पानी का पैसा! राजस्थान से 16 लाख करोड़ रुपये वसूलने के लिए बैंस ने शुरू किया ये अभियान

विधायक का लक्ष्य राजस्थान से पैसा लेने के लिए सूबे के विभिन्न जिलों के 21 लाख लोगों के हस्ताक्षर करवाकर पंजाब विधानसभा में पिटीशन दाखिल करना है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Mon, 15 Jul 2019 07:21 PM (IST) Updated:Mon, 15 Jul 2019 08:54 PM (IST)
पानी का पैसा! राजस्थान से 16 लाख करोड़ रुपये वसूलने के लिए बैंस ने शुरू किया ये अभियान
पानी का पैसा! राजस्थान से 16 लाख करोड़ रुपये वसूलने के लिए बैंस ने शुरू किया ये अभियान

जेएनएन, कपूरथला। नहरों के जरिए कई सालों से राजस्थान जा रहे पानी की कीमत वसूलने के लिए लोक इंसाफ पार्टी ने आंदोलन शुरू कर दिया है। इसके तहत पंजाब के विभिन्न जिलों के 21 लाख लोगों के हस्ताक्षर करवा पंजाब विधानसभा कमेटी के पास याचिका दाखिल की जाएगी। कमेटी के जरिए राजस्थान से 16 लाख करोड़ रुपये की वसूली के प्रयत्न किए जाएंगे। अगर कमेटी कुछ नहीं करती तो वे मामले को लेकर हाईकोर्ट व सुप्रीम कोर्ट जाएंगे।

कपूरथला पहुंचे लोक इंसाफ पार्टी के प्रधान सिमरजीत सिंह बैंस ने बसंत प्लाजा में प्रेसवार्ता कर आंदोलन के बारे में बताया। उन्होंने 16 नवंबर 2016 को पानी की कीमत वसूलने के लिए पंजाब विधानसभा में पास एतिहासक प्रस्ताव की कॉपी भी दिखाई। कहा- अगर हम राजस्थान से अपना 16 लाख करोड़ का हक प्राप्त करने में कामयाब होते हैं तो पंजाब के किसान व मजदूर कर्जामुक्त हो सकते हैं। निजी स्कूल-कॉलेजों में बच्चों को मुफ्त शिक्षा व निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज की सुविधा दे सकते हैं। व्यापार व इंडस्ट्री के लिए पंजाब को टैक्स मुक्त स्टेट बनाकर मुफ्त की तरह बिजली उपलब्ध करवा सकते हैं। हर बेघर को घर देने के साथञसाथ दस हजार रुपये बुढ़ापा व विधवा पेशन सकते हैं।

बैंस ने कहा कि कभी पानी के मसले को विधानसभा में उठाने पर पूर्व की बादल सरकार उसे मार्शलों से पिटवाकर चौक में फेंक जाती थी लेकिन अब उसी पार्टी के प्रधान लोकसभा में पानी के मुद्दे को उठाने के लिए मजबूर हैं। अगर सुखबीर बादल या मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह इस दिशा में कोई कदम उठाते हैं तो वह उनका पूरी तरह साथ देने को भी तैयार हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी