हरियाली को बढ़ावा देने के लिए स्थापित होंगी 'नानक बगीचियां'

जिले के कार्यकारी डीसी कुलवंत सिंह ने समूह उप मंडल मजिस्ट्रेटों को श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव को समर्पित नानक बगीची स्थापित करने के लिए योग्य जगह तलाशने की हिदायतें दी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 Jun 2019 07:29 PM (IST) Updated:Sat, 15 Jun 2019 07:29 PM (IST)
हरियाली को बढ़ावा देने के लिए स्थापित होंगी 'नानक बगीचियां'
हरियाली को बढ़ावा देने के लिए स्थापित होंगी 'नानक बगीचियां'

जागरण संवाददाता, जालंधर : जिले के कार्यकारी डीसी कुलवंत सिंह ने समूह उप मंडल मजिस्ट्रेटों को श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव को समर्पित नानक बगीची स्थापित करने के लिए योग्य जगह तलाशने की हिदायतें दी हैं।

समूह उपमंडल मजिस्ट्रेटों व सभी विभागों के मुखियों से बातचीत करते उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की बगीची स्थापित करने से जिले में हरियाली के रकबे को बढ़ाने के अलावा वातावरण को प्रदूषित होने से रोका जा सकेगा। उन्होंने बताया कि इन बगीचियों में वातावरण के साथ-साथ मानव सेहत के लिए लाभदायक पौधे जैसे हरड़, बहेडा, जमुआ, जामुन, अर्जुन, अमरूद, आम, आंवला, कीकर, राजेन, जंड, नीम व अन्य कई तरह के पौधे लगाए जाएंगे। ये बगीचियां जापानी टेक्नोलॉजी के अनुसार तैयार की जाएंगी जिसमें गुणा ज्यादा तेजी से बढ़ते हैं व कार्बन डाईआक्साइड गैसें जब्त कर सकेंगे।

एडीसी ने कहा कि नानक बगीची को जिले के खुले स्थान पर स्थापित किया जाएगा ताकि जिले में ग्रीन हाउस गैसें व जलवायु में आई तब्दीली कारण पड़ने वाले दुष्प्रभावों को कम करने में अहम भूमिका निभाएगी। उन्होंने कहा कि ये बगीचिया से सिर्फ वातावरण के प्रदूषण को ही कम करेंगे, बल्कि जिले में जमीनी पानी के रिचार्ज होने में भी सहायक होंगी जोकि जिले की सेहत के लिए बेहद लाभदायक साबित होगा। कुलवंत सिंह ने कहा कि ये बगीचियां श्री गुरु नानक देव को सच्ची श्रद्धांजलि होगी जिन्होंने अपनी शिक्षाओं द्वारा हवा, पानी, जैविक विभिन्नता व जंगलात की सुरक्षा की नींव रखी है। एडीसी ने कहा कि यह मुहिम जिले के हरियाली वाले कम हो रहे रकबे को रोकने में अहम भूमिका निभाएगी। जिले में योग्य स्थानों की शिनाख्त हो जाने के बाद ये बगीचियां स्थापित करने की मुहिम को शुरू कर दिया जाएगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी