सात दिन में नहीं बन पाएंगे जगराओं पुल के पिल्लर, डेडलाइन बढ़ना तय Ludhiana News

जगराओं रेल पुल के निर्माण की डेडलाइन को सिर्फ सात दिन बचे हैं। इससे कांट्रेक्टर पर लगातार दबाव बढ़ता जा रहा है।

By Edited By: Publish:Mon, 24 Jun 2019 08:00 AM (IST) Updated:Mon, 24 Jun 2019 09:46 AM (IST)
सात दिन में नहीं बन पाएंगे जगराओं पुल के पिल्लर, डेडलाइन बढ़ना तय Ludhiana News
सात दिन में नहीं बन पाएंगे जगराओं पुल के पिल्लर, डेडलाइन बढ़ना तय Ludhiana News

लुधियाना, [डीएल डॉन]। जगराओं रेल पुल के निर्माण की डेडलाइन को सिर्फ सात दिन बचे हैं। इससे कांट्रेक्टर पर लगातार दबाव बढ़ता जा रहा है। रेल अधिकारी चाहते हैं कि पुल का निर्माण जल्द हो, लेकिन अब समय कम होने के कारण इस पुल की समयावधि बढ़ना तय है। दो दिन पूर्व हुई बारिश से एक पिल्लर का कार्य रुक गया था। अब रविवार को धूप निकलने से पिल्लर के गड्ढे से बारिश का पानी सूखने के बाद दोनों पिल्लरों के काम में तेजी आई। मौके पर मौजूद इंजीनियर ने यह स्पष्ट नहीं बताया कि पिल्लर कितने दिन में बन जाएंगे।

रेल पुल निर्माण में इंजीनियर क्वालिटी का भी ध्यान रख रहे हैं। वर्क इंजीनियर ने कहा कि रेल पुल के नीचे रेल ट्रैक में कोई नुकसान न हो, इसका ध्यान रखते हुए पिल्लर की क्वालिटी बेहतर बनाई जा रही है। साथ ही रेल पटरी का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए गए हैं। जगराओं रेल पुल लेटलतीफी के बारे में लुधियाना रेलवे स्टेशन के डायरेक्टर अभिनव सिंगला ने कहा कि पुल निर्माण के लिए डेडलाइन बढ़ानी होगी लेकिन इसके लिए शीर्ष अधिकारी ही जानकारी दे सकते हीं कि डेडलाइन कितनी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि कांट्रेक्टर को चाहिए कि रेल पुल बनाने की अब अंतिम डेडलाइन ऐसी ले कि समय से पहले पुल तैयार कर रेलवे के हवाले कर दे ताकि पब्लिक भी की परेशानी कम हो और रेलवे की बदनामी भी न हो।

एक पिल्लर में सरिया वर्क बाकी, नीचे से ढलाई जारी

जगराओं रेल पुल के लिए बन रहे एक पिल्लर में सरिया वर्क रविवार को जारी रहा। वर्क इंजीनियर का कहना है कि नीचे से जहां तक सरिया वर्क हो चुका है, वहां तक ढलाई जारी है। सरिया वर्क 70 प्रतिशत पूरा होने वाला है। पुल का ढलाई प्लेट वाइज हो रहा है जिससे सरिया बांधने का काम भी उसी रफ्तार से जारी है। पिल्लर वर्क में सरिया को वेल्डिंग कर सपोट लगाई जाती है। नीचे में ढलाई सही होती रहे, इसके लिए सरिया बांधने का कार्य भी उसी तरह होता है।

डेडलाइन में पिल्लर वर्क संभव नहीं

जगराओं रेल पुल निर्माण पूरा करने का डेडलाइन 30 जून तक है। नार्दन रेलवे के जीएम टीपी सिंह ने नगर निगम मेयर बलकार सिंह द्वारा विरोध जताने के बाद कांट्रेक्टर को 30 जून की डेडलाइन दी। इसके बाद भी रेल पुल निर्माण पूरा नहीं होने से जीएम नाराज हैं। इस समयावधि में पूरे रेल पुल के निर्माण की बात करना तो अटपटा लग रहा है फिलहाल 30 जून तक दोनों पिल्लर को पूरा करना भी संभव नहीं है। ऐसे में रेलवे की ओर से क्या कार्रवाई होगी यह तो एक सप्ताह बाद ही पता चल पाएगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी