डेरा बाबा मुरादशाह में साईं गुलाम शाह का उर्स शुरू, सूफी गायकों ने माहौल बनाया सूफियाना

डेरा बाबा मुरादशाह ट्रस्ट की तरफ से साईं गुलाम शाह का 11वां उर्स बुधवार को शुरू हो गया। सुबह से ही डेरे में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटनी शुरू हो गई।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Wed, 01 May 2019 08:59 PM (IST) Updated:Thu, 02 May 2019 08:06 AM (IST)
डेरा बाबा मुरादशाह में साईं गुलाम शाह का उर्स शुरू, सूफी गायकों ने माहौल बनाया सूफियाना
डेरा बाबा मुरादशाह में साईं गुलाम शाह का उर्स शुरू, सूफी गायकों ने माहौल बनाया सूफियाना

संवाद सहयोगी, नकोदर: विश्व विख्यात डेरा बाबा मुरादशाह रोड पर बुधवार को विलक्षण नजारा रहा था। भक्तिमय गीत-संगीत के बीच हर तरफ श्रद्धालुओं की लगी लंबी-लंबी कतारें लगी थीं। कव्वालियों के दौर के बीच जगह-जगह पर लगे लंगर व छबीलें मेले का एहसास करवा रहे थे। भीषण गर्मी के बावजूद श्रद्धालुओं के उत्साह में कोई कमी नहीं थी। मौका था डेरा बाबा मुरादशाह ट्रस्ट की तरफ से साईं गुलाम शाह के 11वें दो दिवसीय उर्स मेले के पहले दिन का। जिसे लेकर तड़के से ही डेरे में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटनी शुरू हो गई। देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बसे बाबा के भक्त पूरे उत्साह से इसमें शामिल हुए।

डेरा बाबा मुरादशाह में साईं गुलाम शाह के उर्स के मौके पर उमड़ी संगत।

श्रद्धालुओं का उत्साह इतना था कि डेरे के अंदर तो क्या बाहर भी तिल रखने की जगह नहीं बची। मेले का आगाज ट्रस्ट के चेयरमैन व प्रसिद्ध गायक गुरदास मान ने हजारों की संख्या में पहुंची संगत की उपस्थिति में झंडा चढ़ाने की रस्म के साथ किया। इसके बाद डेरे में मेले का विधिवत आगाज हो गया। वहीं, रात को महफिल-ए-कव्वाली का दौर शुरू हुआ, जिसमें करामत अली मालेरकोटला वाले सहित राज्य भर से पहुंचे सूफी गायकों ने हाजिरी लगाकर माहौल सूफियाना बना दिया। देर रात तक हर उम्र वर्ग के श्रद्धालु डटे रहे। इस दौरान श्रद्धालुओं की फरमाइश पर एक के बाद एक कव्वालियां प्रस्तुत कर रहे कव्वालों का उत्साह भी कम नहीं हुआ।

डेरा बाबा मुरादशाह में साईं गुलाम शाह के उर्स के मौके पर नकोदर में लगे स्टॉल पर खरीदारी करते हुए श्रद्धालु।

जगह-जगह लगे लंगर, चप्पे-चप्पे पर तैनात रही पुलिस

मेले के दौरान जगह-जगह पर विभिन्न प्रकार के व्यंजनों का लंगर लगाया गया था। इसके साथ ही डेरे के आसपास बाजार सजाया गया है। जहां पर खिलौनों से लेकर घर की जरूरतों को लेकर स्टॉल लगे हैं। वहीं, देश ही नहीं विदेशों से भी श्रद्धालुओं के पहुंचने के चलते पुलिस व प्रशासन द्वारा व्यापक प्रबंध किए गए थे। जिसके तहत ट्रैफिक से लेकर सुरक्षा तथा पेयजल से लेकर सफाई तक को लेकर तड़के से ही प्रबंध पूरे किए गए थे। इसी तरह डेरे के प्रबंधकों की तरफ से भी अलग से वालंटियर तैनात किए गए हैं।

आज सजेगा सभ्याचारक मंच

मेले के दूसरे दिन वीरवार को दरबार में सभ्याचारक मंच सजाया जाएगा। जिसमें गुरदास मान के अलावा राज्य भर से आए प्रसिद्ध कलाकार बाबा जी के दरबार में हाजिरी लगाएंगे। इस दौरान मेले में प्रवेश करने से लेकर अन्य इंतजाम किए गए हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी