ठेकेदाराें पर मेयर राजा सख्तः स्ट्रीट लाइट्स मेनटेनेंस के चार करोड़ के टेंडर दूसरी बार रद Jalandhar News

स्ट्रीट लाइट्स मेनटेनेंस ठेकेदारों को मेयर जगदीश राजा ने झटका दिया है। मेयर ने दूसरी बार भी टेंडर की रकम कम आने पर चार करोड़ के टेंडर रद कर दिए हैं।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Fri, 14 Feb 2020 08:58 AM (IST) Updated:Fri, 14 Feb 2020 01:53 PM (IST)
ठेकेदाराें पर मेयर राजा सख्तः स्ट्रीट लाइट्स मेनटेनेंस के चार करोड़ के टेंडर दूसरी बार रद Jalandhar News
ठेकेदाराें पर मेयर राजा सख्तः स्ट्रीट लाइट्स मेनटेनेंस के चार करोड़ के टेंडर दूसरी बार रद Jalandhar News

जालंधर, जेएनएन। स्ट्रीट लाइट्स मेनटेनेंस ठेकेदारों को मेयर जगदीश राजा ने झटका दिया है। मेयर ने दूसरी बार भी टेंडर की रकम कम आने पर चार करोड़ के टेंडर रद कर दिए हैं। इसके साथ ही 31 जनवरी से काम छोड़ चुके ठेकेदारों को आदेश दिया है कि वह टेंडर की शर्त के मुताबिक 100 प्रतिशत लाइट्स जगा कर निगम को हैंड ओवर करें। 31 जनवरी के बाद से निगम के मुलाजिम स्ट्रीट लाइट्स को जगा रहे हैं। मेयर ने इसके लिए एसई स¨तदर कुमार की ड्यूटी लगाई है।

शहर में स्ट्रीट लाइट्स की स्थिति ठीक नहीं है और करीब पांच से आठ हजार लाइट्स बंद हैं। मेयर के इस आदेश से ठेकेदारों की मुश्किल बढ़ सकती है। ठेकेदारों का निगम पर करीब डेढ़ करोड़ रुपये बकाया हैं। ठेकेदारों को पेमेंट तभी होगी जब यह लाइट्स ठीक होंगी और निगम का ओएंडएम विभाग ठेकेदार को एनओसी देगा। अगर लाइट्स ठीक नहीं की जाती है तो इसका पैसा जुर्माने के रूप में ठेकदारों के बिल में से काट लिया जाएगा।

मेयर पहले ही कह चके हें कि ठेकेदार निगम को ब्लैकमेल कर रहे हैं लेकिन वह इस तरह की ब्लैकमेलिंग बर्दाश्त नहीं करेंगे। ठेकेदारों ने पूल किया हुआ है और जो टेंडर 30 प्रतिशत से ज्यादा लैस पर लेते थे उसी के लिए सिर्फ चार प्रतिशत लैस की ऑफर दी है। इसी कारण मेयर ने एफएंडसीसी मीटिंग में दूसरी बार टेंडर रद्द कर तीसरी बार टेंडर लगाने के आदेश भी दे दिए हैं।

लोगों को झेलनी पड़ सकती है परेशानी

नगर निगम के पास स्टाफ की कमी है इसलिए ठेकेदारों के काम न करने से निगम के लिए 100 प्रतिशत लाइट्स जगाना मुश्किल होगा। इससे अगले कुछ महीनों में लोगों को परेशानी ङोलनी पड़ सकती है। हालांकि सभी मेन रोड पर एलईडी लग चुकी हैं, इससे कुछ राहत भी रहेगी लेकिन आउटर इलाकों में मुश्किल हो सकती है। शहर को सात जोन में बांटा गया है और करीब 65 हजार लाइट्स लगी हैं।

निगम के लिए राहत वाली बात यह है कि एलईडी स्ट्रीट लाइट्स के टेंडर पर रिस्पांस ठीक रहा है और तीन कंपनियों ने काम के लिए ऑफर दी है। इन कंपनियों की क्षमता की जांच चल रही है। यह टेंडर करीब 50 करोड़ का है। एलईडी लाइट्स का काम शुरू होने में दो से तीन महीने लग सकते हैं।

सुपर सक्शन मशीन के लिए टेंडर काे मंजूरी

नगर निगम ने चारों विधानसभा हलकों में सीवरेज सफाई के लिए सुपर सक्शन मशीन हायर करने के टेंडर को मंजूरी दी है। सीवर की सफाई के लिए सुपर सक्शन मशीन से ही काम करवाना होगा। सुप्रीम कोर्ट के आर्डर हैं कि सीवर लाइन में उतरकर सीवरमैन सफाई नहीं करेंगे। सीवर की सफाई के लिए पक्के तौर पर सुपर सक्शन मशीनों का ठेका किया गया है। इसके लिए निगम ने 1.49 करोड़ के टेंडर मंजूर किए हैं। सभी 7 जोन में एक-एक मशीन उपलब्ध रहेगी।

एफएंडसीसी की मीटिंग में तीन करोड़ रुपये के काम पास

नगर निगम की एफएंडसीसी कमेटी ने वीरवार को तीन करोड़ रुपये के काम के टेंडरों को वित्तीय मंजूरी दे दी है। मेयर जगदीश राजा, कमिश्नर दीपर्वा लाकड़ा, सीनियर डिप्टी मेयर सुरिंदर कौर, डिप्टी मेयर हरसिमरनजीत सिंह बंटी, मेंबर गुर¨वदर सिंह बंटी नीलकंठ, एडीसी बबिता कलेर, जेसी हरचरण सिंह ने सभी प्रस्तावों पर चर्चा की।

इन प्रस्तावों को भी दी गई मंजूरी

-1.21 करोड़ रुपये की लागत से राजा गार्डन वार्ड नंबर 73, प्रेम नगर लम्मा ¨पड, न्यू गुरु अमरदास नगर, संजय गांधी नगर, राजन नगर, बाबा बालक नाथ नगर, बैंक कॉलोनी वार्ड 1, सलेमपुर मुसलमना, जिंदा रोड, आनंद नगर की सड़कें बनेंगी।

-30 लाख रुपये वार्ड नंबर दो, चार, 66 में मेनटनेंस पर खर्च किए जाएंगे।

’-38.28 लाख रुपये की लागत से चौगिट्ठी से नंगल शाम चौक तक के 30 इंच सीवर की सफाई करवाई जाएगी।

-2.25 लाख रुपये से वेस्ट कलेक्टर्स के लिए ड्रेस के रूप में कुर्ती खरीदी जाएगी।

-1.75 लाख से कबीर विहार में सीवर डाला जाएगा।

-1.28 लाख फर्नीचर की खरीद पर खर्च किए जाएंगे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी