रामलीला को 25 वर्षो से डायरेक्ट कर रहे सतीश बजाज

भार्गव कैंप में करियाना स्टोर चलाने वाले सतीश बजाज पिछले 25 वर्षो से रामलीला को डायरेक्ट कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 10:01 PM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 10:01 PM (IST)
रामलीला को 25 वर्षो से डायरेक्ट कर रहे सतीश बजाज
रामलीला को 25 वर्षो से डायरेक्ट कर रहे सतीश बजाज

शाम सहगल, जालंधर

भार्गव कैंप में करियाना स्टोर चलाने वाले सतीश बजाज रामलीला के दिनों में कारोबार भूल, तैयारियों में जुट जाते हैं। कारण इन दिनों में सतीश बजाज को रामलीला का मंचन करने, लोगों के बैठने की सुविधा, पंडाल सजाने तथा कलाकारों के संवाद तक पर नजर रखनी होती है। यह दौर पिछले 25 वर्षो से लगातार चल रहा है।

दैनिक जागरण के साथ बातचीत में सतीश बजाज बताते हैं कि प्रभु श्री राम की कृपा से पिछले ढाई दशक से मुख्य डायरेक्टर की सेवाएं निभाकर सुकून मिलता है। उन्होंने कहा कि वास्तव में रामलीला का उद्देश्य नई पीढ़ी को प्रभु श्रीराम के जीवन और रामायण के साथ जोड़े रखना है। विडंबना यह है कि समय के साथ आधुनिकता की दौड़ में लोग इस पारंपरिक रस्मों से दूर होते जा रहे हैं। यही कारण है कि उन्होंने पिछले 25 वर्षो से इस परंपरा को निभाने की ठानी हुई है। प्रभु श्रीराम की कृपा से ही मिला सबकुछ

सतीश बजाज बताते हैं कि इन दिनों में त्योहारी सीजन चरम पर होता है। ऐसे में कारोबार का दायरा भी बढ़ जाता है, लेकिन रामलीला को वह बहुत चाहते हैं। यही कारण है कि वह कारोबार के बजाय इस जिम्मेदारी को पूरा करना को अधिक तवज्जो देते हैं। इस पर परिवार के सदस्य विरोध नहीं, बल्कि सहयोग करते है। उनका मानना है कि उन्हें सब कुछ प्रभु श्री राम की कृपा से ही हासिल हुआ है।

chat bot
आपका साथी