दस पार्किंग कांट्रेक्ट होंगे रद्द; पांच पर लगी मुहर, दोबारा होंगे टेंडर

पार्किंग ठेकेदारों की मनमानी पर आखिरकार फाइनांस एंड कांट्रेक्ट कमेटी (एफएंडसीसी ) ने सख्त फैसला ले लिया।

By Edited By: Publish:Wed, 23 Jan 2019 07:35 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jan 2019 07:35 AM (IST)
दस पार्किंग कांट्रेक्ट होंगे रद्द; पांच पर लगी मुहर, दोबारा होंगे टेंडर
दस पार्किंग कांट्रेक्ट होंगे रद्द; पांच पर लगी मुहर, दोबारा होंगे टेंडर

जासं, लुधियाना : पार्किंग ठेकेदारों की मनमानी पर आखिरकार फाइनांस एंड कांट्रेक्ट कमेटी (एफएंडसीसी ) ने सख्त फैसला ले लिया। अब दस पार्किग साइट्स का ठेका रद कर दिया जाएगा। एफएंडसीसी ने मंगलवार को पांच पार्किंगों को तत्काल रद करने के फैसले पर मोहर लगा दी। बाकी की पार्किंग साइट्स को भी जल्दी ही रद करने का फैसला भी बैठक में पास कर दिया गया है। नगर निगम पार्किंग कांट्रेक्टरों को जल्दी ही नोटिस जारी कर इस प्रस्ताव को निगम हाउस की बैठक में लाएगा। मेयर की मानें तो इसी माह के अंत तक हाउस की बैठक करके सभी पार्किंग साइट्स को रद करके नए सिरे से टेंडर लगा दिए जाएंगे।

मंगलवार को हुई एफएंडसीसी की बैठक के एजेंडे में कुल 185 प्रस्ताव शामिल किए गए थे जिसमें से 110 पर चर्चा की गई। बाकी के 75 प्रस्तावों पर बुधवार को दोबारा बैठक करके चर्चा की जाएगी। नगर निगम के असिस्टेंट कमिश्नर कुलप्रीत सिंह ने फिरोज गांधी मार्केट, भदौड़ हाउस और माल रोड की पार्किंग में स्टिंग करके अनियमितताओं को पकड़ा था और उसके बाद नगर निगम कमिश्नर ने तीनों पार्किंग साइट्स के कांट्रेक्ट रद करने की सिफारिश एफएंडसीसी को भेजी थी। इसके अलावा दो अन्य पार्किंग साइट्स समेत बैठक में कुल पांच पार्किंगों का कांट्रेक्ट खत्म करने का फैसला किया गया। ठेकेदारों ने तीन पार्किंगों का कांट्रेक्ट खुद छोड़ने का नोटिस नगर निगम को दे दिया था, निगम अब उन्हें भी रद कर देगा। इसके अलावा सराभा नगर मार्केट की पार्किंग में भी कंस्ट्रक्शन वर्क शुरू होने वाला है। इस वजह से उसे भी रद कर दिया जाएगा। उसके बाद एक पार्किंग बचेगी फिर निगम उसे भी रद करेगा। पूरे शहर में पार्किंग साइटस के नए सिरे से टेंडर लगाए जाएंगे।

इस माह के अंत में निगम हाउस की बैठक होगी

मेयर बलकार सिंह संधू ने बताया कि पार्किंग ठेकेदारों की शिकायतों और उनकी जांच के बाद एफएंडसीसी ने यह फैसला लिया है। उन्होंने बताया कि इस माह के अंत में निगम हाउस की बैठक बुलाई जा रही है। उसमें सभी पार्किंग कांट्रेक्ट को रद करने का प्रस्ताव रखा जाएगा और उसके बाद नए सिरे से टेंडर लगाए जाएंगे। मेयर ने बताया कि एजेंडे के 185 में से 110 प्रस्तावों पर चर्चा कर ली गई है और बाकी के 75 प्रस्तावों पर बुधवार को चर्चा की जाएगी। उसके बाद बैठक की फाइनल रिपोर्ट सामने आएगी।

पार्किंग कांट्रेक्टर को कमिश्नर जारी करेंगी नोटिस

तहबाजारी विंग के प्रमुख व जोनल कमिश्नर जसदेव सिंह सेखों ने बताया कि जिन पांच पार्किंग साइट्स को रद करने का फैसला एफएंडसीसी की बैठक में किया गया है उनको निगम कमिश्नर की तरफ से एक दो दिनों में नोटिस दे दिया जाएगा और उनके कब्जा वापस ले लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि बाकी की साइट्स को रद करने ने का नोटिस भी कांट्रेक्टरों को दे दिया जाएगा।

आउटर वार्डो के पार्षदों का फंड बढ़ाकर डेढ़ करोड़ किया

दो माह पहले ही एफएंडसीसी की बैठक में फैसला किया गया था कि हर पार्षद को अपने वार्ड में विकास कार्य करवाने के लिए प्रति वर्ष एक करोड़ रुपये दिए जाएंगे। आउटर वार्ड के पार्षदों ने मेयर से संपर्क किया और कहा कि उनके वार्डो में सीवरेज व गलियों की समस्याएं ज्यादा हैं, इसलिए उनके फंड में बढ़ोत्तरी की जाए। इसके बाद मेयर ने इस प्रस्ताव को एजेंडे में शामिल किया। यह फैसला लिया गया कि आउटर वार्ड के पार्षदों को विकास के लिए एक करोड़ के बजाय डेढ़ करोड़ रुपये प्रति वर्ष दिए जाएंगे जबकि अंदरूनी वार्डो को एक करोड़ रुपये ही मिलेंगे।

एटीपी को सौंपी आउटर वार्ड तय करने की जिम्मेदारी

सीनियर डिप्टी मेयर शाम सुंदर मल्होत्रा ने बताया कि एफएंडसीसी की बैठक में आउटर वार्डो के लिए फंड बढ़ाने का फैसला किया गया। अब आउटर वार्ड कौन से होंगे, इसका निर्धारण करने की जिम्मेदारी एटीपी को सौंपी गई है। उन्होंने कहा कि एटीपी एक मैप तैयार करके देंगे और उसमें आउटर वार्ड तय करेंगे जिसे सभी पार्षदों की सहमति के बाद घोषित किया जाएगा।

विज्ञापन टेंडर को मिली मंजूरी

नगर निगम की तरफ से विज्ञापन टेंडर जारी किया गया है। वर्क ऑर्डर जारी करने से पहले एफएंडसीसी की मंजूरी लेना जरूरी है। हालांकि मेयर पहले इसे एंटीसिपेशन देकर मंजूरी दे चुके थे लेकिन मंगलवार को हुई बैठक में इस प्रस्ताव को रखा गया और इसे पास कर लिया गया। आउटर वार्डो में सीवरेज के कार्यो को स्वीकृति एफएंडसीसी के एजेंडे में पार्षदों की तरफ से सड़कों, गलियों व सीवरेज लाइनों के प्रस्ताव रखे गए थे। बैठक में मेयर ने कहा कि आउटर वार्डो में सीवरेज के जो प्रस्ताव रखे गए हैं उन्हें पहल के आधार पर पास किया जाए। जिस पर सभी सदस्यों ने सहमति जताई। सीनियर डिप्टी मेयर ने बताया कि विकास कार्यो के सभी प्रस्तावों को पास कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि अभी सभी प्रस्तावों पर चर्चा नहीं हो सकी, इसलिए यह पता नहीं चल पाया कि कितने के विकास कार्यो को मंजूरी मिली है।

पहले पिछली बैठक में पास प्रस्तावों के होंगे पहले वर्क ऑर्डर

नगर निगम के पास अभी फंड नहीं है। इसलिए दो माह पहले हुई एफएंडसीसी की बैठक में जो प्रस्ताव पास किए गए थे उनके भी अभी तक वर्क ऑर्डर जारी नहीं हो सके। बैठक में तय कर लिया गया है कि जब फंड की व्यवस्था की जाएगी तो पहले पिछली बैठक में पास किए गए प्रस्तावों के वर्क ऑर्डर जारी किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी