NCC ने भरा देश सेवा का जज्बा, आर्मी ज्वाइन करना है इन कैडेट्स का सपना Jalandhar News

बीटेक इलेक्ट्रॉनिक्स के छात्र व कैडेट हितेश कुमार मुंबई के रहने वाले हैं। उनके परिवार में तीन पीढ़ियों को फौज में सेवा करने का सौभाग्य मिला है। इसलिए हितेश ने भी एनसीसी को चुना।

By Vikas KumarEdited By: Publish:Thu, 21 Nov 2019 08:12 AM (IST) Updated:Thu, 21 Nov 2019 09:35 AM (IST)
NCC ने भरा देश सेवा का जज्बा, आर्मी ज्वाइन करना है इन कैडेट्स का सपना Jalandhar News
NCC ने भरा देश सेवा का जज्बा, आर्मी ज्वाइन करना है इन कैडेट्स का सपना Jalandhar News

जालंधर [अंकित शर्मा]। यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत एनसीसी के तीन कैडेट्स बांग्लादेश जाएंगे। जालंधर के एसडी शहनाज बानू, नंदीप सिंह हांडा और नीरज भट्ट वहां की संस्कृति जानेंगे। उन्हें चार दिसंबर को दिल्ली में रिपोर्ट करना है। इसके बाद 12 से 23 दिसंबर तक बांग्लादेश में होने वाले एक्सचेंज प्रोग्राम में हिस्सा लेना है। इससे पहले कैडेट हितेश कुमार शर्मा व तनवीर सिंह कजाकिस्तान में हुए प्रोग्राम में हिस्सा लेकर लौटे हैं। जालंधर डायरेक्टोरेट के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर आद्वित्या मदान ने बुधवार को एनसीसी कार्यालय में इन सभी कैडेट्स का सम्मान किया। ये कैडेट कजाकिस्तान, रूस, नेपाल, भूटान, मालदीव, वियतनाम, फिलिपींस, बांग्लादेश आदि देशों में यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम में शामिल होंगे। कैडेट्स का कहना था कि एनसीसी ने ही देश सेवा का जज्बा भरा है, अब तो देश के लिए आगे बढ़ते ही जाना है।

आर्मी ज्वाइन करना चाहते हैं नंदीप हांडा

एलपीयू से बीएससी कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के छात्र व कैडेट नंदीप सिंह हांडा मूल रूप से कोटा (राजस्थान) के रहने वाले हैं। उन्होंने बताया कि स्कूल में मौका नहीं मिल पाया तो कॉलेज में एनसीसी ज्वाइन की। पहले यूनिवर्सिटी, फिर जालंधर का नेतृत्व करने का मौका मिला। फिर पंजाब का नेतृत्व करते हुए गणतंत्र दिवस शिविर लगाया। इसी के तहत यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम में उनका चयन हुआ। मैं आर्मी ज्वाइन करना चाहता हूं।

हितेश को विरासत में मिला देश सेवा का जज्बा

एलपीयू में बीटेक इलेक्ट्रॉनिक्स के छात्र व कैडेट हितेश कुमार शर्मा मुंबई के रहने वाले हैं। उनके परिवार में तीन पीढ़ियों को फौज में सेवा करने का सौभाग्य मिला है। इसलिए हितेश ने भी एनसीसी को चुना।

नीरज भट्ट करना चाहते हैं देश सेवा

एलपीयू से बीएससी इलेक्ट्रिकल-इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग के छात्र व कैडेट नीरज भट्ट मूल रूप से उत्तराखंड के रहने वाले हैं। उनका एनसीसी में आने का यही उद्देश्य था कि अच्छा इंसान बनना। एक-दो साल पहले वे खुद का परिचय देने तक में हिचकिचाते थे, फिर एनसीसी से स्किल सीखे और अब देश का प्रतिनिधित्व करते हुए यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम में शामिल होने का मौका मिल रहा है। मकसद है अच्छा इंसान बन देश की सेवा करना।

पायलट बनना चाहते हैं तनवीर सिंह

लायलपुर खालसा कॉलेज में बीएसएसी मेडिकल के छात्र व कैडेट तनवीर सिंह रामामंडी के रहने वाले हैं। उन्होंने बताया कि सेना के तौर-तरीके सीखने का अनुभव बेहतरीन रहा। कड़ा परिश्रम, अनुशासन, शूटिंग व डिल में भाग लेकर खुद को साबित करने का मौका मिला। कजाकिस्तान में वहां की संस्कृति व ट्रेनिंग प्रोग्राम की तकनीक जानने का मौका मिला। पायलट के तौर पर देश सेवा करना उनका मकसद है।

जालंधर ग्रुप से एक मात्र लड़की हैं एसडी शहनाज

एलपीयू से मास्टर्स इन फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी की छात्र व कैडेट एसडी शहनाज बानू आंध्रप्रदेश की रहने वाली हैं। उनका कहना है कि लड़के-लड़की सब बराबर हैं। इसी सोच के साथ वे एनसीसी में शामिल हुईं। यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम में जालंधर ग्रुप से एकमात्र लड़की हैं।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी