एसजीपीसी ने किसानों को पराली न जलाने का दिया संदेश

कृषि विज्ञान केंद्र कपूरथला द्वारा डिप्टी डायरेक्टर डा. जुगराज सिंह की अगुवाई में दैनिक जागरण व पंजाबी जागरण के साथ मिल कर सुल्तानपुर लोधी के गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में पराली ना जलाएं वातावरण बचाएं विषय पर विशाल सेमीनार का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Oct 2019 02:13 AM (IST) Updated:Sun, 13 Oct 2019 02:13 AM (IST)
एसजीपीसी ने किसानों को पराली न जलाने का दिया संदेश
एसजीपीसी ने किसानों को पराली न जलाने का दिया संदेश

जागरण संवाददाता, कपूरथला : कृषि विज्ञान केंद्र कपूरथला की ओर से डिप्टी डायरेक्टर डा. जुगराज सिंह की अगुवाई में दैनिक जागरण व पंजाबी जागरण के साथ मिल कर सुल्तानपुर लोधी के गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में पराली ना जलाएं, वातावरण बचाएं विषय पर सेमीनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में मुख्य तौर पर एसजीपीसी की पूर्व प्रधान व 550वें प्रकाशोत्सव समारोह के लिए गठित तालमेल कमेटी की प्रमुख बीबी जागीर कौर ने संगत को पराली ना जलाने का संदेश देते हुए कहा कि किसान पराली को आग लगाने की बजाए उसे खेतों में मिला कर वातावरण को बचाने के लिए आगे आए।

कृषि विज्ञान केंद्र के डिप्टी डायरेकटर डा. जुगजार सिंह की अध्यक्षता में आयोजित सेमीनार दौरान बीबी जागीर कौर ने कहा कि श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बाणी हमें हमेशा वातावरण संभाल का संदेश देती है। कई किसान पराली जलाने के नुकसान से वाकिफ ना होने की वजह से पराली को आग देते हैं। इससे ना सिर्फ वातावरण प्रदूषित होता है बल्कि इससे जमीन की पैदावार क्षमता भी कम होती है। बीबी ने कहा कि पराली से उठने वाला धूआं जहरीला होता है। उन्होंने सिख कौम व पंजाब के सभी किसानों को अपील की है कि वह गुरबाणी के सिद्धांत व फलसफे पर चलते हुए पराली को आग बिलकुल ना लगाए।

इस मौके पर डा. जुगराज सिंह ने दोआबा क्षेत्र से जुड़े सभी एसजीपीसी सदस्यों तथा पंथ की धार्मिक शख्सीयतों का धन्यवाद करते हुए कहा कि कृषि विज्ञान केंद्र कपूरथला की तरफ से किसानों को धान की पराली की संभाल के बारे मई जून से कार्य शुरू कर दिया था। हर किसान को पराली को आग लगाने के खिलाफ लामबंद होना पड़ेगा। केवीके की डॉक्टर बिदू ने कहा कि पराली जलाने से वातावरण ही दूषित नही होता बल्कि इससे हम अपनी जमीन को भी बहुत भारी नुकसान पहुंचाते हैं। एसजीपीसी मेंबर जरनैल सिंह डोगरावाल ने कहा कि अगर सभी किसान ठान ले तो पराली को आग लगाने की समस्या पर काबू पाकर हम गुरबाणी के उपदेश का भी पालन कर सकेगे। इस मौके पर एसजीपीसी की अंतरिग कमेटी के मेंबर शिगारा सिंह लोहिया, शिरोमणि कमेटी सतपाल सिंह तलवंडी, एसजीपीसी मेंबर सवर्ण सिंह कुलार, एसजीपीसी के सचिव भाई प्रताप सिंह, उपसचिव सुलक्खण सिंह भंगाली, गुरुद्वरा श्री बेर साहिब के मैनेजर सतनाम सिंह रियाड़, सुपरवाइजर मेजर सिंह संधू, पूर्व चेयरमैन स्वर्ण सिंह जोश, माझा जोन के इंचार्ज व एसजीपीसी की धर्म प्रचार कमेटी के प्रचारक भाई हरजीत सिंह आदि ने मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी