नजदीक औद्योगिक पार्क स्थापित किए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी