नगर निगम ने नई व्यवस्था की लागू , अब Property Tax ऑनलाइन ही होगा जमा Jalandhar News

लोगों को सुविधा दी गई है कि वे खुद भी नगर निगम की वेबसाइट पर जाकर प्रापर्टी टैक्स के कॉलम को क्लिक करें और घर बैठे अपना अकाउंट खोलकर टैक्स जमा करें।

By Edited By: Publish:Thu, 01 Aug 2019 04:30 AM (IST) Updated:Fri, 02 Aug 2019 09:07 AM (IST)
नगर निगम ने नई व्यवस्था की लागू , अब Property Tax ऑनलाइन ही होगा जमा Jalandhar News
नगर निगम ने नई व्यवस्था की लागू , अब Property Tax ऑनलाइन ही होगा जमा Jalandhar News

जालंधर, [मनोज त्रिपाठी]। नगर निगम प्रशासन ने पहली अगस्त से ऑनलाइन प्रापर्टी टैक्स जमा करवाने की व्यवस्था लागू कर दी है। इसके लिए प्रापर्टी टैक्स विभाग को सख्त आदेश जारी किए गए हैं, कि किसी भी सूरत में मैनुअल टैक्स न जमा किया जाए। टैक्स जमा करवाने के लिए निगम ने नाै स्थानों को चिन्हित करके उन्हें अधिकार दे दिए हैं। इनमें जोन दफ्तर भी शामिल हैं। मैनुअल टैक्स जमा करने वाले मुलाजिमों के खिलाफ कारवाई की जाएगी। उनसे रसीद बुक भी वापस ले ली गई हैं, जिसके स्थान पर उन्हें टैब दिए जा रहे हैं।

लोगों को सुविधा दी गई है कि वे खुद भी नगर निगम की वेबसाइट पर जाकर प्रापर्टी टैक्स के कॉलम को क्लिक करें और घर बैठे अपना अकाउंट खोलकर टैक्स जमा करें।  बीते साल निगम ने 85 हजार प्रापर्टियों से 28 करोड़ रुपये टैक्स वसूला था। इस बार इस लक्ष्य को बढ़ाकर 50 करोड़ किया गया है। शहर से 35 हजार कामर्शियल व पांच हजार इंडस्ट्रियल यूनिटों के अलावा 45 हजार रिहायशी यूनिटों से यह टैक्स वसूला गया था।

11 हजार नोटिस किए जारी

ज्वाइंट कमिश्नर निगम की संयुक्त कमिश्नर आशिका जैन ने बताया कि इस बार ज्यादा प्रापर्टी टैक्स वसूली को लेकर 11 हजार लोगों को नोटिस जारी किए गए हैं। निगम की ओर से पंफ्लेट व होर्डिंग लगाकर लोगों को प्रापर्टी टैक्स जमा करने के लिए जागरुक भी किया जा रहा है। भ्रष्टाचार खत्म करने के लिए मुलाजिमों को भी टैब दिए जा रहे हैं। 30 सितंबर तक टैक्स जमा करने वाले लोगों को 10 फीसद छूट भी दी जाएगी। साथ ही सबसे ज्यादा टैक्स जमा करवाने वाली मार्केट, इंडस्ट्रीयल तथा रेजिडेंशियल एसोसिएशनों को निगम की तरफ से सम्मानित भी किया जाएगा।

इन दरों से वसूला जाएगा टैक्स

-15 कमरों तक होटलों से 3 से 6 रुपये वर्ग फुट

 -15 कमरों से ज्यादा वाले होटलों से 6 से 9 रुपये प्रति वर्ग फुट

- 50 कमरों व उससे ज्यादा वाले होटलों से 5 से 8 रुपये रुपये प्रति वर्ग फुट

- फ्लैट: 2 से 6 रुपये रुपये प्रति वर्ग फुट

- 100 फुट तक की कामर्शियल इमारतों से 1.75 से 3.50 रुपये प्रति वर्ग फुट

- 1000 फुट तक के कॉमर्शियल यूनिटों से 2 से 5 रुपये प्रति वर्ग फुट

- मल्टीप्लेक्स से 10 से 15 रुपये प्रति वर्ग फुट

- मैरिज पैलेसों से 4 से 6 रुपये प्रति वर्ग फुट

लोग यहां जमा करवा सकते हैं टैक्स

गढ़ा जोन, मॉडल टाउन जोन, प्रताप बाग जोन, रामा मंडी जोन, लाल रतन जोन, बस्ती शेख जोन, बबरीक चौक, नगर निगम के बेसमेंट रूम में। दादा कॉलोनी जोन, नगर निगम के कमरा नंबर 89 में।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी