जालंधर के KMV में बच्चों ने वेस्ट मटीरियल से बनाईं क्रिएटिव चीजें, दिया पर्यावरण बचाने का संदेश

केएमवी के स्टूडेंट वेलफेयर विभाग की ओर से राष्ट्रीय प्रदूषण कंट्रोल दिवस मनाया गया। इसमें प्रदूषण की किस्मों कारणों खतरों प्रभावों और इसकी रोकथाम के लिए जागरुक करते हुए छात्राओं ने खूबसूरत पोस्टर और रंगोलियां बनाकर पेश कीं।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 03:58 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 03:58 PM (IST)
जालंधर के KMV में बच्चों ने वेस्ट मटीरियल से बनाईं क्रिएटिव चीजें, दिया पर्यावरण बचाने का संदेश
जालंधर के केएमवी में बच्चों ने प्रदूषण की किस्मों, कारणों, खतरों, प्रभावों पर अहम जानकारी दी।

जालंधर, जेएनएन। केएमवी के स्टूडेंट वेलफेयर विभाग की ओर से राष्ट्रीय प्रदूषण कंट्रोल दिवस मनाया गया। इस अवसर पर विभिन्न गतिविधियां करवाई गईं, जिसमें  छात्राओं ने बेस्ट आउट आफ प्लास्टिक वेस्ट, रंगोली मेकिंग, पोस्टर मेकिंग और कविता उच्चारण में पूरे जोश और उत्साह से भाग लिया।

प्रदूषण की किस्मों, कारणों, खतरों, प्रभावों और इसकी रोकथाम के लिए जागरुक करते हुए छात्राओं ने खूबसूरत पोस्टर और रंगोलियां बनाकर पेश कीं। इसके अलावा उन्होंने वेस्ट प्लास्टिक को एक बार फिर से उपयोग में लाने के इनोवेटिव तरीके भी साझा किए। साथ ही, संबंधित विषय पर कविताएं पेश कर खूब वाह-वाही बटोरी। 

प्रिंसिपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने वजिंदर, सपना, अदिति, ईशा, गुरसिमरन आदि के साथ-साथ अन्य छात्राओं के तैयार किए गए पोस्टरों की सराहना करते हुए कहा कि प्रदूषण मुक्त पर्यावरण को यकीनन बनाना हम सभी का फर्ज है। कन्या महाविद्यालय में पर्यावरण के रख-रखाव तथा प्रदूषण की रोकथाम के लिए समय-समय पर जागरुकता की गतिविधियों का आयोजन करता है।

वेस्ट मटीरियल से क्रिएटिव चीजें बनाएं बच्चे

डीन स्टूडेंट वेलफेयर डा. मधुमीत ने कहा कि इस तरह की गतिविधियों के जरिए सभी को प्रयावरण को बचाने प्रति जागरूक किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सभी को आज के समय में क्रिएटिव सोच को आगे लाना होगा, ताकि वेस्ट मटीरियल को रिसाइकिल किया जा सके। बच्चों को वेस्ट मटीरियल को यूं ही इधर-उधर फेंकने के बजाए उनसे क्रिएटिव चीजें बनानी चाहिए ताकि वही वेस्ट मटीरियल प्रदूषण फैलने का कारण न बन सके।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी