आयुर्वेदिक शिविर का 1000 से अधिक मरीजों ने उठाया लाभ

सनातन धर्म सभा के पास शालीमार बाग में आयुर्वेदिक चिकित्सा परामर्श शिविर लगाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 04 Nov 2019 02:02 AM (IST) Updated:Mon, 04 Nov 2019 02:02 AM (IST)
आयुर्वेदिक शिविर का 1000 से अधिक मरीजों ने उठाया लाभ
आयुर्वेदिक शिविर का 1000 से अधिक मरीजों ने उठाया लाभ

संवाद सहयोगी, कपूरथला : दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की ओर से सनातन धर्म सभा के पास शालीमार बाग में आयुर्वेदिक चिकित्सा परामर्श शिविर लगाया गया। इसमें डॉ. सतविदर सिंह मरवाहा,(अध्यक्ष पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड) अवतार सिंह भुल्लर (एडीसी-डी), कपूरथला ने मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम का सुभारंभ किया।

इस अवसर पर स्वामी गुरु शरणानंद जी ने कहा कि हमारे ऋषियों और संतों ने हजारों साल पहले आयुर्वेदिक प्रणाली का आविष्कार किया था, जो चिरस्थायी और हानिरहित है। इसका मुख्य कारण यह है कि ये दवाएं शास्त्रों और प्राकृतिक जड़ी-बूटियों के अनुसार, कल्याण की भावना से निर्मित होती हैं। लेकिन आज दुनिया की चकाचौंध से प्रभावित होकर मनुष्य प्रकृति से दूर होता जा रहा है। परिणामस्वरूप, हर दिन नए और दर्दनाक रोग पैदा हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हमें फिर से वही पुरानी पद्धति आयुर्वेद को अपनानी होगी। शिविर में 1000 से अधिक मरीज पहुंचे, जिन्होंने मधुमेह, उच्च रक्तचाप, थायराइड, हृदय रोग, पेट की समस्याओं, जोड़ों के दर्द और अन्य बीमारियों का उपचार किया गया।

इस अवसर पर अनुरुद्र, पवन, परमजीत, राजन गुलाटी, हरजिदर सिंह नाभा आदि मौजूद रहे। आयोजकों ने बताया कि अगला शिविर 17 नवंबर को सुबह 10:00 बजे से दोपहर एक बजे तक दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान, डिप्स कॉलोनी, सोंधी एंक्लेव, सुल्तानपुर रोड, शेखूपुर, कपूरथला में लगाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी