Weather Update: बरस रही आग, 42 डिग्री पहुंचा पारा, Heat Wave से सूनी पड़ी शहर की सड़कें

Heat Wave in Jalandhar जानलेवा गर्मी के चलते जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ। हाईवे से लेकर शहर के रोड और बाजारों से लेकर गली मोहल्ले तक वीरान हो गए हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Wed, 27 May 2020 12:27 PM (IST) Updated:Wed, 27 May 2020 12:27 PM (IST)
Weather Update: बरस रही आग, 42 डिग्री पहुंचा पारा, Heat Wave से सूनी पड़ी शहर की सड़कें
Weather Update: बरस रही आग, 42 डिग्री पहुंचा पारा, Heat Wave से सूनी पड़ी शहर की सड़कें

जालंधर, जेएनएन। जिले में गर्मी ने प्रचंड रूप दिखाना शुरू कर दिया है। बुधवार को सुबह से ही पारे ने चढ़ना शुरू किया तो दोपहर 12 बजे तक सूरज ने विकराल रूप धारण कर लिया। आग उगल रही गर्मी के बीच बुधवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। दोपहर 12 बजे हीट वेव के कारण शहर के बाजार सूने पड़ गए। लॉकडाउन के बाद खुली दुकानों के लिए ग्राहकों का टोटा हो गया। जानलेवा गर्मी के चलते जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ। हाईवे से लेकर, शहर के रोड और बाजारों से लेकर गली मोहल्ले तक वीरान हो गए हैं।

अभी कुछ दिन और झेलनी पड़ेगी गर्मी

उधर मौसम विभाग के डायरेक्टर डॉ सुरेंद्र पाल बताते हैं कि अभी कुछ दिन गर्मी की मार झेलनी पड़ेगी। लिहाजा मई महीने के अंतिम दो दिन मौसम सुहावना बना रहेगा।

आधी मई के बाद बदले हालात

मई माह के शुरुआत में चली तेज हवाएं और हल्की बूंदाबांदी से मौसम सुहावना बना रहा था। लेकिन आधी मई के बाद से आसमान से लगातार आग बरस रही है। वहीं, महीने के अंतिम पड़ाव में सूर्य की प्रचंड किरणों से तापमान भी अपने चरम पर है। खासकर सुबह 11 बजे के बाद गर्म थपेड़ों से हीटवेव के बीच लोगों का घरों से बाहर निकलना दूभर हो गया है। हालांकि, मौसम विभाग ने पहले ही इस सप्ताह में अधिकतम तापमान के सर्वोच्च स्तर पर पहुंचने की संभावना जताई थी।

घर से बाहर निकलते समय सनस्क्रीन लगाएं

इस बारे में डॉ. विनीत शर्मा बताते हैं कि गर्मी के बढ़ते प्रकोप से बचने के लिए लोगों को घरों से बाहर निकलने से पहले सावधानी बरतनी होगी। घर से बाहर निकलते समय सनस्क्रीन लगाने, सूर्य की किरणों के सीधे संपर्क से बचने, आंखों पर चश्मा लगाने, मुलायम व सूती कपड़े पहनने तथा हल्का भोजन करने की जरूरत है।

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी