विद्यार्थियों को फेक न्यूज के बारे में दी जानकारी

छात्रों को गलत सूचना के जाल से बचाने के लिए मीडिया साक्षरता आनलाइन सेमिनार का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Dec 2020 07:14 AM (IST) Updated:Fri, 11 Dec 2020 07:14 AM (IST)
विद्यार्थियों को फेक न्यूज के बारे में दी जानकारी
विद्यार्थियों को फेक न्यूज के बारे में दी जानकारी

जागरण संवाददाता, जालंधर : श्री हनुमत इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलोजी गोराया में छात्रों को गलत सूचना के जाल से बचाने के लिए, मीडिया साक्षरता आनलाइन सेमिनार का आयोजन किया गया। इसमें कालेज के सभी बच्चों ने बढ़-चढ़ कर जूम प्लेटफार्म के माध्यम से भाग लिया। वेबिनार में फैकल्टी सदस्यों ने भी भाग लिया। उन्होंने फेक न्यूज के बारे में काफी गहराई से बताया।

सेमिनार में एक्सपर्ट स्पीकर डा. विजेता तनेजा थी जो डिपार्टमेंट आफ जेएमसी टेक्निया इंस्टीट्यूट आफ एडवांस्ड स्टडीज नई दिल्ली में असिस्टेंट प्रोफेसर हैं। सेमिनार में उन्होंने वास्तविक दुनिया से संबंधित विभिन्न मुद्दों के बारे में बताया और कैसे व्यक्तिगत राय और शिकायत कुछ गैर-मौजूदा मुद्दों के खिलाफ जनता को बदल सकती है, के बारे में भी बताया। इतना ही नहीं उन्होंने कई फेक पोस्टों पर डिबेट भी किया कि वह सही पोस्ट अपलोड हुई है या फेक पोस्ट है। उन्होंने विद्यार्थियों को सिखाया कि कैसे हम किसी भी पोस्ट को जांच सकते है कि वह फेक खबर है या सही।

सेशन और भी दिलचस्प हो गया जब छात्रों को ज्ञान देने के लिए विभिन्न पहेलियां और खेल शुरू किया गया। इसी के साथ छात्रों को विभिन्न टूल्स एंड ट्रिक्स के बारे में बताया गया कि कैसे डाटा और जानकारी उपलब्ध कर सकते हैं। वेबिनार के अंत में कालेज के डायरेक्टर डा. शैली रेखी शर्मा ने एक्सपर्ट स्पीकर का धन्यवाद किया और बच्चों को बताया कि आज के समय में सब कुछ आनलाइन हो चुका है इसलिए हमें हमें फेक न्यूज एंड पोस्ट से बचके रहना चाहिए।

chat bot
आपका साथी