गुरदासपुर में एक साल में 1200 लोगों को दिए असलहा लाइसेंस, रेड क्रॉस की आमदनी बढ़ाने को अपनाया ये तरीका

एक साल में रेड क्रॉस की आमदनी बढ़ाने के चक्कर में डिप्टी कमिश्नर गुरदासपुर कार्यालय की तरफ से करीब 12 सौ लोगों को असलहा लाइसेंस जारी कर दिए गए। अनुमानन हर माह में 90 लाइसेंस डीसी कार्यालय की तरफ से लोगों को जारी किए गए।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Thu, 09 Sep 2021 05:00 PM (IST) Updated:Thu, 09 Sep 2021 05:00 PM (IST)
गुरदासपुर में एक साल में 1200 लोगों को दिए असलहा लाइसेंस, रेड क्रॉस की आमदनी बढ़ाने को अपनाया ये तरीका
गुरदासपुर में क्राइम के लिए जिम्मेदार जिले के अधिकारी ही हैं। सांकेतिक चित्र।

बाल कृष्ण कालिया, गुरदासपुर। जिले में लाइसेंसी असलहा से हो रहे क्राइम के लिए जिम्मेदार जिले के अधिकारी भी हैं। एक साल में रेड क्रास की आमदनी बढ़ाने के चक्कर में डिप्टी कमिश्नर गुरदासपुर कार्यालय ने करीब 12 सौ लोगों को असलहा लाइसेंस जारी कर दिए। हर माह में 90 लाइसेंस डीसी कार्यालय की तरफ से लोगों को जारी किए गए। सिफारिश के कारण मिले असलहा लाइसेंस का लोग गलत इस्तेमाल करने लगे और वारदातों को अंजाम दिया जाने लगा। गुरदासपुर जिले में विभिन्न जगहों पर ऐसी कई वारदातें घटित हुई हैं, जहां पर असलहा लाइसेंस का ही प्रयोग किया गया है। वारदातें होने के बावजूद भी धड़ल्ले से लोगों को असलहा लाइसेंस जारी किए जाते रहे। 

रेड क्रास विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक असलहा लाइसेंस लेने के लिए हजारों लोगों ने आवेदन किया। वर्ष 9 सितंबर, 2020 से लेकर 9 सितंबर, 2021 तक के आंकड़ों पर नजर दौड़ाई जाए तो करीब 1200 लोगों को असलहा लाइसेंस जारी किए गए। फाइल जारी करने के एवज में गुरदासपुर का रेड क्रास विभाग को 2 करोड़ 40 लाख की कमाई हुई। यह रकम जिला प्रशासनिक अधिकारियों व रेड क्रास ने कहां पर खर्च की, इसके बारे में जानकारी स्पष्ट नहीं है।

मार्च में बढ़े थे फाइल के दाम

रेड क्रास सोसाइट के सचिव राजीव कुमार का कहना है कि सभी फाइल बीस हजार रुपये में नहीं गई हैं। मार्च, 2021 में फाइल का दाम बीस कर दिया गया था। पहले फाइल का दाम पांच हजार रुपये से लेकर दस हजार रपये था।

क्या कहते हैं रेडक्रॉस के जिला सचिव

गुरदासपुर रेडक्रॉस के जिला सचिव राजीव कुमार का कहना है कि संस्था को आने वाले पैसे से आम लोगों के भलाई के कार्य किए जाते हैं। जिसमें कोरोनावायरस वैश्विक महामारी काल के दौरान लोगों को निशुल्क दवाइयां बांटी गई रेमदेसीविर इंजेक्शन तक लोगों को मुहैया करवाए गए उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस गणतंत्र दिवस के मौके पर लोगों को ट्राई साइकिल दिए जाते हैं ,जबकि स्लम एरिया में रेडक्रॉस की तरफ से निशुल्क कैंप लगाकर लोगों की सेवा की जाती है। असला लाइसेंस फाइल से होने वाली कमाई को लोगों की सेवा के लिए प्रयोग किया जाता है।

chat bot
आपका साथी