दशहरे पर मिली राहत, अरसे बाद जालंधर में पेट्रोल-डीजल की दाम में आई मामूली कमी

शुक्रवार को शहर में पेट्रोल की कीमत 87.76 रुपये और डीजल की कीमत 75.25 रुपए प्रति लीटर रही। वीरवार की तुलना में पेट्रोल 20 पैसे और डीजल 12 पैसे प्रति लीटर कम मूल्य पर बिका।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Oct 2018 03:14 PM (IST) Updated:Fri, 19 Oct 2018 03:14 PM (IST)
दशहरे पर मिली राहत, अरसे बाद जालंधर में पेट्रोल-डीजल की दाम में आई मामूली कमी
दशहरे पर मिली राहत, अरसे बाद जालंधर में पेट्रोल-डीजल की दाम में आई मामूली कमी

मनुपाल शर्मा, जालंधर : दशहरा पर उपभोक्ताओं को अरसे से डरा रहीं तेल की कीमतों से शहरवासियों को मामूली राहत मिली है। शुक्रवार को शहर में पेट्रोल की कीमत 87.76 रुपये और डीजल की कीमत 75.25 रुपए प्रति लीटर रही। वीरवार की तुलना में पेट्रोल 20 पैसे और डीजल 12 पैसे प्रति लीटर कम मूल्य पर बिका। वीरवार को पेट्रोल का रेट 87.96 रुपये प्रति लीटर और डीजल 75.37 रुपये प्रति लीटर था।

यह कटौती कुछ पैसों की ही है, लेकिन इससे लगातार बढ़ती जा रही कीमतों में कुछ ब्रेक लगती जरूर नजर आई है। खास बात यह है कि तेल की कीमतों में कटौती पंजाब सरकार की वजह से नहीं, बल्कि इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल (कच्चा तेल) की कीमतों में आई गिरावट के कारण हुई है।

वीरवार रात्रि तेल कंपनियों ने पेट्रोल डीलर्स को डेली प्राइिसंग के तहत शुक्रवार के लिए जो रेट भेजे, उनमें तेल कीमतों में हुई कटौती का पता चल पाया है।

पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन (पीपीडीए), पंजाब के प्रवक्ता मौंटी गुरमीत सहगल ने कहा कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आई कमी को स्थायी नहीं माना जाना चाहिए। यह मात्र इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमत में आई कमी के चलते ही संभव हो पाया है। पंजाब के उपभोक्ताओं को तो फायदा तभी होगा, जब पंजाब में भी पड़ोसी राज्यों के बराबर मूल्य पर पेट्रोल-डीजल की बिक्री होगी। यह तभी संभव है जब पंजाब सरकार पेट्रोल पर वसूले जा रहे करीब 36 फीसद वैट को हरियाणा और चंडीगढ़ के बराबर करे। उन्होंने कहा कि शुक्रवार को तेल की कीमतें में आई कमी तो सभी राज्यों में हुई है, जिससे पंजाब-हरियाणा और चंडीगढ़ की तेल की कीमतों में कोई अंतर नहीं आया है। पंजाब के उपभोक्ता लगातार पेट्रोल-डीजल को लेकर भारी कीमत अदा करते रहेंगे।

chat bot
आपका साथी