सोलिड वेस्ट जलाने वालों पर सख्त कार्रवाई करे निगम : डीसी

डिप्टी कमिश्नर वरिदर शर्मा ने नगर निगम को सॉलिड वेस्ट के लिए प्रबंध करने के निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 01 Aug 2020 05:30 AM (IST) Updated:Sat, 01 Aug 2020 06:07 AM (IST)
सोलिड वेस्ट जलाने वालों पर सख्त कार्रवाई करे निगम : डीसी
सोलिड वेस्ट जलाने वालों पर सख्त कार्रवाई करे निगम : डीसी

जासं, लुधियाना : प्रदूषण नियंत्रण के लिए संबंधित विभागों के साथ ऑनलाइन मीटिग करते डिप्टी कमिश्नर वरिदर शर्मा ने नगर निगम को सॉलिड वेस्ट के लिए प्रबंध करने के निर्देश दिए। निगम अधिकारियों को सॉलिड वेस्ट जलाने वालों पर सख्त कार्रवाई करने के लिए कहा। इसके साथ ही सभी विभागों को वायु, जल, हवा व ध्वनि प्रदूषण कंट्रोल करने के प्रबंध के लिए हिदायतें दी। विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि सीवरेज के ट्रीट पानी को सिचाई व अन्य जगहों पर उपयोग किया जा सके, इसके लिए योजना तैयार कर अगली मीटिग में खाका पेश करें।

सभी विभागों को नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की गाइडलाइन के मुताबिक डिस्ट्रिक्ट एनवायरमेंट प्लान सात दिन में तैयार करने के निर्देश भी दिए। सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो भी योजनाएं अभी तक बनी है या बनाई जा रही है उन्हें जमीनी हकीकत में बदला जाए। इसकी रिपोर्ट रेगुलर डिप्टी कमिश्नर कार्यालय को भेजी जाए। यह भी दिए थे निर्देश : निगम कमिश्नरों को वेंडर जोन तैयार करने को कहा

सूबे के सभी नगर निगमों में वेंडर जोन बनाने की प्रक्रिया कछुआ चाल से चल रही है। स्थानीय निकाय विभाग ने अब इस प्रोजेक्ट में तेजी लाने की कवायद शुरू कर दी। विभाग के एडीशनल चीफ सेक्रेटरी संजय कुमार ने नगर निगम कमिश्नरों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए बैठक की और उन्हें स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि वेंडर जोन बनाने की प्रक्रिया में तेजी लाई जाए ताकि कोरोना काल में किसी रेहड़ी वाले की रोजी रोटी न चली जाए। उन्होंने सूबे के सभी निगम कमिश्नरों से वेंडर जोन पर चल रहे काम की जानकारी ली। बैठक के दौरान ही निगम कमिश्नरों को यह भी हिदायतें दी हैं कि रेहड़ी वालों को जो दस हजार का लोन दिया जाना है इसके लिए भी अधिक से अधिक रजिस्ट्रेशन करवाई जाएं ताकि गरीबों को इस स्कीम का फायदा मिल सके।

लुधियाना में वेंडर जोन बनाने की प्रक्रिया स्थानीय स्तर पर काफी हद तक पूरी हो चुकी है, लेकिन वेंडर जोन बनाने के बाद नोटिफिकेशन जारी करने से पहले कुछ वेंडर जोनों पर ट्रैफिक पुलिस ने सवाल खड़े कर दिए थे। इसके बाद 20 के करीब वेंडर जोनों की साइटों को बदला गया। ऐसे में उनकी जगह नए वेंडर जोन बनाए। इसके कारण पहले बने वेंडर जोनों का नोटिफिकेशन जारी नहीं किया। अब निगम हाउस नए वेंडर जोनों को पास करेगा और उसके बाद स्थानीय निकाय विभाग नोटिफिकेशन जारी करेगा।

chat bot
आपका साथी