प्राईवेट अस्पतालों के मरीजों के कोरोना टेस्ट भी स्वास्थ्य विभाग करेगा

शुक्रवार को जिले में कोरोना के मरीजों को लेकर सेहत सुविधाओं का जायजा लेने के लिए स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग अग्रवाल ने विशेष दौरा किया।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 05:20 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 05:20 PM (IST)
प्राईवेट अस्पतालों के मरीजों के कोरोना टेस्ट भी स्वास्थ्य विभाग करेगा
प्राईवेट अस्पतालों के मरीजों के कोरोना टेस्ट भी स्वास्थ्य विभाग करेगा

जालंधर, जेएनएन। शहर में कोरोना के बढ़ते मरीजों को लेकर सेहत विभाग के हाथ पैर फूलने लगे हैं। बिना कारण के पॉजिटिव आने वाले मरीजों की संख्या में इजाफा होने से सेहत विभाग के माथे पर चिंता की लकीरें खिचंने लगी हैं। जिले में कोरोना के मरीजों को लेकर सेहत सुविधाओं का जायजा लेने के लिए सेहत विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग अग्रवाल ने विशेष दौरा किया। सर्किट हाउस में सेहत अधिकारियों के साथ बैठक में उन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा लिया। उन्होंने कोरोना के खात्मे के लिए सेंपलों की तादा बढ़ाने के आदेश दिए। साथ ही कहा कि निजी लैबोरेटरी के बजाय सरकारी लेबोरेटरी में प्राइवेट अस्पतालों के मरीजों के कोरोना टेस्टिंग होगी। 

निजी अस्पताल कोरोना का टेस्ट करवाने के लिए मरीज से एक हजार रूपये लेंगे और सरकार उन्हें मुफ्त सैंपल जांच कर रिपोर्ट सौंपेगी। सेहत विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग अग्रवाल ने कोरोना के खिलाफ बड़े स्तर पर मुहिम चलाने की बात कही। उन्होंने कहा कि सेहत विभाग की टीमें घर-घर सर्वे करेंगी। इसमें आशा वर्कर, आंगनवाड़ी वर्कर और वालंटियरों को शामिल किया जाएगा। सर्वे के लिए चार रूपये प्रति व्यक्ति प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। पांच हजार रूपये प्रति माह पर महिला वालंटियर की भी तैनाती की जाएगी। उन्होंने विदेश तथा अन्य राज्यों से आने वाले लोगों के मोबाइल फोन पर कोवा एप अपलोड करवाने के लिए सख्त हिदायतें दी।

इससे पहले उन्होंने सिविल सर्जन डॉ. गुरिंदर कौर चावला के साथ बैठक कर जालंधर की स्थिति का जायजा लिया। इसके बाद वह सिविल सर्जन आफिस पहुंचे। फिर, सिविल अस्पताल के फ्लू कार्नर, जच्चा-बच्चा वार्ड, मॉडल नशा छुड़ाओ केंद्र में बने आईसोलेशन वार्ड, इमरजेंसी और ट्रोमा सेंटर का दौरा किया। मौके पर तैनात स्टाफ से बातचीत कर उनका मनोबल बढ़ाया। इस मौके पर सिविल सर्जन डॉ. गुरिंदर कौर चावला, मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ. हरिंदर पाल सिंह के अलावा अस्पताल के स्टाफ के सदस्य मौजूद थे।

प्रमुख सचिव में नहीं बुलाएं अस्पताल के अधिकारी

जालंधर: शुक्रवार को सेहत विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग अग्रवाल ने सर्किट हाउस में बैठक की। बैठक में सिविल सर्जन आफिस के सभी अधिकारी मौजूद थे, परंतु सिविल अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट ने शिरकत नही की। अस्पताल प्रशासन का कहना है कि प्रमुख सचिव के आने की सूचना सिविल सर्जन को आई थी जो अस्पताल तक नहीं पहुंची। उन्हें तब पता चला जब वह सिविल अस्पताल का दौरा करने पहुंचे।

chat bot
आपका साथी