टेंपो चालकों के नहीं बने पास, बैरंग लौटे रिटेल विक्रेता

मकसूदां सब्जी मंडी में प्रवेश पाने के लिए टेंपो तथा छोटा हाथी संचालक को शुक्रवार को भी पार नहीं मिले। इस कारण सब्जी विक्रेताओं को खाली लौटना पड़ा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 May 2020 07:26 PM (IST) Updated:Sat, 02 May 2020 06:11 AM (IST)
टेंपो चालकों के नहीं बने पास, बैरंग लौटे रिटेल विक्रेता
टेंपो चालकों के नहीं बने पास, बैरंग लौटे रिटेल विक्रेता

जागरण संवाददाता, जालंधर : मकसूदां सब्जी मंडी में प्रवेश पाने के लिए पिछले कई दिनों से पास बनाने की मांग कर रहे टेंपो और छोटा हाथी संचालक शुक्रवार को भी बैरंग लौट गए। फिलहाल, जिला मंडी बोर्ड ने दोबारा उनके पास बनाने पर रोक लगा दी है। इससे पूर्व रिटेल सब्जी बेचने वाले रेहड़ी संचालकों के हरे और लाल दो रंगों के पास बनाए गए हैं, जबकि उस समय टेंपो व छोटा हाथी संचालकों को पास जारी नहीं किए थे।

दरअसल, मकसूदां स्थित सब्जी मंडी में रोजाना उमड़ रही भीड़ पर काबू पाने के लिए जिला प्रशासन के निर्देशों पर जिला मंडी बोर्ड ने हरे व लाल रंग के 2000 पास बनाने का फैसला किया था। रिटेल विक्रेता अधिक होने के कारण संख्या में बढ़ोतरी करते हुए 3000 पास बनाने की इजाजत दे दी गई थी। अभी तक 2250 हरे व लाल पास जारी कर दिए हैं। 27 अप्रैल से लागू हुई औड/ईवन

योजना के तहत सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को केवल लाल कार्ड होल्डर तथा मंगलवार, वीरवार, शनिवार को केवल हरे कार्ड होल्डर को सब्जी मंडी में प्रवेश पाने की इजाजत है। मंडी के प्रवेश द्वार पर प्रशासन की सख्ती के बाद पास बनाने वालों की कतार बढ़ती जा रही है। जिला मंडी बोर्ड में 2250 कार्ड जारी करने के बाद फिलहाल इन पर रोक लगा दी है। इसके विरोध में पास पाने से वंचित टेंपो और छोटा हाथी संचालकों ने जिला मंडी बोर्ड कार्यालय का घेराव भी किया था। इन्हें 30 अप्रैल के बाद पास जारी करने का आश्वासन देकर लौटाया था, लेकिन एक मई को भी उन्हें पास जारी नहीं किए हैं।

पास जारी न होने से बेरोजगार हुए अधिकतर सब्जी विक्रेता

पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी प्रवासी सेल के चेयरमैन रवी शंकर गुप्ता ने कहा कि अधिकतर सब्जी विक्रेताओं को अभी तक पास जारी नहीं किए गए हैं। इससे वह बेरोजगारी के कगार पर आ खड़े हुए हैं। जिला प्रशासन को बेरोजगार हो रहे सब्जी विक्रेताओं को पास जल्द से जल्द जारी करने चाहिए।

रस्सियों के बैरीगेड्स के दायरे में सजी सब्जी मंडी

मकसूदां सब्जी मंडी में भीड़ पर काबू पाने के लिए हरे तथा लाल पास जारी करने के बाद मंडी के अंदर रस्सियों के बैरीगेड्स बना दिए गए हैं। शुक्रवार को रिटेल विक्रेताओं ने इस बैरीगेड्स के दायरे में रहकर सब्जियों की खरीदारी की।

chat bot
आपका साथी