दिसंबर तक पूरा हो जाएगा साहनेवाल-कोलकाता फ्रेट कोरिडोर, 80 फीसद काम हुआ पूरा; इंडस्ट्री को होगा बड़ा लाभ

कोलकाता से साहनेवाल तक बनने वाली फ्रेट कॉरिडोर का निर्माण इस वर्ष पूरा हो जाएगा। फ्रेट कॉरिडोर का वर्क पूरा हो जाने के बाद उद्योग जगत को सबसे ज्यादा लाभ मिलेगा। साहनेवाल से कोलकाता बंदरगाह पर माल भेजने के लिए आसान हो जाएगा।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Fri, 21 Jan 2022 02:13 PM (IST) Updated:Fri, 21 Jan 2022 02:13 PM (IST)
दिसंबर तक पूरा हो जाएगा साहनेवाल-कोलकाता फ्रेट कोरिडोर, 80 फीसद काम हुआ पूरा; इंडस्ट्री को होगा बड़ा लाभ
कोलकाता-साहनेवाल कोरिडोर दिसंबर माह तक पूरा हो जाएगा।

जागरण संवाददाता, लुधियाना। कोलकाता से साहनेवाल तक बनने वाली फ्रेट कॉरिडोर (ईस्टर्न डेडिकेट फ्रेट कोरिडोर) का निर्माण इस वर्ष दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। हालांकि पहले रेल विभाग कोरिडोर को अमृतसर तक बनाना चाहती थी लेकिन सुरक्षा के मद्देनजर अब कोरिडोर को साहनेवाल तक ही बनाने का निर्णय हुआ है। कोलकाता से साहनेवाल तक बनने वाली तीसरी लाइन का काम 80 फीसद तक पूरा हो चुका है। महज 20 फीसद काम बचा है। रेल अधिकारी बताते हैं कि तीसरी लाइन 2022 के दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य है।

फ्रेट कोरिडोर से उद्योग जगत को लाभ

फ्रेट कोरिडोर का वर्क पूरा हो जाने के बाद उद्योग जगत को सबसे ज्यादा लाभ मिलेगा। साहनेवाल से कोलकाता बंदरगाह पर माल भेजने के लिए आसान हो जाएगा। इसके साथ ही पंजाब से दूसरे शहरों को भेजने वाले सामान पहुंचाने में आसान हो जाएगा और व्यापारियों का माल समय से पहुंचेगा। फ्रेट कोरिडोर आधुनिक युग में अत्यधिक महत्वपूर्ण रेल लाइन बना है ताकि व्यापार जगत को आने वाली परेशानी दूर हो जाए।

युद्ध स्तर पर चल रहा काम : इंस्पेक्टर

फ्रेट कोरिडोर निर्माण को लेकर फिरोजपुर रेल मंडल के सेक्शन इंजीनियर सुनील कुमार का कहना है कि इस वर्ष इस योजना को पूरा कर लिया जाएगा। मंडल के ट्रैफिक इंस्पेक्टर आर के शर्मा का कहना है कि इस योजना पर विभाग की लगातार नजर है और कॉरिडोर का निर्माण से उद्योग जगत को सबसे ज्यादा फायदा होगा।

बता दें कि देश में इस समय ईस्टर्न और वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर का निर्माण किया जा रहा है। वेस्टर्न डेडिकेट फ्रेट कोरिडोर में मालगाड़ियों को दिल्ली के पास दादरी से लेकर नवीं मुंबई के जवाहर लाल नेहरू पोर्ट तक चलाया जाएगा। इसकी लंबाई करीब 1500 किलोमीटर है। इस प्रोजेक्ट के इस साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। वहीं ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर का निर्माण लुधियाना के साहनेवाल से कोलकाता के दानकुनी तक किया जाना है। यह दूरी करीब 1839 किमी है। इस प्रोजेक्ट के भी साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। 

chat bot
आपका साथी