मुफ्त आटा-दाल के बजाए युवाओं को रोजगार देकर बनाएंगे आत्म निर्भर : चन्नी

करप्शन बर्दाश्त नही होगा। इसे पंजाब से खत्म कर दूंगा। राज्य में कमिशन खोरी का नैक्सेस बहुत गहरा हो चुका है

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 07:00 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 07:00 AM (IST)
मुफ्त आटा-दाल के बजाए युवाओं को रोजगार देकर बनाएंगे आत्म निर्भर : चन्नी
मुफ्त आटा-दाल के बजाए युवाओं को रोजगार देकर बनाएंगे आत्म निर्भर : चन्नी

हरनेक सिंह जैनपुरी, कपूरथला

अब करप्शन बर्दाश्त नही होगा। इसे पंजाब से खत्म कर दूंगा। राज्य में कमिशन खोरी का नैक्सेस बहुत गहरा हो चुका है, लेकिन बहुत सारे अफसर बेहद इमानदार भी हैं, पर भ्रष्ट अधिकारियों की भी कोई कमी नहीं है। यहां तक कि विजीलेंस के कई अफसर भी घूसखोरों से मिले हुए हैं, लेकिन इसे अब पंजाब से खत्म कर देंगे। उन्होंने कहा कि करप्शन रहेगा या फिर मैं रहूंगा। इसके लिए पंजाब के लोगों को भी उठना पड़ेगा। नौजवानों को देश में क्रांति लानी पड़ेगी।

पंजाब के मुख्य मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने वीरवार को पीटीयू कपूरथला में राज्य के युवाओं को नया वीजन दिखाते हुए कहा कि रिश्वतखोरी के खिलाफ नौजवान खड़े हो जाएं। अगर कोई पैसे मांगता है तो उसे पकड़ कर मेरे साथ फोन पर संपर्क करें। मैं चौबीसों घंटे फोन पर उपलब्ध मिलूंगा। उन्होंने कहा कि पंजाब के नौजवान आगे आएं, जिनमें क्रांति का जज्बा होता है। युवा भगत सिंह की सोच अपनाएं और बाबा साहिब डा. भीम राव आंबेडकर की तरह पढ़ लिख कर आसमान छूने के लिए ऊंची उड़ान भरें।

पीटीयू में 150 करोड़ की लागत से बनने वाले डा. आंबेदकर म्यूजियम का नींव पत्थर रखने और राज्य स्तरीय मेगा रोजगार मेले में चयनित युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरण करने के बाद सीएम चन्नी ने कहा कि आज मुफ्त आटा दाल के बजाए युवाओं को रोजगार देकर आत्म निर्भर बनाने की जरुरत है, ताकि वह सिर्फ ना खुद रोजगार हासिल कर सकें बल्कि दूसरों को रोजगार देने के काबिल बन सकें।

लक्ष्य निधार्रित कर आगे बढ़ें युवा

नौजवानों को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह उनके लिए अच्छी शुरूआत है, परन्तु उनको इतने से ही संतुष्ट नहीं हो जाना चाहिए, लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढ़ते रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा नए पंजाब की सृजन के लिए नौजवानों को सार्थक माहौल और सहायता प्रदान की जाएगी।

मुझे किसी से कोई खतरा नहीं

चन्नी ने अपनी सुरक्षा को लेकर कहा कि मेरी सुरक्षा पर फालतू पैसा खर्च किया जा रहा है। मुझे किससे क्या खतरा है। मेरी सुरक्षा में एक हजार सुरक्षा कर्मी लगे है और 200 गाड़ियों का काफिला साथ चलता है। मैने इसे कम करने को कहा है, लेकिन सिक्योरिटी वाले मान ही नहीं रहे हैं।

बाबा साहिब की विचारधारा का प्रचार करने में मदद करेगी म्यूजियम

सीएम चन्नी ने कहा कि बाबा साहिब जिन्होंने गरीबों में अति गरीब वर्ग के कल्याण में अहम भूमिका निभाई, उनके जीवन और विचारधारा का प्रचार करने में इस म्यूजियम से बहुत मदद मिलेगी। यह म्यूजियम डा. अम्बेदकर के जीवन, कार्य और विचारधारा से सम्बन्धित विषय के तथ्यों का एक अनूठा सुमेल होगा।

25 एकड़ में बनेगी म्यूजियम

मुख्यमंत्री ने बताया कि खूबसूरती से डि•ाइन किए जाने वाले इस म्यूजिय़म का दायरा 25 एकड़ क्षेत्रफल में होगा। म्यूजियम में बाबा साहिब के जीवन, फलसफे, कार्य, निजी •िांदगी और विचारधारा के सामाजिक और आर्थिक प्रभाव को प्रदर्शित किया जाएगा। डा. आंबेडकर को गरिमापूर्ण श्रद्धांजलि देते हुए चन्नी ने उनको एक महान विद्वान, कानून विशेषज्ञ, अर्थशास्त्री और समाज सुधारक बताया। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान डा. आंबेडकर की मेहनत व समर्पण का नतीजा था जिन्होंने पूरी मानवता की नुमाइंदगी की। चन्नी ने कहा कि हमें डा. आंबेडकर के जीवन से सीख लेनी चाहिए कि कैसे कठिन हालातों में भी शीर्ष स्थान हासिल किए जा सकते हैं। उन्होंने युवाओं से आहवान किया कि बाबा साहिब द्वारा शिक्षा की महत्ता के बारे दिया गया संदेश भाग्य बदलने के समर्थ है। इस लिए वह अपनी पढ़ाई की तरफ फोकस करें।

मुख्यमंत्री ने पंजाब सरकार की तरफ से कपूरथला में डा. बीआर आंबेडकर मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट स्थापित करने का ऐलान किया। इस लिए इंडियन इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट अमृतसर की सहायता ली जाएगी। इसके अलावा उन्होंने स्कूल आफ आंबेडकर थॉट्स और भारत रत्न डाबीआर आंबेडकर सेटर फार रिसर्च की दोआबा में स्थापना की भी घोषणा की।

उन्होंने मेडिकल कालेज कपूरथला और होशियारपुर का नींव पत्थर जल्द रखने का एलान करते हुए कहा कि इनके काम में तेजी लाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी