पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद है भूनमन आसन

इम्यूनिटी को बेहतर रखने में योग की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसमें भूनमन आसन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 07:48 AM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 07:48 AM (IST)
पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद है भूनमन आसन
पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद है भूनमन आसन

इम्यूनिटी को बेहतर रखने में योग की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसमें भूनमन आसन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। भूनमनासन दो शब्दों से मिलकर बना है। भू और नमन, जिसका अर्थ है भूमि को नमन करना। इस आसन को करने केलिए जमीन पर नितंब के बल बैठ जाएं। अपनी फ्लेक्सिबिलिटी और स्ट्रेंथ के मुताबिक पैर फैलाएं, इस दौरान आपके पंजे बिल्कुल सीधे रहें। अब सांस लेते हुए हाथों को ऊपर की तरफ ले जाएं और फिर हाथों को पैरों की ओर नीचे लाते हुए पैरों की अंगुलियों को पकड़ें। सांस लेते और छोड़ते हुए अपनी क्षमता के अनुसार आगे की तरफ जाएं। अपनी थोडी को आगे की ओर खींचते हुए जमीन से लगाने का प्रयास करे। धीरे-धीरे सांस लेते हुए और छोड़ते हुए शरीर को ऊपर की ओर ले लाएं। यदि किसी व्यक्ति की स्लिप्ड डिस्क खिसक गयी हो तो वे ये आसन न करें। गर्भवती महिलाओं को भी ये आसन नहीं करना चाहिए। माइग्रेन, रक्तचाप और हरनिया की समस्या है तो भी ये आसन न करें।

भू नमन आसन के नियमित अभ्यास से पाचन क्रिया में सुधार आता है। विभिन्न आंतरिक अंगों के कार्यों में सुधार करने के लिए भूनमन आसन बहुत ही फ ायदेमंद होता है। अस्थमा के रोगियों के लिए भी लाभदायक है। इससे पैरों की मांसपेशियों मजबूत होती है।

- संजीव त्यागी, योग गुरु

:::::::::::::::::::::::

डॉक्टर की सलाह: कोरोना से बचना है तो सही तरीके से मास्क पहनें

कोरोना से बचाव में सबसे अहम मास्क है। अगर हम सही ढंग से मास्क पहनकर बाहर निकलें तो कोरोना से काफी हद तक बच सकते हैं। आजकल लोग मास्क को नाक के नीचे या मुंह के नीचे तक पहनते हैं, जो गलत है। वायरस से बचाव के लिए मुंह और नाक अच्छे से ढके होने चाहिए। मास्क को बार छूने से भी परहेज करें। मास्क पहनने और उतारने के बाद अच्छे से हाथ धोएं। इसके अलावा शारीरिक दूरी और बार-बार हाथ धोने की आदत को जिदगी का हिस्सा बनाना होगा।

- डॉ. हरप्रीत सिंह, चाइल्ड स्पेशलिस्ट, मदर एंड चाइल्ड अस्पताल

chat bot
आपका साथी