376556 लोगों को मिलेगा स्मार्ट राशन कार्ड

डीसी दीप्ति उप्पल ने स्मार्ट राशन कार्ड योजना का शुभारंभ किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Sep 2020 02:07 AM (IST) Updated:Sun, 13 Sep 2020 02:07 AM (IST)
376556 लोगों को मिलेगा स्मार्ट राशन कार्ड
376556 लोगों को मिलेगा स्मार्ट राशन कार्ड

जागरण संवाददाता, कपूरथला : पंजाब सरकार ने आम लोगों को सस्ता अनाज मुहैया करवाने और राशन वितरण प्रणाली में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से शनिवार को जिले में स्मार्ट राशन कार्ड योजना शुरू की है। डिप्टी कमिश्नर दीप्ति उप्पल ने शनिवार को योजना का शुभारंभ किया। स्मार्ट कार्ड से अयोग्य लाभार्थियों की पहचान की जा सकेगी क्योंकि स्मार्ट राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक किया गया है। योजना के तहत जिले में 376556 लाभार्थियों को स्मार्ट राशन कार्ड वितरित किए जाएंगे।

डीसी दीप्ति उप्पल ने बताया कि लाभार्थी प्रदेश में किसी भी राशन डिपो से राशन ले सकेंगे तथा राशन के बारे भी पूरा विवरण आनलाइन दर्ज होगा जिससे इस व्यवस्था में पारदर्शिता आएगी। स्मार्ट राशन कार्ड में एक इलेक्ट्रॉनिक चिप है जिसको खाद्य और नागरिक उपभोक्ता मामले विभाग की ओर से राशन डिपो मालिकों की ई-पोज मशीनों के साथ लिक किया गया है।

डीसी दीप्ति उप्पल ने बताया कि जिन परिवारों की वार्षिक आय 60000 रुपये से कम है वह छह महीने के लिए प्रति व्यक्ति दो रुपये प्रति किलो की दर से 30 किलो गेहूं ले सकते हैं।

दूसरी अभी यह यह साफ नही हो सका है कि आम तौर पर राशन डिपो की सस्ती गेहूं ज्यादातर चक्कियों के पास पहुंच रही है। इसपर विराम लगेगा की नहीं। मौके पर उप मंडल मजिस्ट्रेट वरिदरपाल सिंह बाजवा, मार्केट कमेटी कपूरथला के वाइस चेयरमैन रजिन्दर कौड़ा, कांग्रेस नेता विशाल सोनी व सप्लाई कंट्रोलर भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी