पंजाब बंद: रविदास समाज से जुड़े लोगों का जिले भर में प्रदर्शन, शहर में कर्फ्यू जैसा सन्नाटा Jalandhar New

शहर के अधिकतर हिस्सों में सुबह से रविदास समाज के लोगों ने धरने लगाने शुरू कर दिए हैं। फोकल प्वाइंट और टांसपोर्ट नगर चौक और अन्य कई जगहों पर यातायात ठप कर दिया है।

By Sat PaulEdited By: Publish:Tue, 13 Aug 2019 10:16 AM (IST) Updated:Tue, 13 Aug 2019 04:17 PM (IST)
पंजाब बंद: रविदास समाज से जुड़े लोगों का जिले भर में प्रदर्शन, शहर में कर्फ्यू जैसा सन्नाटा Jalandhar New
पंजाब बंद: रविदास समाज से जुड़े लोगों का जिले भर में प्रदर्शन, शहर में कर्फ्यू जैसा सन्नाटा Jalandhar New

जालंधर, जेएनएन। दक्षिणी दिल्ली में श्री गुरु रविदास जी का मंदिर गिराने के विरोध में रविदास समाज ने बंद का आह्वान किया है। पूरे जिले से बंद की खबरें आ रही हैं। शहर के अधिकतर हिस्सों में सुबह से रविदास समाज के लोग धरना और नाका लगाकर बैठे हैं। बीएमसी चौक, पठानकोट चौक, गुरु रविदास चौक, कपूरथला रोड, फोकल प्वाइंट और टांसपोर्ट नगर चौक सहित पूरे शहर में रविदास समुदाय से जुड़े लोग नाका और धरना लगाए बैठे हैं। यातायात ठप है। पूरे शहर में कर्फ्यू जैसा सन्नाटा पसरा है। बस अड्डे से बसों को भी बाहर नहीं निकलने दिया गया है। लुधियाना-जालंधर सेक्शन में ट्रेनें रोके जाने की भी खबरें आई हैं। जालंधर में पांच ट्रेनें रद की गईं हैं।

शहर के व्यस्ततम बीएमसी चौक पर रविदास समुदाय के लोगों ने जाम लगाकर ट्रैफिक बाधित कर दिया।

फोकल प्वाइंट पर एकत्र होकर जाम लगाते हुए रविदास समुदाय के सदस्य।

बंद को लेकर प्रशासन ने भी तैयारियां कर ली हैं। शहर में किसी अप्रिय घटना से निपटने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया है। शहर में सुरक्षा के लिए करीब चार हजार पुलिस मुलाजिमों की ड्यूटी लगाई गई है। शहर के संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। 

सभी थाना प्रभारियों को विशेष दिशा निर्देश दिए गए हैं। पंजाब पुलिस के साथ स्पेशल पुलिस फोर्स भी लगा दी गई है। शहर के हर चौराहे पर पंजाब पुलिस ने साथ रैपिड एक्शन फोर्स के जवान भी तैनात कर दिए गए हैं। दंगा रोधी दस्ते को भी तैयार रहने के लिए कहा गया है। 

जालंधर के बीएसएफ चौक पर प्रदर्शनकारियों ने एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड को दिया रास्ता। बाकी  पहुंच रहे वाहन चालकों को वापस भेजा।

कपूरथला रोड को भी पूरी तरह ब्लॉक कर दिया गया है।

समर्थन में दुकानें बंद, जगह-जगह प्रदर्शनकारियों के नाके

जालंधर शहर में लाडो वाली रोड में मार्केट में बंद को समर्थन में दुकानें बद रखी गई हैं। दवाइयों की दुकानें भी बंद है। प्रदर्शनकारियों ने लाडोवाली रोड फाटक पर लोहे की चेन लगाकर पूरा रास्ता ब्लॉक कर दिया है। शहर अन्य जगह भी इसी तरह के नाके लगे हैं।

भोगपुर, करतारपुर, गोराया और फिल्लौर में भी प्रदर्शन

बंद के आह्वान के कारण भोगपुर और करतारपुर में मुक्कमल बंद देखने को मिला है। बाजारों में दुकानें बंद हैं। लोगों की आवाजाही भी बहुत कम है। भोगपुर में प्रदर्शनकारियों ने मंदिर गिराए जाने के विरोध में नारेबाजी करके केंद्र और राज्य का पुतला फूंका।

भोगपुर में केंद्र सरकार के विरोध में नारेबाजी करते हुए रविदास समुदाय के लोग।

मंगलवार को बंद के आह्वान के बाद करतारपुर में सूना पड़ा बाजार।

फिल्लौर में रोष प्रदर्शन करते हुए रविदास समुदाय के लोग।

गोराया में प्रदर्शन करती हुईं महिलाएं।

पुलिस ने कहा- किसी को कानून हाथ में लेने की इजाजत नहीं

पुलिस कमिश्नर भुल्लर ने बताया कि बंद के दौरान किसी को भी कानून हाथ में लेने नहीं दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि शहर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात की गई है। पीएपी से अतिरिक्त फोर्स भी मंगवा ली गई है। देहाती इलाके में बंद के दौरान किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए देहात पुलिस ने भी तैयारी कर ली है। एसएसपी नवजोत सिंह माहल ने बताया कि करीब दो हजार पुलिस कर्मियों को सुरक्षा में तैनात किया गया है। आला अधिकारी खुद फील्ड में रहेंगे। पुलिस फोर्स हर जगह पर तैनात कर दी गई है। जहां संवेदनशील इलाके हैं, वहां पर अतिरिक्त फोर्स तैनात कर दी गई है।

पांच ट्रेनें रद

पंजाब बंद की वजह से शाम चार बजे तक 5 ट्रेनें रद की गईं। वहीं, शान-ए-पंजाब सहित करीब 16 ट्रेनें रास्ते में जगह-जगह रोके जाने की वजह से प्रभावित हुई हैं। इसके चलते जालंधर स्टेशन से अभी तक ₹12220 का यात्रियों को रिफंड दिया गया है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी