गलत दस्तावेज पर कनाडा की बजाय 17.20 लाख लेकर दंपती को भेजा यूक्रेन Jalandhar News

जालंधर के ट्रैवल एजेटों ने टायरों के कारोबारी को कनाडा सेटल करवाने का झांसा देकर 17.20 लाख रुपये ठग लिए।

By Edited By: Publish:Sat, 27 Jul 2019 10:26 PM (IST) Updated:Sun, 28 Jul 2019 02:52 PM (IST)
गलत दस्तावेज पर कनाडा की बजाय 17.20 लाख लेकर दंपती को भेजा यूक्रेन Jalandhar News
गलत दस्तावेज पर कनाडा की बजाय 17.20 लाख लेकर दंपती को भेजा यूक्रेन Jalandhar News

जेएनएन, जालंधर, नवांशहर। जालंधर के ट्रैवल एजेटों ने टायरों के कारोबारी को कनाडा सेटल करवाने का झांसा देकर 17.20 लाख रुपये ठग लिए। कारोबारी व उसकी पत्नी को गलत दस्तावेजों के साथ एजेंटों ने कनाडा की बजाय यूक्रेन भेज दिया। वहां की पुलिस ने दंपती को पकड़ लिया और वापस भारत भेज दिया। पुलिस ने इस संबंध पांच आरोपितों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

राहों के सर्राफा मोहल्ला निवासी तलविंदर सिंह ने बताया कि वह कनाडा में सेटल होना चाहते थे और पिछले साल अपने ससुराल जालंधर गए थे। वहां ससुराल में वह इसके बारे में चर्चा कर रहे थे। इस दौरान ससुराल के पड़ोस में रहने वाली प्रवीण कौर भी आ गई। उसने जब उनकी बातों को सुना तो कहा कि वह व उसका परिवार विदेश भेजने का काम करते हैं और उन्हें कनाडा में सेटल करवा देगी। इसे लेकर उनकी कई बार प्रवीण के बेटे गौरव गिल, अनिल गिल व वरिंदर गिल से भी चर्चा हुई थी।

उन्होंने उसे बताया कि उनके पिता गुरदेव गिल विदेश में ही रहते हैं। प्रवीण व उसके बेटों ने झांसा देकर उसे विश्वास दिला दिया कि वह उसे कनाडा में सेटल करवा सकते हैं। पहले उसे 17.20 लाख रुपये देने हाेंगे। ये रुपये कनाडा पहुंचाने के हैं। तलविंदर इसके लिए तैयार हो गया और पैसे दे दिए। नागरिक बनवाने का भी दिया था आश्वासन आरोपितों ने तलविंदर से कहा था कि कनाडा में उनका एक साथी वकील है, वह कानूनी प्रक्रियाओं को पूरा करके वहां का नागरिक बनवा देगा। इस प्रक्रिया में जो भी खर्च होगा। वह उसे खुद उठाना होगा।

मां-बेटों ने कनाडा पहुंचाने की अपनी योजना को बताया कि पहले वे उसे यूक्रेन भेजेंगे। वहां उन्होंने होटल बुकिंग से लेकर हर तरह की व्यवस्था कर रखी है। उसे तीन से चार दिन तक वहां रुकना होगा। यूक्रेन में उनका एक साथी खुद आकर उनसे मिलेगा। अक्टूबर 2018 में वह व उसकी पत्नी प्रवीण व उसके बेटों द्वारा उपलब्ध करवाए दस्तावेजों के आधार पर यूक्रेन पहुंच गए। जैसे ही वे एयरपोर्ट से अपने होटल जाने लगे, उन्हें सुरक्षा कर्मियों ने पकड़ लिया और कहा कि उनके दस्तावेज गड़बड़ और वे कहीं भी नहीं जा सकते हैं। दो दिन तक वह व उनकी पत्नी उनकी कस्टडी में रहे। इसके बाद उन्होंने उन्हें भारत भेज दिया। यहां लौटने पर उन्होंने प्रवीण व उनके बेटों से संपर्क किया तो उन्होंने उनके रुपये लौटाने से इनकार कर दिया।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी