जालंधर के दो छात्रों ने खराब पड़ी मारुति 800 से बना दी लग्जरी बाइक, 200 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड

जालंधर के भोगपुर निवासी दो इंजीनियरिंग छात्रों ने खराब मारुति से बाइक तैयार की है। 20 किमी की एवरेज देने वाली यह बाइक 200 किमी प्रति घंटे तक दौड़ सकती है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 10:56 AM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 10:57 AM (IST)
जालंधर के दो छात्रों ने खराब पड़ी मारुति 800 से बना दी लग्जरी बाइक, 200 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड
जालंधर के दो छात्रों ने खराब पड़ी मारुति 800 से बना दी लग्जरी बाइक, 200 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड

जालंधर [मनीष शर्मा]। घर में मारुति 800 कार खराब खड़ी थी। रिपेयर पर काफी खर्च आ रहा था। मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे दविंदर सिंह व उनके दोस्त सिमरन सिंह ने इससे बाइक बनाने की सोची। दोनों दोस्त भोगपुर के गांव गेहलड़ा के रहने वाले हैं। उन्होंने लॉकडाउन में एक महीने के दौरान ही लग्जरी बाइक 'ड्रैकुला' तैयार कर ली। उनकी यह नई बाइक 20 किलोमीटर प्रति घंटे का एवरेज दे रही है। इसकी स्पीड भी 200 किलोमीटर प्रति घंटे तक संभव है। गांव के लोगों के लिए भी यह बाइक अब कौतूहल का विषय बनी हुई है। घर के लोग भी उनकी कामयाबी से खुश हैं।

जालंधर के सेंट सोल्जर ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक कर रहे दविंदर सिंह ने बताया कि मुझे घर में पड़ी कार की रिपेयरिंग का खर्चा देख यह आइडिया आया कि इसकी बाइक बनाई जा सकती है। हमने इसके माहिरों से बातचीत की। फिर इंटरनेट पर भी इस बारे में सर्च की कि क्या यह संभव भी है या नहीं। हमें सकारात्मक परिणाम मिले तो इस काम में जुट गए। फिर इसका डिजाइन, स्पेसिफिकेशन व कांस्टेप्ट तैयार करने के बाद बाइक बनानी शुरू कर दी।

मंडी गोविंदगढ़ की देशभगत यूनिवर्सिटी से एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में बीटेक कर रहे हरसिमरन सिंह कहते हैं कि हम बचपन से ही हाइएंड बाइक्स के दीवाने हैं। दविंदर की ख्वाहिश हार्ले डेविडसन बाइक खरीदने की थी, लेकिन कुछ व्यक्तिगत कारणों से यह संभव नहीं हो सका। इसलिए मारुति कार को लग्जरी बाइक में बदलकर सपना साकार कर दिया। इसके लिए उन्होंने गांव में ही एक महीने के लिए 35 हजार खर्च कर एक वर्कशॉप भी किराये पर ली।

कानूनन गाड़ियों की मोडिफिकेशन गलत है? इस सवाल पर दविंदर व हरसिमरन कहते हैं कि पहले हमें इस बारे में पता नहीं था, लेकिन हमारी इस काम में बहुत दिलचस्पी है। पढ़ाई के बाद हम विदेश जाकर गाड़ियों की मोडिफिकेशन में करियर बनाएंगे।

ऐसे बनी लग्जरी बाइक 'ड्रैकुला'

लग्जरी बाइक के लिए इंजन तो मारुति 800 का मिल गया, लेकिन उसे बाइक का लुक देने के लिए भी सामान चाहिए था, इसलिए उन्होंने इसमें ब्रेक, चेसिस, फ्रंट शॉकर, हैंडिल व सीट बजाज पल्सर की इस्तेमाल की। हेडलाइट व मडगार्ड यामाहा का और रिम, चेनसेट व स्पीडोमीटर बुलेट के लगाए। इसमें रेडिएटर व कूलिंग फैन टाटा एस का इस्तेमाल किया है।

chat bot
आपका साथी