Jalandhar: अवैध पार्किंग का जाल, सालों से सर्विसलेन बेहाल; लोग कर रहे येलो लाइन के बाहर कारें पार्क

पंजाब के जालंधर में लोग येलो लाइन के बाहर कारें पार्क कर रहे हैं। एक किलोमीटर से ज्यादा लंबे सर्विसलेन पर कार डीलरों ने कब्जा किया हुआ है। वहीं आज तक किसी ने भी सर्विसलेन को कब्जा मुक्त करवाने की हिम्मत नहीं जुटाई।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sat, 28 Jan 2023 12:46 PM (IST) Updated:Sat, 28 Jan 2023 12:46 PM (IST)
Jalandhar: अवैध पार्किंग का जाल, सालों से सर्विसलेन बेहाल; लोग कर रहे येलो लाइन के बाहर कारें पार्क
अवैध पार्किंग का जाल, सालों से सर्विसलेन बेहाल

मनोज त्रिपाठी, जालंधर: नामदेव चौक से लेकर देशभगत यादगार हाल के आगे तक एक किलोमीटर से ज्यादा लंबे सर्विसलेन पर कार डीलरों ने कब्जा किया हुआ है। पूरे दिन आम लोग इस कब्जे के कारण परेशान होते हैं। तमाम लोगों ने इस रास्ते से जाना ही छोड़ दिया है। डिप्टी कमिश्नर, पुलिस कमिश्नर, एसएसपी, डिवीजनल कमिश्नर सहित एक दर्जन से ज्यादा वरिष्ठ अधिकारी इसी मार्ग से रोजाना दिन में दो से तीन बार गुजरते हैं, लेकिन आज तक किसी ने भी सर्विसलेन को कब्जा मुक्त करवाने की हिम्मत नहीं जुटाई।

Punjab News: तरनतारन में नशे का टीका लगाने से युवक की मौत, दो बहनों का था भाई

बीएमसी चौक से लेकर नामदेव चौक के बीच में स्थित हंसराज स्टेडियम की दुकानों में स्थित कार डीलरों ने 20 साल से ज्यादा समय से इस सर्विसलेन पर कब्जा कर रखा है। जिला लाईब्रेरी के सामने भी यही हालात हैं, लेकिन वहां पर टैक्सी स्टैंड के चालकों ने कम से कम सर्विसलेन को छोड़कर अपने स्टैंडों की गाड़ियों को खड़ा करने की जागरूकता दिखाई है। इससे बाकियों ने आज तक सीख नहीं ली है। इससे 100 मीटर आगे सर्विसलेन पर कार डीलर सेकेंड हैंड कारों को पहले कुछ समय के लिए खड़ा करते थे पर अब तो पक्का कब्जा ही कर लिया गया।

रात को भी कारें खड़ी रहती हैं। 20 फीट चौड़ी सर्विसलेन कब्जे के कारण पांच से सात फीट भी नहीं बचती। जो भी वाहन इस लेन से निकलने की कोशिश करता है, वह या तो फंसता है या फिर उसकी गाड़ी पर स्क्रैच लगता है। अगर दूसरी तरफ से भी कोई गाड़ी आ जाती है तो सर्विसलेन पार कर पाना संभव नहीं होता है। इस कारण जाम लगता है और लोगों में बहस होती रहती है।

इधर नो आटो जोन से रोड खुला तो लोग येलो लाइन के बाहर कारें पार्क करने लगे

बस्ती अड्डा से लेकर कंपनी बाग चौक तक ‘नो आटो जोन’ कर पुलिस ने लोगों को यातायात जाम की समस्या राहत देने का प्रयास किया लेकिन पुलिस के इस प्रयास को अवैध पार्किंग वाले और बड़ी समस्या बना रहे हैं। आटो वालों की वजह से यातायात जाम की समस्या थी लेकिन अब अवैध पार्किंग से जाम ज्यादा लगने लगा है। आटो वालों के अंदर न आने से सड़क खाली रहने लगी तो अवैध पार्किंग करने वालों की तादाद बढ़नी शुरू हो गई है। लोग येलो लाइन से बाहर ही वाहन खड़े कर घंटो खरीदारी करने निकल जाते हैं।

नाकों पर खड़े पुलिसकर्मी आटो वालों को अंदर आने से रोक रहे हैं लेकिन अवैध पार्किंग करने वालों को नहीं रोक रहे। एक गाड़ी को येलो लाइन से बाहर खड़ी देख उसके पीछे और भी कई लोग सड़क पर ही अपनी गाड़ी खड़ी कर जाते हैं।

Punjab: सर्किट ब्रेकर फेल, अस्पताल में बिजली गुल; इमरजेंसी के मरीज कपूरथला रेफर

बाजारों में जाने वाले लोग पार्किंग के पैसे बचाने के लिए अपनी गाड़ी सड़क पर ही खड़ी करके जाते हैं। पुलिस के पास टो वैन नहीं होने से समस्या और बढ़ रही है। पहले टो वैन किराए पर लेकर पुलिस काम चला रही थी। गाड़ियां टो करने का ठेका दिया गया था लेकिन अब ठेका खत्म होने के बाद वो काम भी रुक गया। यदा कदा चालान होते हैं लेकिन बड़ी कार्रवाई नहीं हो रही।

पुलिस ने भी मूंद रखी हैं आंखें

आम लोग अगर कहीं भी गाड़ी खड़ी कर दे तो यातायात पलिस कुछ मिनटों में उनकी गाड़ियां उठा ले जाती है और दो हजार का चालान करने के बाद ही छोड़ती है लेकिन यहां वह भी चुप है। इस बारे में एडीसीपी ट्रैफिक कंवलप्रीत सिंह चहल से पूछा तो उन्होंने कहा कि सर्विसलेन पर अवैध पार्किंग पर कार्रवाई की जाती है। चालान भी काटे जाते हैं और वाहन जब्त भी किए जाते हैं। सख्ती की जा रही है। आने वाले दिनों में और चालान किए जाएंगे।

10 साल से कोई कार्रवाई नहीं

10 साल में एक बार भी इस अवैध अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई नहीं हो पाई। इन सालों में दर्जनों डीसी से लेकर अन्य अधिकारी आए और गए पर किसी अधिकारी ने सर्विसलेन को कब्जे से मुक्ति दिलवाने के बारे में न सोचा और न कुछ किया। मुट्ठी भर कार डीलरों की सियासी पहुंच और अधिकारियों के साथ सांठगांठ तथा लग्जरी गाड़ियों के सस्ते तोहफों के दम पर इनकी दुकानदारी फल फूल रही है।

हाल ये हो गया कि अब तो मुख्य सड़क भी कब्जाई जाने लगी

कोई कार्रवाई न होती देख अब कुछ कार डीलरों ने मुख्य सड़क पर कब्जा करना शुरू कर दिया। रोजाना गाड़ियों को सड़क पर ही खड़ा किया जाने लगा है। 50 फीट चौड़ी सड़क इन कब्जों के कारण 40 फीट ही सड़क रह जाती है। देशभगत यादगार हाल के सामने से लेकर हंसराज स्टेडियम तक यह नजारा रोजाना होता है। अब भी नहीं जागे तो चलने के लिए भी सड़क नहीं बचेगी।

आटो वालों को हटा दिया गया है, अब उस सड़क पर यू-टर्न खत्म करवाने के काम शुरू होगा। इसके बाद अवैध पार्किंग वालों पर सख्ती की जाएगी ताकि यातायात जाम की समस्या को जड़ से खत्म किया जाए। -कंवलप्रीत सिंह चहल, एडीसीपी

chat bot
आपका साथी