पाकिस्तान से हथियारों की तस्करी में शामिल दो कुख्यात अपराधी दबोचे, विदेशी हथियार, बुलेट प्रूफ जैकेट बरामद

जालंधर पुलिस ने भोगपुर में गुरप्रीत सिंह उर्फ गोरा और जर्मनजीत सिंह को दबोचा है। दोनों का कई गैंगस्टरों और पाकिस्तानी तस्करों से संबंध हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Tue, 14 Jul 2020 05:48 PM (IST) Updated:Tue, 14 Jul 2020 05:48 PM (IST)
पाकिस्तान से हथियारों की तस्करी में शामिल दो कुख्यात अपराधी दबोचे, विदेशी हथियार, बुलेट प्रूफ जैकेट बरामद
पाकिस्तान से हथियारों की तस्करी में शामिल दो कुख्यात अपराधी दबोचे, विदेशी हथियार, बुलेट प्रूफ जैकेट बरामद

जालंधर, जेएनएन। जालंधर पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय हथियार तस्करों और हाइवे लुटेरों के गिरोह का भंडाफोड़ किया है। दो घोषित अपराधी गुरप्रीत सिंह उर्फ गोरा और जर्मनजीत सिंह को पुलिस ने दबोचा है। आरोपित पाकिस्तान से होने वाली हथियारों की तस्करी में शामिल थे। दोनों को जालंधर पुलिस ने भोगपुर से गिरफ्तार किया है। उनके पास से एक बुलेट प्रूफ जैकेट, एक .455 बोर की पिस्टल बरामद की गई हैं। ये उन्हें गैंगस्टर गोपी घनशमपुरिया ने दिए थे। इसके अलावा दो ग्लॉक 09 मिमी पिस्तौल, चार कारतूस, एक पंप एक्शन 12 बोर राइफल, एक .32 बोर की रिवाल्वर, एक .30 बोर की पिस्टल और भी मिले हैं। एक वरना कार भी बरामद की गई है।

डीजीपी दिनकर गुप्ता ने बताया कि गोरा के खिलाफ पहले से ही पंजाब के विभिन्न जिलों में 14 आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें हत्या, हमला, स्नैचिंग, डकैती, गैंगवार सहित अन्य मामले हैं। इन मामलों में से 13 में वह पीओ है। एसएसपी नवजोत माहल ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी कि गुरप्रीत सिंह उर्फ गोरा और उसका साथी जर्मन जीत सिंह वरना कार में बेहराम की ओर जा रहे हैं और किसी बड़े अपराध को अंजाम देने वाले हैं। इस पर स्पेशल टीम तैयार की गई जिसने उन्हें भोगपुर के पास से गिरफ्तार कर लिया। आरोपितों से ग्लॉक पिस्टल (ऑस्ट्रिया में निर्मित) के साथ दो लाइव राउंड (पाकिस्तान ऑर्डिनेंस फैक्ट्री चिह्नों के साथ) मिले हैं। इन सभी हथियारों को एक प्लास्टिक पाइप में पैक किया गया था और रइया (अमृतसर) के पास नहर किनारे दबाकर रखा था। उनकी निशानदेही पर सारे हथियार बरामद कर लिए गए हैं।

पाकिस्तान के तस्कर के साथ है संबंध

गोरा ने खुलासा किया कि वह बलजिंदर सिंह बिल्ला मंडियाला के साथ संपर्क में था, जो पाकिस्तान स्थित ड्रग और हथियार तस्करों मिर्जा और अहमदीन के साथ जुड़ा हुआ था। दोनों को  फिरोजपुर में उनसे हथियारों और ड्रग्स की कई खेप मिली थी। 

कूरियर के रूप में काम कर रहा था पाकिस्तानी तस्कर मिर्जा

डीजीपी दिनकर गुप्ता ने बताया कि पाकिस्तानी ड्रग और आर्म्स तस्कर मिर्जा खालिस्तान लिब्रेशन फोर्स के लिए भारत-पाकिस्तान सीमा पर कूरियर के रूप में काम कर रहा है। उसने भारतीय क्षेत्र में कई हथियारों की तस्करी की थी। जांच में सामने आया है कि एसटीएफ पंजाब ने 24 सितंबर, 2019 को भारत-पाकिस्तान सीमा से जो 05 एके-47 हथियार बरामद किए थे, वह भी भी इस पकड़े गए अपराधी बिल्ला मंडियाला के लिए थे। बिल्ला मंडियाला से बरामद किए गए अधिकांश हथियार भी भारत-पाक सीमा से आए थे।

डीजीपी ने कहा कि गुरप्रीत सिंह गोरा जेल में बंद एक अन्य कुख्यात गैंगस्टर बलजिंदर सिंह बिल्ला गिरोह का सदस्य था। उसी के जरिए गोरा पाकिस्तान स्थित अवैध हथियार तस्करों के संपर्क में था और भारतीय तस्करों को विदेशी हथियारों सप्लाई कर रहा था। जमानत मिलने के बाद गोरा नांदेड़, पुणे और हिमाचल प्रदेश में रहा करता था। एसएसपी नवजोत सिंह माहल ने बताया कि सभी को रिमांड पर लेकर इस मामले में और जांच की जाएगी।

chat bot
आपका साथी