इंडस्ट्री को नहीं मिली पांच रुपये प्रति यूनिट बिजली, नए कनेक्शन के लिए काटने पड़ रहे पावरकाम दफ्तर के चक्कर

​​​​​किसानों के कृषि सुधार कानूनों के खिलाफ किए जा रहे प्रदर्शन के चलते रेल यातायात ठप पड़ा है जिसके चलते पंजाब के सभी थर्मल प्लांट कोयले की कमी की वजह से बंद हो गए और इंडस्ट्री को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Sat, 07 Nov 2020 07:16 AM (IST) Updated:Sat, 07 Nov 2020 07:16 AM (IST)
इंडस्ट्री को नहीं मिली पांच रुपये प्रति यूनिट बिजली, नए कनेक्शन के लिए काटने पड़ रहे पावरकाम दफ्तर के चक्कर
किसानों के धरने के कारण इंडस्ट्री का करोड़ों रुपये का कारोबार प्रभावित हो रहा है।

जालंधर, जेएनएन। पंजाब में रेल व्यवस्था सुचारू न होने की वजह से इंडस्ट्री को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। राज्य सरकार ने इंडस्ट्री को बिजली सुचारू रूप से देने के साथ-साथ पांच रुपये देने की बात कही थी। फिलहाल सरकार पांच रुपये बिजली देने के वायदे को पूरा नहीं कर रही है। इंडस्ट्री को नए कनेक्शन भी नहीं मिल रहे है। पंजाब सरकार राज्य में बिजली की कोई कमी न होने की बात कह रही है।

फोकल प्वाइंट में पावर ग्रिड ओवर लोड होने की वजह से नए कनेक्शन नहीं मिल रहे है। इंडस्ट्री को चिंता सताने लग पड़ी है कि अगर पंजाब के सभी थर्मल प्लांट कोयले की कमी की वजह से बंद हो गए तो इंडस्ट्री का करोड़ों रुपये का कारोबार प्रभावित हो जाएगा। सरकार को इस समस्या का जल्द से जल्द हल निकालना होगा।

फोकल प्वाइंट का 66केवी का ग्रिड का 60 प्रतिशत का काम हुआ है पूरा

फोकल प्वाइंट में बन रहे नए 66केवी नए ग्रिड निर्माण का कार्य 60 प्रतिशत पड़ा हुआ है। फिलहास इंडस्ट्री को नए कनेक्शन मिलने मुश्किल है। बिजली की मांग बढ़ने के साथ छोटे ग्रिड ओवरलोड होने शुरू हो चुके है।

आटो पार्ट्स मैन्युफैक्चर्स एसोसिएशन के चेयरमैन बलराम कपूूर ने कहा कि बिजली की कमी को दूर करके उद्योग जगत की जरूरतों पर ध्यान दिया जाए। पंजाब में रेल व्यवस्था सुचारू न होने की वजह से कच्चा माल इंडस्ट्री में नहीं पहुंच रहा है। जिससे कच्चे माल की कीमतें भी बढ़ रही है। आर्थिक नुकसान झेलना पड़ रहा है। फिलहाल पावरकाम को अधूरे प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द पूरा करने होंगे ताकि नई इंडस्ट्री को नए कनेक्शन मिल सकें।

पावरकाम के नार्थ चीफ इंजीनियर जैन इंद्र दानिया ने कहा कि फोकल प्वाइंट का ग्रिड का निर्माण 60 प्रतिशत पूरा हो चुका है। निर्माण पूरा होने के साथ ही इंडस्ट्री को नए कनेक्शन जारी कर दिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी