जालंधर में एक्सरसाइज शीट व मैप का इस्तेमाल करके स्टूडेंट्स की गलतियां दूर कराएंगे टीचर्स

जालंधर में विद्यार्थियों की परफार्मेंस बेहतर हो इसके लिए उनकी तैयारी लिखित रूप से दोहराई करवाई जाएगी। इसके लिए अब शिक्षक स्टडी मटीरियल एक्सरसाइज शीट्स मैप आदि का भी इस्तेमाल करेंगे। शिक्षा विभाग ने इस संबंधी आदेश जारी कर दिए हैं।

By Vinay kumarEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 09:16 AM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 09:16 AM (IST)
जालंधर में एक्सरसाइज शीट व मैप का इस्तेमाल करके स्टूडेंट्स की गलतियां दूर कराएंगे टीचर्स
विद्यार्थियों की परफार्मेंस बेहतर बनाने के लिए उनकी लिखित रूप से दोहराई करवाई जाएगी।

जालंधर [अंकित शर्मा]। जालंधर में विद्यार्थियों की परफार्मेंस बेहतर हो इसके लिए उनकी तैयारी लिखित रूप से दोहराई करवाई जाएगी। यानी कि उनके रिटन वर्क के जरिए यह पता लगाया जाएगा कि विद्यार्थी किस तरह की गलतियां बार-बार करते जा रहे हैं। इसके लिए अब शिक्षक स्टडी मटीरियल, एक्सरसाइज शीट्स, मैप आदि का भी इस्तेमाल करेंगे। शिक्षा विभाग की तरफ से इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारियों, जिला विषय मेंटोर, ब्लाक मेंटोर सहित स्कूलों के मुखियों और हेड के लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। जिसमें उनकी तरफ से बताया गया है कि के वे विद्यार्थियों की प्रोग्रेस को ध्यान में रखते हुए उनकी गलितियों को दूर कर प्रोग्रेस को बढ़ाएगा। इसके लिए वे स्टडी मटीरियल व एक्सराइज शीट विद्यार्थियों को खरीद कर दें।

यह खरीद का खर्च प्रत्येक विद्यार्थी के हिसाब से 110 रुपये विभाग की तरफ से जारी कर दिया गया है। सभी इस राशि के तहत मटीरियल की खरीद कर सकते हैं और ध्यान रखें कि मटीरियल वही इस्तेमाल करें, जिसमें विद्यार्थी ज्यादा से ज्यादा लिखित रूप से अपनी दोहराई व रिवीजन कर सकें। जिन्हें देख कर शिक्षक प्रत्येक बच्चों की कापी व शीट के जरिए उनका मूल्यांकन गंभीरता से कर सके। फिर उसी हिसाब से विद्यार्थियों की कमियों को दूर करने के लिए योजनाएं बनाई जाएंगी।

इस सारे प्रोजेक्ट की यूं तो सूपरविजन जिला शिक्षा अधिकारी करेंगे, मगर ब्लाक व जिला स्तर पर जिला व ब्लाक मेंटोर एक्टिव रहेंगे, जो निरंतर स्कूल प्रिंसिपल व स्कूल हेड और शिक्षकों से जुड़े रहेंगे। ताकि उन्हें किसी प्रकार की कोई परेशानी आती है तो वे उसे दूर करने के लिए तत्पर रहें। यही नहीं अगर किसी स्कूल में स्टडी मटीरियल को खरीदने संबंधी यानी कि 110 रुपये के हिसाब से प्रति विद्यार्थी जारी हुई ग्रांट नहीं पहुंची है तो भी वे संपर्क जिला व ब्लाक मेंटोर से कर सकते हैं। ताकि विद्यार्थियों की तैयारी अच्छे से हो और उनकी कमियों को दूर कर प्रोग्रेस बढ़ाकर मिशन शत-प्रतिशत को साकार किया जा सके।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी