खालिस्तान टाइगर्स फोर्स ने ली मकसूदां थाने में बम धमाकों की जिम्मेदारी, जांच में जुटी NSG

मकसूदां थाने में हुए एक के बाद एक धमाकों की जिम्मेदारी भिंडरावाला टाइगर्स फोर्स अॉफ खालिस्तान ने ली है। इससे हड़कंप मच गया है। एनएसजी जांच में जुट गई है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sat, 15 Sep 2018 06:31 PM (IST) Updated:Sun, 16 Sep 2018 07:49 AM (IST)
खालिस्तान टाइगर्स फोर्स ने ली मकसूदां थाने में बम धमाकों की जिम्मेदारी, जांच में जुटी NSG
खालिस्तान टाइगर्स फोर्स ने ली मकसूदां थाने में बम धमाकों की जिम्मेदारी, जांच में जुटी NSG

जेएनएन, जालंधर। शहर मकसूदां थाने में शुक्रवार रात हुए एक के बाद एक धमाकों की जिम्मेदारी टाइगर्स फोर्स अॉफ खालिस्तान द्वारा लिए जाने से हड़कंप मच गया है। घटनास्‍थल पर एनएसजी (नेशनल सिक्योरिटी गार्ड) की टीम पहुंच गई है और की जांच में जुटी हुई है। संगठन के दावे की पुलिस अभी पुष्टि नहीं कर रही है, लेकिन बताया जा रहा है हर पहलु से जांच की जा रही है। टाइगर्स फोर्स अॉफ खालिस्तान के नाम पर पत्र जारी कर हमले की जिम्‍मेदारी ली गई है।  अभी तक पुलिस या सरकार की ओर से इस बारे में कुछ नहीं कहा गया है।

दिलबाग सिंह नामक व्यक्ति के नाम से जारी पत्र में संगठन ने पुलिस कर्मचारियों को भी धमकी दी है व आगे इस तरह की और घटना की चेतावनी दी है। पत्र में नवांशहर अौर चंडीगढ़ के पास भी धमाके करने का दावा किया गया है, लेनिक पुलिस ने इसे खारिज किया है। दूसरी ओर पूरे माले मामले में ड्रग तस्‍करों से भी जोडा़ जा रहा है। इस थाने मे सबसे ज्‍यादा ड्रग तस्‍करी पकड़े जाने की जानकारी है। इन धमाकों में एसएचओ सहित दो पुलिसकर्मी घायल हो गए थे।

आइजी नौनिहाल सिंह, पुलिस कमिश्नर प्रवीण कुमार सिन्हा और एसएसपी नवजोत सिंह ने भी पुलिस स्टेशन का दौरा किया और आसपास के दुकानदारों से पूछताछ की। अब तक की जांच में साफ नहीं हो पाया है कि धमाके के लिए किस विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया था। पुलिस अलग-अलग एंगल पर काम कर रही है। एनएसजी की जांच में पुलिस को खुलासे होने की उम्मीद है।

पुलिस की बड़ी लापरवाही सामने आई

इस पूरे मामले में पुलिस की बड़ी लापरवाही उजागर हुई है। पुलिस कमिश्‍नर प्रवीण कुारर सिन्‍हा ने पत्रकारों से बातचीत में स्‍वीकार किया कि थाने का सीसीटीवी बंद था। मामले की जांच के लिए नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (एनएसजी) की टीम भी घटनास्थल पर पहुंच गई है और रात तक जांच में जुटी हुई है। सुबह चंडीगढ़ से फॉरेंसिक साइंस की टीम पहुंची थी, लेकिन उसे ज्यादा कामयाबी नहीं मिली। इसके बाद दिल्ली से एनएसजी की टीम को बुलाया गया था।

मकसूदां थाने में जांच में जुटी एनएसजी की टीम।

पुलिस कमिश्नर सिन्हा का कहना है कि भिंडरावाला टाइगर फोर्स की तरफ से आए लेटर जांच की जा रही है। यह गंभीर विषय है, जल्द ही मेल भेजने वाले का पता लगा लिया जाएगा। शुक्रवार को डीजीपी सुरेश अरोड़ा ने थाने में विस्फोट के कुछ घंटों के बाद मीडिया के सामने कहा था कि थाने के अदंर लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज की जांच कर बम फेंकने वालों के बारे में सुराग जुटाए जाएंगे।

सीपी प्रवीण सिन्हा सीसीटीवी कैमरों के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि थाने के अंदर लगे सीसीटीवी कैमरों की डीवीआर खराब पाई गई, इसलिए कैमरे काम नहीं कर रहे थे। थाने की सुरक्षा में हुई चूक के लिए कौन जिम्मेवार है और उस पर क्या विभागीय कार्रवाई की जाएगी, इस सवाल को सीपी यह कह कर टाल गए कि अभी हमें काम करने दीजिए।

थाने में किया गया सीरियल बम ब्लास्ट का क्राइम सीन रिक्रेएट

आइजी नौनिहाल सिंह के नेतृत्व में फारेंसिक टीम के सामने मकसूदां थाने में सीरियल बम ब्लास्ट का क्राइम सीन रिक्रिएट किया गया। आइजी ने एक पुलिस कर्मचारी को थाने के गेट के बाहर और दूसरे पुलिस को थाने की दाईं दीवार और तीसरे को थाने की बाईं दीवार के बाहर खड़ा किया। इसके बाद तीनों से बारी बारी थाने के अंदर उन जगहों पर पत्थर फैंकवाए गए, जहां शुक्रवार को बम फैंके गए थे।

मकसूदां थाने में जांच करते पुलिस अधिकारी व फोरेंसिंक टीम।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पता किया जा रहा है थाने के बाहर से थाने के अंदर क्या उन जगहों पर बम फैंक कर पहुंचाए जा सकते हैं, जहां शुक्रवार को बम से विस्फोट किए गए। जांच में यह भी लग रहा है कि इतने कम समय में तीन साइड से बम थाने के अंदर फेंकना एक व्यक्ति के लिए संभव नहीं हो सकता है। ऐसे में संभावना है कि बम फेंकने वालों की संख्या ज्यादा थी।

सीपी ने दुकानदारों से की पूछताछ

थाने के अंदर जांच चलती रही। इसी बीच सीपी प्रवीण सिन्हा पुलिस अधिकारियों के साथ खुद पैदल सड़क पर निकले और मकसूदां थाने के आधा किलोमीटर के दायरे में स्थित दुकानों और रेहडिय़ों वालों से बम धमाकों के बारे में पूछताछ की। पुलिस कमिश्‍नर थाने के नजदीक स्थित कुछ दुकानों की छत पर भी जांच के लिए गए।

फारेंसिक टीम ने लिए मिट्टी और विस्फोटक सामग्री के सेंपल

इससे पहले बस धमाकों की जांच करने के लिए चंडीगढ़ से फारेंसिक टीम शनिवार सुबह मकसूदां थाना पहुंची। लगभग ढाई घंटे टीम ने थाने के अंदर उपकरणों से जांच की। थाने के अंदर जिन चार जगह पर बम धमाके हुए थे, उन चार जगहों के आस पास से टीम को बमों से निकले छर्रे व बमों में इस्तेमाल की गई विस्फोटक सामग्री बरामद कर सील की। थाने के अंदर जिन जगहों पर बम विस्फोट हुए, उन जगहों से मिट्टी के सैंपल भी टीम ने लिए। टीम के अधिकारियों ने कहा कि प्रारंभिक जांच की है। प्रारंभिक जांच के दौरान फारेंसिक टीम यह सुराग नहीं लगा कि धमाके किस विस्फोटक पदार्थ से किए गए थे। टीम अधिकारियों के अनुसार लैब में जांच के बाद ही कुछ कह सकते हैं।

बता दें, शुक्रवार सायं मकसूदां थाने में लगातार चार बम धमाके हुए। कम शक्ति के इन धमाकों से एसएचओ रमनदीप सिंह व हेड कांस्टेबल परमिंदर जीत सिंह जख्मी हो गए। डीजीपी सुरेश अरोड़ा भी देर रात घटनास्‍थल पर पहुंचे। उन्होंने कहा कि थाने में बाहर से कोई वस्तु फेंकने के बाद धमाके हुए। अभी यह साफ नहीं है कि यह पेट्रोल बम है या कोई अन्य विस्फोटक पदार्थ। हमले के पीछे आतंकी कनेक्शन या ड्रग तस्करों का हाथ होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि इतना तो तय है कि इसके पीछे कोई शरारत है, लेकिन चंडीगढ़ से फोरेंसिक टीम की जांच के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।

वहीं, पुलिस कमिश्नर पीके सिन्हा ने भी कहा, 'थाने के अंदर कोई नहीं आया। बाहर से ही कोई वस्तु फेंकी गई है। शुक्रवार देर रात तक पुलिस साफ नहीं कर पाई कि धमाकों में कौन सा विस्फोटक पदार्थ इस्तेमाल किया गया है। एक पुलिसकर्मी ने बताया कि एसएचओ के कमरे की दीवार पर गहरे निशान बने हैं।

यह भी पढ़ेंः जालंधर में पुलिस थाने पर हमला, एक के बाद एक चार धमाके, मची अफरा-तफरी

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक धमाके के बाद पुलिसकर्मी थाने के बाहर निकल आए। थाना परिसर में धुआं फैल गया। धमाके की आवाजें डेढ़ किलोमीटर तक सुनाई दी गईं। वहीं, घटना के बाद थाने में अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात कर दिया गया। देर रात तक थाने के बाहर लोगों की भीड़ लगी रही। आस पास के थानों में भी अलर्ट जारी कर दिया गया। मकसूदां के आसपास तलाशी अभियान भी चलाया गया।

यहां हुए धमाके पहला: मुख्य गेट के नजदीक परिसर में दूसरा: एसएचओ रमनदीप सिंह के कमरे के बाहर तीसरा: संतरी के बूथ के पास चौथा: हवालात और मुंशी के कमरे के निकट

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी