लद्देवाली आरओबी के नीचे बिछेगी नई नई सीवरेज लाइन

आरओबी का निर्माण करने वाला ठेकेदार ही सीवरेज बोर्ड की निगरानी में पाइपलाइन बिछाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Jul 2020 08:23 PM (IST) Updated:Thu, 09 Jul 2020 08:23 PM (IST)
लद्देवाली आरओबी के नीचे बिछेगी नई नई सीवरेज लाइन
लद्देवाली आरओबी के नीचे बिछेगी नई नई सीवरेज लाइन

जागरण संवाददाता, जालंधर : जालंधर छावनी-पठानकोट रेल खंड पर स्थित लद्देवाली रेलवे क्रॉसिंग पर ओवरब्रिज बनाने से पहले नए सिरे से अंडरग्राउंड सीवरेज लाइन बिछाई जाएगी। हालांकि लद्देवाली चौक से लेकर रेलवे क्रॉसिंग तक ही नई लाइन बिछाई जाएगी, आगे वाले हिस्से में पुरानी लाइन को ही कनेक्ट रखा जाएगा। खास ये है कि आरओबी का निर्माण करने वाला ठेकेदार ही सीवरेज बोर्ड की निगरानी में पाइपलाइन बिछाएगा।

पीडब्ल्यूडी की ओर से आरओबी निर्माण संबंधी तैयार किए गए टेंडर में अंडरग्राउंड सीवरेज पाइप लाइन एवं पावरकॉम के खंभे हटाने का काम भी संबंधित ठेकेदार को ही देने का प्रावधान रखा गया है। ठेकेदार सीवरेज बोर्ड के निगरानी में सीवरेज पाइप लाइन बिछाने के अलावा पावरकॉम अधिकारियों की निगरानी में बिजली के खंभे भी शिफ्ट करेगा।

पीडब्ल्यूडी की ओर से आरओबी के निर्माण संबंधी टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। इसे चीफ इंजीनियर कार्यालय में भिजवाया गया है। हालांकि वित्त मंत्रालय द्वारा कोविड-19 के कारण बड़े टेंडर्स पर फिलहाल रोक लगाई गई है। जैसे ही ये रोक हटेगी, तत्काल 20 करोड़ की लागत से बनने वाले आरओबी के टेंडर नोटिस जारी कर दिए जाएंगे। इस रेलवे क्रॉसिग पर रोजाना औसतन 100 ट्रेनें गुजरती हैं, जिस कारण ट्रैफिक अक्सर फंसकर रह जाता है। रेलवे क्रॉसिग पार दर्जन भर मोहल्ले और गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी का रीजनल सेंटर है। ये सड़क आगे जाकर होशियारपुर रोड से भी मिलती है। इस कारण यहां वाहनों का आवागमन रहता है।

:::::::

आरओबी बनाने के लिए देंगे 18 माह का समय : एक्सईएन

पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन बीएस तुली ने बताया कि टेंडर में आरओबी का निर्माण पूरा करने के लिए 18 महीने का समय दिया जाएगा। इसी समयावधि में भूमिगत सीवरेज पाइप लाइन बिछाना एवं बिजली के खंबे शिफ्ट करना भी शामिल रहेगा।

अधिकारी संपर्क में हैं, निर्माण में नहीं आएगी बाधा : विधायक बेरी

आरओबी निर्माण को अपना ड्रीम प्रोजेक्ट बनाने वाले विधानसभा हलका जालंधर सेंट्रल के विधायक राजिंदर बेरी ने कहा कि अति शीघ्र टेंडर नोटिस जारी हो जाएंगे और तत्काल आरओबी का निर्माण शुरू करवा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि वह तमाम संबंधित विभागों के संपर्क में है और निर्माण में किसी तरह की बाधा नहीं आने दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी