PSEB 10th Result 2019: बीस मेरिट होल्डर्स के साथ जालंधर का पंजाब में पांचवां स्थान

जालंधर ओवरआल 84.69 फीसद अंक के साथ स्टेट रैंकिंग में 10वें स्थान पर रहा। पिछले साल के मुकाबले इस साल रिजल्ट में 22.47 फीसद वृद्धि दर्ज हुई है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Thu, 09 May 2019 04:34 PM (IST) Updated:Thu, 09 May 2019 04:34 PM (IST)
PSEB 10th Result 2019: बीस मेरिट होल्डर्स के साथ जालंधर का पंजाब में पांचवां स्थान
PSEB 10th Result 2019: बीस मेरिट होल्डर्स के साथ जालंधर का पंजाब में पांचवां स्थान

[अंकित शर्मा/जतिंदर कुमार] जालंधर/गोराया। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड स्कूल की ओर से पहली बार 12वीं से पहले 10वीं के रिजल्ट की घोषणा की गई। इसमें पंजाब के 336 विद्यार्थियों की मेरिट लिस्ट में गोराया के विनायक पब्लिक स्कूल के सौरव ने 650 में से 643 अंक (98.92%) हासिल कर पंजाब में छठा रैंक हासिल किया। जालंधर ओवरआल 84.69 फीसद अंक के साथ स्टेट रैंकिंग में 10वें स्थान पर रहा। पिछले साल के मुकाबले इस साल रिजल्ट में 22.47 फीसद वृद्धि दर्ज हुई है। बता दें कि पिछली बार सरकारी स्कूल से जहां एक मेरिट थी, इस बार यह संख्या चार तक पहुंच गई है।

विनायक पब्लिक स्कूल के ही राजवीर कौर, शिव देवी गर्ल्स हाई स्कूल की रिधम ने 640 अंक (98.46%) लेकर स्टेट में 9वां और जिले में दूसरा स्थान हासिल किया है। सदा सुख चोपड़ा स्कूल संतोखपुरा की कनिका, सरकारी कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल नेहरू गार्डन की नेहा, एमएस मॉडल स्कूल गोराया की ईशा, किरनजोत कौर, तनवीर कौर 638 अंक (98.15%) के साथ स्टेट में 11वां और जिले में तीसरा स्थान पाया। इस बार जिले से कुल 23292 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी, जिसमें से 19726 विद्यार्थी पास हुए हैं।

क्वालिटी एजुकेशन के एफर्ट से बढ़ा रिजल्ट 

शिक्षा विभाग की ओर से इस बार क्वालिटी एजुकेशन देने के लिए पढ़ो पंजाब-पढ़ाओ पंजाब प्रोजेक्ट शुरू किया गया था। इसके तहत सिंपल मटीरियल बनाकर दिया गया, ताकि बच्चों को पढ़ाया जाए। 40 फीसद या इससे कम रिजल्ट लाने वाले बच्चों का रिकार्ड बनाकर हर स्कूल को दिया गया, जिससे हर बच्चे की मॉनिटरिंग की गई। वाट्सएप ग्रुप बनाकर बच्चों को गाइड किया व एक्स्ट्रा क्लासेज लगाई गईं। इसकी बदौलत ही रिजल्ट में सुधार आया। पिछले साल 66.22 फीसद नतीजा रहा था और सरकारी स्कूल से मात्र एक मेरिट आई थी। इस बार चार सरकारी स्कूलों से मैरिट आई है और ओवरआल 84.69 रहा है।

लड़कियों का रहा दबदबा-सेल्ममैन की बेटी रिधम जिलें में सेकेंड

चॉकलेट के सेल्समैन रविंदर कुमार की बेटी रिधम ने 640 अंकों (98.46 फीसद) के साथ जिले में दूसरा और स्टेट रैंकिंग में 9वां स्थान हासिल किया है। शिव देवी हाई स्कूल की छात्र रिधम के पिता ने बैचलर्स ऑफ म्यूजिक किया है और वे हर तरह के इंस्ट्रूमेंट बजा लेते हैं। म्यूजिक से प्रेम होने के कारण जब घर पर बेटी का जन्म हुआ तो उसका नाम रिधम रखा। रिधम भी हार्मोनियम आदि बजा लेती है। रिधम का कहना है कि संगीत का पढ़ाई से गहरा रिश्ता है। इससे रिलेक्स फील होता है।

अपने माता-पिता के साथ रिधम।

गोराया के विनायक पब्लिक हाई स्कूल की छात्र राजवीर कौर ने 98.46 फीसद अंक हासिल कर जिले में संयुक्त रूप से दूसरा स्थान हासिल किया है। सीट कवर बनाने वाले रंजीत कुमार व बलजिंदर कौर की बेटी राजवीर ने बताया कि मैथ्स व साइंस उसके फेवरेट विषय हैं। शिक्षा के साथ-साथ कराटे में भी महारत हासिल कर रही है। राजवीर ने अपनी सफलता का श्रेय स्कूल प्रिंसिपल व स्टाफ की कड़ी मेहनत को दिया है। उन्होंने कहा कि परिवार का भी पूरा सहयोग रहा।

अपने अभिभावकों के साथ खुशी जताती हुई राजवीर कौर।

कनिका ने पाया जिले में तीसरा स्थान

दिलकुशा मार्केट के मेडिकल स्टोर पर काम करने वाले मनोज कुमार की बेटी कनिका ने 638 अंक (98.15 फीसद) के साथ जिले में तीसरा स्थान हासिल किया है। लम्मा पिंड में रहने वाली कनिका सदासुख चोपड़ा स्कूल की छात्रा है। उसने उसने स्टेट में 11वां स्थान हासिल किया है। मां पिंकी शर्मा होम मेकर हैं। छोटी बहनी कृतिका 7वीं और भाई कृष्णा 5वीं में पढ़ रहा है। कनिका ने रोजाना 9-10 घंटे पढ़ने की रूटीन बनाई हुई थी। 11वीं में उसने कामर्स स्ट्रीम चुनी है, क्योंकि वह सीए बनना चाहती है।

नेह के टीचर्स ने उससे कड़ी मेहनत करवाई

घड़ियों को स्ट्रैप बेचने वाले बचिंत नगर निवासी परमजीत कुमार की बेटी नेहा जिले में थर्ड रही है। सरकारी कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्र नेहा ने 638 अंक (98.15 फीसद) के साथ पंजाब में 11वें स्थान पर है। मां जीवनलता गृहिणी है। नेहा ने बताया कि टीचर्स की ओर से कड़ी मेहनत करवाई जाती थी। जो भी पढ़ाया गया उसे घर पर रिवाइज किया और गणित की टयूशन भी रखी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी