खाद्य पदार्थों व दवाओं की टूटने लगी Supply Chain, अमृतसर में दुकान न खोलने पर चली गोलियां

पंजाब में घर-घर खाद्य पदार्थ व दवा पहुंचाने की सप्लाई चेन टूटने लगी है। इसके कारण कई जिलों में जनता परेशान है। अमृतसर में तो गोली चलने तक की नौबत आ गई।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sat, 28 Mar 2020 06:29 AM (IST) Updated:Sat, 28 Mar 2020 05:47 PM (IST)
खाद्य पदार्थों व दवाओं की टूटने लगी Supply Chain, अमृतसर में दुकान न खोलने पर चली गोलियां
खाद्य पदार्थों व दवाओं की टूटने लगी Supply Chain, अमृतसर में दुकान न खोलने पर चली गोलियां

जेएनएन, जालंधर। सरकार यूं तो पूरे दावे कर रही है कि राज्यभर में लोगों को घर-घर राशन, सब्जियां, फल व दूध पहुंचाया जा रहा है, लेकिन कुछ जगह यह सप्लाई चेन टूट रही है। इससे लोगों का गुस्सा सामने आने लगा है। हालांकि, दवाइयों की कमी नहीं है। लोगों की मांग पर दवाइयां पहुंचाई जा रही हैं। अमृतसर में तो राशन न मिलने पर कुछ लोगों ने गोलियां चलाकर एक व्यक्ति को जख्मी कर दिया।

आरोप है कि मनदीप सिंह नाम का दुकानदार राशन की दुकान नहीं खोल रहा था। गुस्साए 10-12 आरोपितों ने पहले गोली चलाई और फिर मारपीट करने लगे। दुकानदार ने भागकर जान बचाई। हमले में पड़ोसी भी जख्मी हुए हैं। यहां डोर टू डोर सप्लाई के दावे हवा साबित हो रहे हैं।

इस बीच, स्ट्रीट वेंडरों को गली मोहल्लों में सामान बेचने दिया जा रहा है। डोर टू डोर लोगों को महंगा सामान मिल रहा है। प्रशासन से आटा चक्कियां खोलने की घोषणा कर दी है। इसके बाद हालात पर नजर रखी जाएगी। सुबह दवाइयों की दुकानें थोड़ी देर खुलीं। वहां शारीरिक दूरी के तहत लाइनें बनाते हुए लोगों ने दवाएं लीं। बठिंडा व फरीदकोट में दवाई व राशन सप्लाई ठीक से नहीं हो पा रही है, लोग परेशान हैं, जबकि फिरोजपुर व मुक्तसर में दवाइयों की सप्लाई तो ठीक है, लेकिन राशन सप्लाई की व्यवस्था ठीक नहीं है। लोग परेशान हैं। मोगा व मानसा में दवाइयों व राशन सप्लाई की व्यवस्था ठीक है।

रूपनगर में शहर व कस्बों में राशन, दूध, सब्जी व दवाइयां पहुंचाने का काम शुरू हो गया है। दूरदराज हिमाचल की सीमा से सटे कुछ गांवों जैसे स्वामीपुर बाग तक सुविधाएं नहीं पहुंच रही हैं। पठानकोट में शहर में दूध, राशन व दवाइयों की होम डिलीवरी हो रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में कुछ समय के लिए कफ्र्यू में राहत दी जा रही है। नवांशहर में लोगों को रोजमर्रा की सभी वस्तुएं मिल रही हैं। कपूरथला जिले में स्थिति सामन्य है। लोगों को सामान उपलब्ध हो रहा है। होशियारपुर में फिलहाल जिले में व्यवस्था दुरुस्त है। लोगों को जरूरत की सभी वस्तुएं मिल रही हैं।

बटाला में 25 परिवार दो दिन से भूखे

गुरदासपुर में प्रशासन के जारी नंबर काम कर रहे हैं। दूध, दवाइयां व राशन लोगों को मिल रहा है। गांवों में दुकानदारों को पास दिए गए हैं। वहीं, बटाला में शहर में हो रही सामान की होम डिलीवरी। बटाला की चट्ठा कॉलोनी में दिहाड़ीदारों के 25 परिवार दो दिन से भूखे हैं। इन परिवारों के दो से पांच साल तक के बच्चे भी भूखे हैं।

रेट ज्यादा वसूलने की शिकायतें

जिन जगहों पर राशन, दूध, सब्जियों व दवाइयों की सप्लाई ठीक है, वहां से कहीं-कहीं ज्यादा रेट वसूलने की शिकायतें भी सामने आ रही हैं। प्रशासन इन पर कार्रवाई भी कर रहा है। जालंधर में कई जगह हेल्पलाइन नंबर काम नहीं कर रहे। गुरदासपुर व मोहाली में अधिक दाम वसूलने पर पांच मेडिकल स्टोर संचालकों पर कार्रवाई की गई है।

बाहरी राज्यों में फंसे पंजाब के लोग

गुरदासपुर सें 21 दिन के लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्यों में काम करने गए पंजाबी फंस गए हैं। उत्तर प्रदेश के एटा शहर के पास बन रहे थर्मल प्लांट में 500 से अधिक पंजाबी कर्मी फंस गए हैं। वहीं, रूपनगर से भरतगढ़ क्षेत्र के करीब आधा दर्जन ट्रक चालक गुवाहाटी में फंसे हुए हैं। ड्राइवरों के परिवार परेशान हैं। महाराष्ट्र में करीब दो हजार सिख श्रद्धालु फंसे हैं। इसके अलावा सौ ट्रांसपोर्टर पश्चिम बंगाल के बर्धमान में फंस गए हैं।

पंजाब में घर घर सप्लाई की स्थिति

जिला दूध, राशन व सब्जियां दवाइयां
अमृतसर कमी ठीक
जालंधर कमी कमी
लुधियाना कमी ठीक
बठिंडा कमी कमी
पटियाला ठीक ठीक
पठानकोट ठीक ठीक
गुरदासपुर कमी ठीक
होशियारपुर ठीक ठीक
नवांशहर ठीक ठीक
रूपनगर कमी ठीक
कपूरथला ठीक ठीक
तरनतारन ठीक ठीक
मुक्तसर कमी ठीक
फिरोजपुर कमी ठीक
फाजिल्का ठीक ठीक
मानसा ठीक ठीक
संगरूर ठीक ठीक
बरनाला ठीक ठीक
मोगा ठीक ठीक
फरीदकोट कमी कमी
फतेहगढ़ साहिब ठीक ठीक
मोहाली ठीक ठीक

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी