JEE Mains Result 2020 : टॉपर बहन के टिप्स आए काम, 99.97 पर्सेंटाइल पाकर अनुराग ने शहर में किया टॉप

शहर के अनुराग गुप्ता ने 99.97 पर्सेंटाइल मुकुल गुप्ता ने 99.89 पर्सेंटाइल विनम्र जैन ने 99.82 पर्सेंटाइल पूजा ने 99.81 पर्सेंटाइल किसले कृत्रेश ने 99.80 पर्सेंटाइल लिए हैं।

By Vikas KumarEdited By: Publish:Sat, 18 Jan 2020 04:48 PM (IST) Updated:Sun, 19 Jan 2020 10:36 AM (IST)
JEE Mains Result 2020 : टॉपर बहन के टिप्स आए काम, 99.97 पर्सेंटाइल पाकर अनुराग ने शहर में किया टॉप
JEE Mains Result 2020 : टॉपर बहन के टिप्स आए काम, 99.97 पर्सेंटाइल पाकर अनुराग ने शहर में किया टॉप

लुधियाना [राधिका कपूर]। JEE Mains Result 2020 नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(एनटीए) ने इसी महीने लिए गए ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेंस 2020 का परिणाम शुक्रवार देर रात जारी कर दिए। इस बार शहर के अनुराग गुप्ता ने 99.97 पर्सेंटाइल, मुकुल गुप्ता ने 99.89 पर्सेंटाइल, विनम्र जैन ने 99.82 पर्सेंटाइल, पूजा ने 99.81 पर्सेंटाइल, किसले कृत्रेश ने 99.80 पर्सेंटाइल लिए हैं।

बड़ी बहन से भी लेता रहा मदद

99.97 पर्सेंटाइल पाने वाले दुगरी निवासी अनुसार गुप्ता ने एजूस्केयर और आकाश इंस्टीट्यूट दोनों से ही कोचिंग ली है। अनुराग कंप्यूटर साइंस इंजीनियर बनना चाहता है। अनुराग ने बताया कि बड़ी बहन शाइना गुप्ता ने भी जेईई मेंस परीक्षा में टाॅप किया हुआ है। समय-समय पर वह अपनी बड़ी बहन से भी परीक्षा किस तरह से देनी है, इसके टिप्स लेता रहा है। अनुराग ने बताया कि कक्षा ग्यारहवीं से ही उसने जेईई के लिए कोचिंग शुरू कर दी थी। पिता राजन गुप्ता इंश्योरेंस एजेंट और मम्मी एनएम जैन स्कूल में गणित की अध्यापिका है। कुंदन विद्या मंदिर स्कूल से अनुराग बारहवीं कर रहा है। इसके अलावा उसे फिल्में देखना भी काफी पसंद है।

----------------

केमिस्ट्री और गणित विषय है पसंदीदा

हैबोवाल के दुर्गा पुरी के रहने वाले मुकुल गुप्ता ने जेईई मेंस में 99.89 पर्सेंटाइल पाए हैं। किचलू नगर के भारतीय विद्या मंदिर स्कूल के बारहवीं में पढ़ने वाले मुकुल के केमिस्ट्री और गणित विषय पसंदीदा है। कंप्यूटर साइंस इंजीनियर बनने के चाहवान मुकुल ने मार्च, 2019 से जेईई मेंस की तैयारी शुरू की थी। किताबें पढ़ने का वह शौकीन है। कोचिंग के अलावा उसने परीक्षा के लिए पांच से छह घंटे तक पढ़ाी की है। पिता अक्षय गुप्ता बिजनेसमैनऔर मम्मी शबनम होममेकर है।

----------------

रिसर्चरर बनना चाहता है विनर्म

साउथ सिटी के रहने वाले विनर्म जैन ने जेईई मेंस में 99.82 पर्सेंटाइल पाए हैं। डीपीएस स्कूल का यह विद्यार्थी फीजिक्स रिसर्चरर बनना चाहता है। पिता अरूण जैन का यार्न बिजनेस और मम्मी प्रेरणा जैन होममेकर है। विनम्र ने कक्षा ग्यारहवीं से ही जेईई की तैयारी शुरू कर दी थी।

-----------

रोजाना कोचिंग के लिए सत्तर किमी की दूरी करती थी तय

जेईई मेंस में 99.81 पर्सेंटाइल पाने वाली पूजा रोजाना अहमदगढ़ से सत्तर किमी की दूरी तय कर कोचिंग के लिए आती थी। ग्यारहवीं कक्षा से वह जेईई की कोचिंग ले रही थी। पूजा ने बताया कि प्रतिदिन का उसने टारगेट सेट किया हुआ था। कोचिंग के अलावा वह रोजाना पांच से छह घंटे तक पढ़ी है। पिता महावीर गोयल फार्मासिस्ट और मम्मी अनीता होममेकर है। बेडमिंटन खेलने की वह शौकीन है।

---------------

दसवीं से ही कर रहा हूं जेईई के लिए तैयारी

हैबोवाल एरिया और केवीेम स्कूल के किसले कृतेश ने जेईई मेंस में 99.80 पर्सेंटाइल पाए हैं। वह गोमिंग साफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहता है। किसले के पिता मुनीश कुमार सर्विसमैन और मम्मी अंजना कुमारी होममेकर है। किसले ने कहा कि कक्षा दसवीं से ही जेईई के लिए तैयारी शुरू कर दी थी।

-------------

प्रेक्टिस पर ज्यादा किया फोकस

सेक्टर-32 के रहने वाले अमनजोत ने जेईई मेंस में 99.54 पर्सेंटाइल पाए है। वह भी कंप्यूटर साइंस इंजीनियर बनना चाहता है। अमनजोत दो सालों से जेईई की कोचिंग ले रहा है। गिटार चलाने और क्रिकेट खेलने का वह शौकीन है। उसने बताया कि फीजिक्स और गणित विषय की प्रेक्टिस पर उसने ज्यादा फोकस किया है। रोजाना छह से सात घंटे पढ़ने वाले अमनजोत के पिता कर्मजीत सिंह प्रापर्टी डीलर और मम्मी राजविंदर होममेकर है।

--------------

रोजाना छह घंटे तक की पढ़ाई

हैबोवाल के रहने वाले प्रणव ने जेईई मेंस में 99.39 पर्सेंटाइल पाए है। प्रणव भी कंप्यूटर साइंस इंजीनियर बनना चाहता है। ग्यारहवीं से जेईई की कोचिंग लेने वाले प्रणव ने कोचिंग के अलावा छह घंटे तक पढ़ाई की है। टीवी सीरीज देखने के शौकीन प्रणव के पिता दीपक गुप्ता का बुक्स पब्लिशिंग का काम है और मम्मी शालू गुप्ता बीसीएम स्कूल में हिंदी की अध्यापिका है।

----------------------------------------------

तय समय से बारह दिन पहले ही आया रिजल्ट

छह जनवरी से नौ जनवरी तक चले इस आॅनलाइन एग्जामिनेशन का परिणाम एनटीए ने 31 जनवरी को जारी करना था पर दिए समय से करीब बारह दिन पहले इसका परिणाम घोषित कर दिया। मिली जानकारी के अनुसार जिला लुधियाना से करीब एक हजार विद्यार्थियों ने इस परीक्षा को दिया और इसके लिए शेरपुर के ईयोन स्टडी सेंटर में ही एग्जामिनेशन सेंटर बनाया गया था। जेईई मेंस की सेकेंड एटेंप इसी साल अप्रैल के पहले सप्ताह होने जा रही है। दोनों परिणाम को जोड़ कर जो बेहतर पर्सेंटाइल निकलेगी, उसी के आधार पर रैंक लिस्ट जारी की जाएगी।

------------------------------------

किसे इंस्टीट्यूट के कितने छात्र हुए सफल

- एजूस्केयर इंस्टीट्यूटः एजूस्केयर इंस्टीट्यूट के उन्नीस विद्यार्थियों ने 99 पर्सेंटाइल पाए हैं। इंस्टीट्यूट के को-फाउंडर तेजप्रीत सिंह ने सभी विद्यार्थियों को बधाई दी है।

- आकाश इंस्टीट्यूटः आकाश इंस्टीट्यूट के नौ विद्यार्थियों ने 99 पर्सेंटाइल पाए हैं।

- ज्ञान सेतुः ज्ञान सेतु इंस्टीट्यूट के किसले कित्रेश ने 99.80, वंश चोपड़ा ने 98.9 और राहुल डाबर ने 98.3 पर्सेंटाइल पाए हैं।

chat bot
आपका साथी