पंजाब सरकार ने केंद्र की अपील पर भी नहीं घटाया वैट

देश में महंगाई दर आम लोगों को बहुत परेशान कर रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jan 2019 04:43 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jan 2019 04:43 PM (IST)
पंजाब सरकार ने केंद्र की अपील पर भी नहीं घटाया वैट
पंजाब सरकार ने केंद्र की अपील पर भी नहीं घटाया वैट

संवाद सूत्र, काहनूवान : देश में महंगाई दर आम लोगों को बहुत परेशान कर रही है। उसके साथ-साथ आम लोगों को पंजाब में महंगे डीजल-पेट्रोल के लिए भी जेब ढीली करनी पड़ रही है। गत दिन डीजल पेट्रोल की कीमतों में गिरावट के बाद फिर पेट्रोलियम पदार्थो की कीमतों में बढ़ोतरी शुरू हो गई है। पड़ोसी राज्यों से भी डीजल चार रुपये और पेट्रोल की दस रुपये तक अधिक कीमतें पंजाबियों को अदा करनी पड़ रही है। पंजाब में पेट्रोल की कीमत 76 रुपये, चंडीगढ़ में 66 रुपये और हरियाणा में 71 रुपये है। इसी तरह डीजल पंजाब में 65 रुपये 57 पैसे तथा चंडीगढ़ में 61 रुपये के आसपास है।

केंद्र सरकार ने राज्यों को पेट्रोल व डीजल पर वैट कम करने की अपील की थी। चंडीगढ़, हरियाणा की ओर से कम वैट करने के बावजूद पंजाब से पेट्रोलियम पदार्थो की कीमतें कम हैं, लेकिन पंजाब सरकार ने केंद्र सरकार की इस अपील पर अभी तक अमल नहीं किया है। रोजाना मोटरसाइकिल पर अपनी मार्के¨टग करने वाले हैप्पी ¨सह का कहना है कि वे माह में 50 से 70 लीटर पेट्रोल खर्च करता है। इस कारण उसका माह में पांच हजार से लेकर 5500 रुपये तक पेट्रोल का खर्च आता है।

इसी तरह पंजाब में सभी स्कूल बस मालिकों की ओर से भी डीजल की कीमत अधिक होने कारण किराये बढ़ाए जा रहे हैं। पंजाब सरकार द्वारा भी गत दिनों डीजल की बढ़ी कीमतों कारण रोडवेज की बसों का किराया भी बढ़ा दिया गया है। विभिन्न समाज सेवी संगठन समाज संघर्ष सभा गुरदासपुर, पगड़ी संभाल जट्टा लहर, बापू निर्मल ¨सह वेलफेयर सोसायटी की ओर से पंजाब सरकार से मांग की है कि पंजाब में भी डीजल और पेट्रोल से वैट कम किया जाए या केंद्र सरकार डीजल पेट्रोल को जीएसटी के दायरे में लाकर आम लोगों को राहत दी जाए। ताकि पड़ोसी राज्यों के मुकाबले पेट्रोल और डीजल की कीमतें बराबर हो सके।

chat bot
आपका साथी