रेलवे स्टेशन को संवारा, लगाए हर्बल पौधे

सुल्तानपुर लोधी रेलवे स्टेशन के पास स्थित पार्क में हर्बल पौधे लगाए गए

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Mar 2021 09:30 PM (IST) Updated:Mon, 15 Mar 2021 09:30 PM (IST)
रेलवे स्टेशन को संवारा, लगाए हर्बल पौधे
रेलवे स्टेशन को संवारा, लगाए हर्बल पौधे

संवाद सहयोगी, सुल्तानपुर लोधी : पंजाब की दरिया जहरीली ही नही हो रही बल्कि पानी की कमी कारण सूख रही है। भूजल स्तर तेजी से गिर रहा है। विकास के नाम पर रोजाना पेड़ काटे जा रहे हैं। उधर, संत बलबीर सिंह सीचेवाल ना सिर्फ दरिया की सफाई में जुटे है बल्कि पर्यावरण को बचाने के लिए भी जी जान से लगे रहते हैं।

इन दिनों संत सीचेवाल की तरफ से सुल्तानपुर लोधी के रेलवे स्टेशन को ना सिर्फ सुंदर बनाया जा रहा है बल्कि हर्बल पौधे से महकाया भी जा रहा है। सुल्तानपुर लोधी रेलवे स्टेशन और इसके आसपास बेल, लगाठ, अमरूद, मदाकनी आदि समेत अनेक किस्म के हर्बल पौधे रेलवे के मुख्य द्वार के सामने बनाई जा रही पार्क में लगाए जा रहे हैं।

संत सीचेवाल ने कहा कि लोग कुदरत की उपेक्षा करते हुए उससे दूर हो रहे हैं। इसी वजह से दरिया का पानी दूषित हो रहा है तथा भूजल स्तर गिर रहा है। गंदगी और प्रदूषण के खात्मे के लिए स्थानीय निकाय विभाग और पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के अफसरों में इच्छाशक्ति और तालमेल का अभाव है। अगर हम कोशिश करे तो दरिया और शहरों को स्वच्छ बनाया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि दुनिया का सभी धर्म हमें प्रकृति का सम्मान करने की प्रेरणा देता है। हम धार्मिक मुद्दे पर लड़ना जानते हैं परन्तु धर्म की दी गई सीहत पर चलना नहीं चाहते। काली बेई का प्रदूषण मुक्त होना और इलाकों के 200 से अधिक गांवों का प्रदूषण मुक्त होना समाज के लिए एक प्रेरणा है।

उल्लेखनीय है कि भारतीय रेलवे की तरफ से साल 2014 में संत सीचेवाल को सुल्तानपुर लोधी रेलवे स्टेशन को संवारने की जिम्मेदारी दी गई थी। रेलवे स्टेशन की करीब 35 एकड़ दलदल जमीन दलदल को संत सीचेवाल ने कार सेवा के जरिए अब हर्बल पार्क में तब्दील कर दिया है। इस मौके पर सुरजीत सिंह शंटी, जोगा सिंह सरपंच चक्क चेला, कुलविन्दर सिंह,दया सिंह, लखवीर सिंह और अन्य कारसेवक उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी