दिल्ली में Quarantine पूरा करने वाले पंजाबियों को घर पहुंचाने में जुटी रोडवेज और पीआरटीसी

पंजाब रोडवेज व पीआरटीसी ने सोमवार को जालंधर के 5 होशियारपुर के 4 कपूरथला के 2 पटियाला के 5 लुधियाना के 8 फरीदकोट के 5 व्यक्तियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Tue, 07 Apr 2020 08:48 AM (IST) Updated:Tue, 07 Apr 2020 08:48 AM (IST)
दिल्ली में Quarantine पूरा करने वाले पंजाबियों को घर पहुंचाने में जुटी रोडवेज और पीआरटीसी
दिल्ली में Quarantine पूरा करने वाले पंजाबियों को घर पहुंचाने में जुटी रोडवेज और पीआरटीसी

जालंधर [मनुपाल शर्मा]। विदेश से लौटकर दिल्ली में 14 दिन का क्वारंटाइन पीरियड पूरा कर लेने वाले पंजाबी नागरिकों को पंजाब रोडवेज एवं पेप्सू रोड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन (पीआरटीसी) उनके घरों तक पहुंचाने में जुट गई हैं। पंजाब रोडवेज और पीआरटीसी की तीन बसों को विशेष तौर पर इसी कार्य में लगाया गया है। इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (आईजीआई ) एयरपोर्ट पर उतरते ही इन नागरिकों को एनएसजी केंद्र, मानेसर और श्री गुरु तेग बहादुर अस्पताल दिल्ली में बनाए गए विशेष आइसोलेशन वार्ड में रखा गया था।

पंजाब रोडवेज की एक बस लुधियाना, जालंधर, कपूरथला, अमृतसर एवं तरनतारन जिला, दूसरी बस चंडीगढ़, रोपड़, होशियारपुर एवं गुरदासपुर तथा पीआरटीसी की बस पटियाला, संगरूर एवं मोगा जिलों से संबंधित यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचा रही है। पंजाब रोडवेज के डिप्टी डायरेक्टर परनीत सिंह मिन्हास ने क्वॉरंटाइन खत्म कर लेने वाले यात्रियों को पंजाब रोडवेज एवं पीआरटीसी की बसों से उनके घरों तक पहुंचाया जाने की पुष्टि की है। 

केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से क्वॉरंटाइन पूरा कर लेने वाले यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स (एसओपी) तय किए गए थे। इसके तहत 14 दिन का क्वॉरंटाइन पूरा करने के बाद मेडिकल रिपोर्ट में करोना टेस्ट नेगेटिव पाए जाने पर यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया जाना है। इसके लिए बकायदा तौर पर डिप्टी कमिश्नर कार्यालय, गुरुग्राम की तरफ से पंजाब रोडवेज को ट्रांजिट पास भी जारी किया जाता है। अभी तक अमृतसर के तीन, गुरदासपुर के तीन, होशियारपुर के 11, जालंधर के 12, कपूरथला के छह, मोगा के चार, पटियाला के चार, रोपड़ के पांच, संगरूर का एक और तरनतारन के 3 यात्री रोडवेज बसों में घरों तक पहुंचाए जा चुके हैं। पंजाब रोडवेज और पीआरटीसी ने सोमवार को जालंधर के पांच, होशियारपुर के चार, कपूरथला के दो, मोगा का एक, पटियाला के पांच, लुधियाना के आठ, फरीदकोट के पांच, नवांशहर का एक, गुरदासपुर का एक, चंडीगढ़ के 5, पंचकूला के दो और मोहाली के एक यात्री उनके गंतव्य तक पहुंचाया।

पंजाब में एंट्री से पहले किया जा रहा मेडिकल चेकअप

मिन्हास ने बताया कि उक्त बसों की पंजाब में एंट्री से पहले हरियाणा-पंजाब बॉर्डर पर शंभू के नजदीक सभी यात्रियों का मेडिकल चेकअप किया जाता है और उसके बाद संबंधित जिले के सिविल सर्जन को सभी यात्रियों की निगरानी की जिम्मेदारी दी गई है।

एक बस में 15 से ज्यादा यात्री नहीं

उन्होंने कहा कि फिलहाल साधारण बसों को ही क्वॉरेंटाइन पूरा करने वाले यात्रियों को पंजाब पहुंचाने के लिए लगाया गया है, क्योंकि एयर कंडीशंड बसों में संक्रमण होने की संभावना ज्यादा रहती है। यात्रियों की संख्या काफी कम है। बावजूद इसके यह सुनिश्चित किया जाता है कि 55 सीटर बस में 15 से ज्यादा यात्री एक बार में यात्रा न करें। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी