कैंट सीट के लिए मक्कड़-वालिया में घमासान, पार्टी को तीसरे चेहरे की तलाश

जालंधर कैंट विधानसभा हलके में शिरोमणि अकाली दल की टिकट के लिए दावेदारों में घमासान मच गया है। अभी चुनाव में करीब आठ महीने का समय पड़ा है लेकिन कैंट सीट पर दावेदार अभी से ही शक्ति प्रदर्शन में जुट गए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 07:35 AM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 07:35 AM (IST)
कैंट सीट के लिए मक्कड़-वालिया में घमासान, पार्टी को तीसरे चेहरे की तलाश
कैंट सीट के लिए मक्कड़-वालिया में घमासान, पार्टी को तीसरे चेहरे की तलाश

जागरण संवाददाता जालंधर : जालंधर कैंट विधानसभा हलके में शिरोमणि अकाली दल की टिकट के लिए दावेदारों में घमासान मच गया है। अभी चुनाव में करीब आठ महीने का समय पड़ा है लेकिन कैंट सीट पर दावेदार अभी से ही शक्ति प्रदर्शन में जुट गए। यहां मुख्य रूप से पूर्व विधायक सरबजीत सिंह मक्कड़ और अकाली दल व्यापार विग के उप प्रधान एचएस वालिया टिकट पर दावा ठोक रहे हैं।

हालांकि ऐसी भी चर्चा है कि शिअद को सीट पर किसी तीसरे चेहरे की तलाश है। पार्टी अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल जब भी जालंधर आते हैं तो कैंट सीट पर मौजूदा अकाली नेताओं की परफार्मेस पर जरूर चर्चा करते हैं। फिलहाल सरबजीत सिंह मक्कड़ और एचएस वालिया टिकट के दावेदार है और लगातार इलाके में सक्रिय रहकर दावा ठोक रहे हैं। जालंधर कैंट की सीट हमेशा कांग्रेस का गढ़ रही है। यहां पर जगबीर बराड़ और परगट सिंह शिरोमणि अकाली दल की सीट पर लंबे गैप के बाद जीते थे। उससे पहले लगातार कांग्रेस को सफलता मिल रही थी। चूंकि कैंट के विधायक परगट सिंह ने विरोधी सुर अपना रखे है इसलिए सभी पार्टियों ने वोट बैंक के आधार पर जीत की उम्मीद बांधी है। कांग्रेस, भाजपा, अकाली दल और आम आदमी पार्टी में मुकाबला तय है। पिछली बार तिकोने मुकाबले में कांग्रेस को जीत मिली थी। इस बार अभी तक कांग्रेस से उम्मीदवार कौन होगा इसको लेकर संशय बरकरार है। यही कारण है कि शिअद की टिकट के लिए भी दावेदार बढ़ रहे हैं। पिछला मुकाबला अकाली दल की टिकट पर पूर्व विधायक सरबजीत सिंह मक्कड़ ने लड़ा था। एचएस वालिया पिछली बार आम आदमी पार्टी के टिकट पर चुनाव मैदान में थे। दोनों को ही कांग्रेस के सामने हार का सामना करना पड़ा था। मक्कड़ के लिए वालिया चुनौती बने हुए हैं जबकि शिरोमणि अकाली दल यहां किसी तीसरे उम्मीदवार की तलाश में है। जगबीर बराड़ की वापसी की चर्चा

हालांकि कभी अकाली दल में रहे जगबीर बराड़ की वापसी की चर्चा भी होती रहती है लेकिन इस पर कभी भी आधिकारिक तौर पर किसी की भी प्रतिक्रिया सामने नहीं आई। ऐसे में अकाली दल के लिए मक्कड़ और वालिया के अलावा तीसरा चेहरा कौन हो सकता है, इस पर अभी पत्ते नहीं खुले। ..इसलिए कैंट को माना जाता है हाट सीट

कांग्रेस यहां से स्टार उम्मीदवार उतारती रही है पिछली बार ओलंपियन परगट सिंह ने अकाली दल छोड़कर कांग्रेस का दामन थामा था। पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह और उनका परिवार यहां से चुनाव लड़ता रहा है इसलिए यह शुरू से ही हाट सीट मानी जाती है। शिअद ने 2012 में ओलंपियन परगट सिंह पर दाव खेला था और इस बार भी शिरोमणि अकाली दल किसी स्टार चेहरे पर दाव लगा सकता है। अकाली दल के लिए यह भी मुसीबत रहेगी कि भाजपा के अलग होने के कारण बड़ा वोट बैंक कटेगा। कैंट सीट पर भाजपा का अच्छा प्रभाव माना जाता है।

chat bot
आपका साथी